IND vs PAK: कैच छोड़ने पर ट्रोल हुए आर अश्विन, पाकिस्तानी फैंस ने कहा चीटर

भारत-पाकिस्तान के बीच मेलबॉर्न में टी-20 विश्व कप का सुपर 12 राउंड का एक महत्वपूर्ण मैच जारी है। इस मैच में खेल रहे आश्विन पाकिस्तानी ट्रोलरों के निशाने पर आ गए हैं। पाकिस्तानी ट्रोलर्स उन्हें नियमों का ज्ञानी बताते हुए ट्रोल कर रहे हैं। उनका कहना है कि नियमों के ज्ञानी आश्विन नियमों के खिलाफ कैसे चले गए? नियमों के ज्ञानी का नियम तोड़ना अच्छी बात नहीं है। आखिर क्या है ये पूरा मामला जानते हैं।  

author-image
By puneet sharma
New Update
IND vs PAK: कैच छोड़ने पर ट्रोल हुए आर अश्विन, पाकिस्तानी फैंस ने कहा चीटर

भारत-पाकिस्तान के बीच मेलबॉर्न में टी-20 विश्व कप का सुपर 12 राउंड का एक महत्वपूर्ण मैच जारी है। इस मैच में खेल रहे अश्विन पाकिस्तानी ट्रोलरों के निशाने पर आ गए हैं। पाकिस्तानी ट्रोलर्स उन्हें नियमों का ज्ञानी बताते हुए ट्रोल कर रहे हैं। उनका कहना है कि नियमों के ज्ञानी अश्विन नियमों के खिलाफ कैसे चले गए? नियमों के ज्ञानी का नियम तोड़ना अच्छी बात नहीं है। आखिर क्या है ये पूरा मामला जानते हैं।  

आर अश्विन को ट्रोल क्यों किया जा रहा है?

publive-image

दरअसल पाकिस्तानी पारी के 8वें ओवर में पाकिस्तानी बल्लेबाज शान मसूद ने मोहम्मद शमी की गेंद पर पुल शॉट लगाया। गेंद फाइन लेग पर खड़े अश्विन के पास गई। अश्विन ने आगे डाइव मार कर कैच कर लिया, और कैच आउट की अपील की। अंपायरों ने उनकी अपील पर शान मसूद को कैच आउट मान लिया, लेकिन संशय होने के कारण उन्होंने थर्ड अंपायर को रेफ़र कर दिया। 

जब रिप्ले देखा गया तो रिप्ले में साफ नजर आया कि गेंद अश्विन के हाथों में जाने से पहले जमीन को टच कर चुकी थी। इसलिए अंपायर ने शान मसूद को नॉट आउट दे दिया। इस गलत अपील के कारण ही अश्विन को पाकिस्तानी ट्रोलरों द्वारा जमकर ट्रोल लिया जा रहा है।     

अश्विन को नियमों का ज्ञानी क्यों बताया जा रहा है?

अश्विन को ट्रोलरों द्वारा नियमों का ज्ञानी बता कर ट्रोल किए जाने की वजह ये है कि उन्होंने नियमों का हवाला देकर IPL के एक मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर को मांकडिंग करके आउट कर दिया। जिस पर विवाद हुआ था, तब अश्विन ने कहा था कि उनका मांकडिंग नियमों के अंतर्गत सही है। 

दरअसल मांकडिंग रन आउट का एक प्रकार हुआ करता था। इस नियम में गेंदबाज के गेंद डालने से पहले अगर नॉन स्ट्राइकर बैट्समैन क्रीज छोड़ देता तो गेंदबाज उसे रन आउट कर सकता था। अब इस नियम को अक्टूबर से सामान्य रन आउट ही माना जाता है।   

Latest Stories