IND vs AUS: चोटिल खिलाड़ियों से परेशान दोनों टीम, नागपुर टेस्ट से पहले आधा दर्जन खिलाड़ी बाहर

आगामी 9 फरवरी से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है। दोनों देशों के बीच कांटे की टक्कर वाली इस सीरीज के रोमांचक होने की पूरी संभावना है। पिछली दो बार टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराकर टेस्ट सीरीज जीती है, इसलिए इस सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने अपनी प्रतिष्ठा का सवाल बनाया हुआ है। वो इस सीरीज को हर हाल में जीतना चाहती है।  इस सीरीज के शुरू होने से पहले दोनों टीमें अपने खिलाड़ियों की चोट की समस्या से जूझ रही हैं। दोनों टीमों के कई महत्वपूर्ण खिलाड़ी आगामी पूरी सीरीज स

author-image
By puneet sharma
New Update
IND vs AUS: चोटिल खिलाड़ियों से परेशान दोनों टीम, नागपुर टेस्ट से पहले आधा दर्जन खिलाड़ी बाहर

आगामी 9 फरवरी से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है। दोनों देशों के बीच कांटे की टक्कर वाली इस सीरीज के रोमांचक होने की पूरी संभावना है। पिछली दो बार टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराकर टेस्ट सीरीज जीती है, इसलिए इस सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने अपनी प्रतिष्ठा का सवाल बनाया हुआ है। वो इस सीरीज को हर हाल में जीतना चाहती है। 

इस सीरीज के शुरू होने से पहले दोनों टीमें अपने खिलाड़ियों की चोट की समस्या से जूझ रही हैं। दोनों टीमों के कई महत्वपूर्ण खिलाड़ी आगामी पूरी सीरीज से बाहर हो चुके हैं, तो वहीं कुछ खिलाड़ी शुरुआती नागपुर टेस्ट में दिखाई नहीं देंगे।  

ये भी पढ़ें- IND Vs AUS: स्टीव स्मिथ ने अश्विन को बताया चुनौती, बोले- हमारे पास काउंटर करने के लिए टूल हैं

publive-image

अगर बॉर्डर गावस्कर सीरीज के पहले टेस्ट की बात करें, तो टीम इंडिया के खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह और श्रेयस अय्यर चोट के चलते सीरीज के शुरुआती टेस्ट में दिखाई नहीं देंगे, तो दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन भी पहला टेस्ट खेलते नजर नहीं आएंगे। ये सभी खिलाड़ी अनफिट होने के कारण इस टेस्ट सीरीज के नागपुर टेस्ट से बाहर रहेंगे। 

ये भी पढ़ें- IND Vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, स्टार्क के बाद एक और स्टार प्लेयर हुआ नागपुर टेस्ट से बाहर

ये खिलाड़ी नहीं खेलेंगे नागपुर टेस्ट 

publive-image

1- जसप्रीत बुमराह

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपनी पीठ की चोट से पूरी तरह उबर नहीं सके हैं, इसलिए उन्हें बॉर्डर गावस्कर सीरीज के पहले 2 टेस्टों के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है। वो इस सीरीज की शुरुआत में नजर नहीं आएंगे, लेकिन सीरीज के अंतिम दो मैचों से पहले उनके फिट होने की संभावना है। 

2- श्रेयस अय्यर

मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज अय्यर के साथ भी पीठ की समस्या है, जिस समस्या ने उन्हें इस सीरीज के पहले टेस्ट से बाहर कर दिया है। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि सीरीज के दूसरे मैच से पहले वो फिट हो जाएंगे। 

3- मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई पिछली सीरीज में घायल हो गए थे। उनके उंगलियों में चोट लगी थी, इसके अलावा उनके सिर पर एक बाउंसर भी लगा था। इस कारण वो सीरीज के पहले मैच में दिखाई नहीं देंगे। दूसरे मैच से पहले उनके फिट होने की आशा जताई जा रही है। 

4- जोश हेजलवुड

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दौरान ही हेजलवुड भी इंजर्ड हो गए थे, उनके बाएं पैर में चोट लग गई थी। वो भी अभी तक अपनी इंजरी से उबरे नहीं हैं, इसलिए पहला मैच मिस करेंगे। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि वो अगले मैच से पहले फिट हो जाएंगें।  

5- कैमरून ग्रीन

ग्रीन भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं, इस नागपुर टेस्ट में दिखाई नहीं देंगे। इसकी घोषणा स्टीव स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में की। वो भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलते हुए अंगुली में फ्रैक्चर करा बैठे थे। वो भी अभी पूरी तरह फिट नहीं हैं। उम्मीद यही की जा रही है कि वो जल्द फिट हो जाएंगे। 

इस सीरीज में इनकी कमी खलेगी 

इन खिलाड़ियों के अलावा इस सीरीज में कुछ और खिलाड़ियों की कमी भी दोनों टीमों को खलेगी। कंगारू टीम की बात करें तो मैक्सवेल, मिचेल मार्श जैसे खिलाड़ी अपनी इंजरी के चलते इस दौरे से पहले ही बाहर हो चुके हैं। तो वहीं एक्सीडेंट का शिकार हुए ऋषभ पंत को इस सीरीज में टीम इंडिया काफी मिस करेगी। दोनों टीमें इसलिए इन खिलाड़ियों की कमी महसूस करेंगी, क्योंकि ये खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से पूरी सीरीज का रुख पलट सकते थे, और X फेक्टर साबित हो सकते थे। 

Latest Stories