भारत में नहीं खेला जाएगा 2023 का विश्वकप! अगर मेजबानी छिनी तो BCCI को होगा 900 करोड़ का नुकसान

भारत में अगले साल वनडे विश्वकप तो पाकिस्तान में एशिया कप खेला जाना है। लेकिन फैंस के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत से वनडे विश्वकप 2023 की मेजबानी छिन सकती है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
भारत में नहीं खेला जाएगा 2023 का विश्वकप! अगर मेजबानी छिनी तो BCCI को होगा 900 करोड़ का नुकसान

ODI world cup 2023, BCCI: भारत में अगले साल वनडे विश्वकप तो पाकिस्तान में एशिया कप खेला जाना है। लेकिन फैंस के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत से वनडे विश्वकप 2023 की मेजबानी छिन सकती है। खबरों की मानें तो बीसीसीआई इन दिनों एक बड़े संकट से जूझ रहा है। एक ओर जय शाह ने स्पष्ट कर दिया है कि टीम इंडिया एशिया कप 2023 के लिए तभी पाकिस्तान जाएगी जब सरकार इसकी अनुमति देगी। ऐसे में पाकिस्तान ने आईसीसी की नाक में दम कर रखा है। दूसरी ओर बोर्ड सरकार से टैक्स के मुद्दे पर भी लड़ रहा है। आईसीसी ने बीसीसीआई को इस समस्या का समाधान निकालने की चेतावनी दी है।

900 करोड़ का नुकसान होगा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगर BCCI जल्द ही इन मुद्दों को नहीं सुलझाता है तो आईसीसी भारत से विश्वकप 2023 के मेजबानी छीन सकता है। इससे पहले भारत ने 2016 टी20 विश्वकप की मेजबानी की थी। तब भी बीसीसीआई टैक्स के मुद्दे को नहीं सुलझा पाया था, ऐसे में आईसीसी ने बोर्ड के सालाना शेयर में से 190 करोड़ रुपये काट लिए थे। इस दफा ICC ने टैक्स बिल को बढ़ाकर 21.84 प्रतिशत (करीब 900 करोड़) कर दिया है। ऐसे में अगर बोर्ड सरकार को विश्वकप के लिए टैक्स में छूट के लिए नहीं मना पाया तो बीसीसीआई को 900 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

टैक्स में छूट लेनी पड़ती है

आईसीसी की पॉलिसी के मुताबिक टूर्नामेंट के मेजबान देश को अपनी सरकार से टैक्स में छूट लेनी पड़ती है। न्यूज 18 की खबर के मुताबिक BCCI की ओर से इस मामले पर अब तक कोई प्रयास नहीं किया गया है। साल 2023 के अक्टूबर में वनडे विश्वकप का आयोजन होना है। यह पहला मौका होगा जब पूरा टूर्नामेंट इंडिया में होगा।

इससे पहले साल 1987 में भारत और पाकिस्तान ने मिलकर मेजबानी की थी। 1996 में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका ने संयुक्त रूप से मेजबानी की थी। विश्वकप 2011 की मेजबानी भारत, श्रीलंका के अलावा बांग्लादेश ने की थी। वनडे विश्वकप के इतिहास में पहली बार भारत पूरे टूर्नामेंट की मेजबानी करने जा रहा है। ऐसे में बीसीसीआई को टैक्स से जुड़े मुद्दे को समय रहते हल करना होगा। 

ये भी पढ़ें: IND Vs BAN: कोहली के हाथों से फिसली बॉल, बाज सी नजर वाले पंत ने लपका जोरदार कैच; VIDEO

Latest Stories