IND Vs AUS: इंदौर की पिच पर फूटा आईसीसी का गुस्सा, रिलीज जारी कर बताया 'POOR'

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए खेले जा रही टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट को कंगारुओं ने अपने नाम कर लिया। मैच के तीसरे दिन के पहले ही सत्र में लंच से पहले ही इस मैच को कंगारू टीम ने 9 विकेट से जीत लिया।  इस सीरीज के शुरू होने से पहले ही पिचों को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया और विशेषज्ञ भारतीय पिचों को लेकर सवाल उठा रहे थे। अब आईसीसी ने भी इंदौर की पिच पर अपनी रेटिंग दे दी है, उसने प्रे

author-image
By puneet sharma
New Update
IND Vs AUS: इंदौर की पिच पर फूटा आईसीसी का गुस्सा, रिलीज जारी कर बताया 'POOR'

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए खेले जा रही टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट को कंगारुओं ने अपने नाम कर लिया। मैच के तीसरे दिन के पहले ही सत्र में लंच से पहले ही इस मैच को कंगारू टीम ने 9 विकेट से जीत लिया। 

इस सीरीज के शुरू होने से पहले ही पिचों को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया और विशेषज्ञ भारतीय पिचों को लेकर सवाल उठा रहे थे। अब आईसीसी ने भी इंदौर की पिच पर अपनी रेटिंग दे दी है, उसने प्रेस रिलीज जारी कर इसे खराब करार दिया है। साथ ही इंदौर की पिच को 3 डिमेरिट प्वाइंट भी दिए गए हैं। इससे पहले भी इस सीरीज की दोनों पिचों को औसत की ही रेटिंग मिली थी। इसी तरह न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में यूज की गई लखनऊ की पिच को भी खराब करार दिया गया था, और क्यूरेटर को सस्पेंड तक करना पड़ा था।  

ये भी पढ़ें- IND Vs AUS: इंदौर टेस्ट की शर्मनाक हार से टूटा जीत का सिलसिला, 45 मैचों और 10 साल में घर पर मिली तीसरी शिकस्त

आईसीसी की रिलीज में पिच को बताया खराब 

publive-image

ICC ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट के लिए इस्तेमाल की गई पिच को ICC पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रोसेस के तहत "खराब" माना है। आईसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने तीसरे टेस्ट के खत्म होने के बाद दोनों टीमों के कप्तानों रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ से विचार विमर्श किया,और इसके बाद अपनी रिपोर्ट सौंप दी। उनके रिपोर्ट सौंपने के बाद आईसीसी ने बताया कि होल्कर स्टेडियम को तीन डिमेरिट अंक प्राप्त हुए हैं।

इससे इंदौर पर सस्पेंड किए जाने का खतरा बन गया है, क्योंकि आईसीसी के नियमों के अनुसार किसी स्थान को 12 महीने की अवधि के लिए किसी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी करने से निलंबित किया जा सकता है, यदि वो पांच साल की अवधि में पांच या अधिक डिमेरिट अंक प्राप्त करता है। बीसीसीआई को इस निर्णय के खिलाफ अपील करने के लिए 14 दिनों का समय दिया गया है। 

पिच पर बात करते हुए, मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने कहा "पिच अच्छी नहीं थी, वो बहुत सूखी थी, बल्लेबाज और गेंदबाज को इस पिच पर समान अवसर नहीं थे, पिच शुरू से ही स्पिनरों का फेवर कर रही थी। मैच की पांचवीं गेंद से ही पिच टूट गई थी, जिससे सीम मूवमेंट बहुत कम या नहीं के बराबर हुआ और पूरे मैच में असमान और दोहरा उछाल था। कोई गेंद उछल रही थी तो कोई गेंद नीची रह रही थी।"

ये भी पढ़ें- इंदौर टेस्ट जीतकर WTC FINAL में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया, टीम इंडिया की राह हुई मुश्किल; जानें भारत कैसे खेल सकता है फाइनल

भारत में अंतिम 4 टेस्ट पिचों की रेटिंग:

बंगलुरु में श्रीलंका के खिलाफ - औसत से खराब 
नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ - औसत
दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ - औसत
इंदौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ - खराब 

Latest Stories