'मैं उमेश के दर्द को समझ सकता हूं, IPL में अनसोल्ड रहने पर क्या बीती होगी', कार्तिक बोले

जसप्रीत बुमराह इस समय सर्जरी के लिए न्यूजीलैंड गए हुए हैं। क्रिकेट के इस व्यस्त साल में उनकी टीम इंडिया में वापसी की फिलहाल कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। इस वजह से विशेषज्ञ टीम इंडिया को अन्य विकल्पों पर विचार करने की सलाह दे रहे हैं, इसमें जो नाम सबसे ऊपर आ रहा है, वो है विदर्भ के अनुभवी तेज गेंदबाज उमेश यादव का नाम।   कई विशेषज्ञ उनको WTC फाइनल में बुमराह की जगह चुनने की सलाह दे चुके हैं। उमेश यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में भी टीम का हिस्सा हैं। वो पिछले टेस्ट मैच में खेले भी

author-image
By puneet sharma
New Update
'मैं उमेश के दर्द को समझ सकता हूं, IPL में अनसोल्ड रहने पर क्या बीती होगी', कार्तिक बोले

जसप्रीत बुमराह इस समय सर्जरी के लिए न्यूजीलैंड गए हुए हैं। क्रिकेट के इस व्यस्त साल में उनकी टीम इंडिया में वापसी की फिलहाल कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। इस वजह से विशेषज्ञ टीम इंडिया को अन्य विकल्पों पर विचार करने की सलाह दे रहे हैं, इसमें जो नाम सबसे ऊपर आ रहा है, वो है विदर्भ के अनुभवी तेज गेंदबाज उमेश यादव का नाम।  

कई विशेषज्ञ उनको WTC फाइनल में बुमराह की जगह चुनने की सलाह दे चुके हैं। उमेश यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में भी टीम का हिस्सा हैं। वो पिछले टेस्ट मैच में खेले भी थे, और अपने प्रदर्शन से इंदौर टेस्ट में प्रभावित भी किया था। क्रिकबज्ज के कार्यक्रम राइज ऑफ न्यू इंडिया में उनके बारे में बात करते हुए टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अपनी प्रतिक्रिया दी।  

ये भी पढ़ें- IND Vs AUS: टीम इंडिया के लिए अहमदाबाद टेस्ट से पहले बजी खतरे की घंटी, ये है इसकी वजह

कार्तिक ने की उमेश के दिल की बात 

publive-image

दिनेश कार्तिक ने उमेश यादव के बारे में कहा "उमेश यादव को टीम इंडिया में कई बार नजरअंदाज किया गया, और इससे वो दुखी जरूर हुए होंगे। हमने देखा है कई बार आकर उन्होंने 2-3 विकेट लिए, लेकिन इसके बावजूद वो टीम में जगह नहीं बना पाए। उन्हें कई बार टीम से बाहर कर दिया गया। मेरे हिसाब से उनके लिए सबसे मुश्किल समय वो रहा होगा, जब वो IPL ऑक्शन में अनसोल्ड हो गए थे, मुझे लगता है कि इससे उन्हें काफी बुरा लगा होगा।"

ये भी पढ़ें- IND Vs AUS: अहमदाबाद टेस्ट में 4 बड़े रिकॉर्ड बना सकते हैं चेतेश्वर पुजारा, गांगुली को पछाड़ने का मौका

दिग्गज विकेटकीपर कार्तिक ने आगे कहा "लंबे समय से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी भारतीय टेस्ट टीम की पहली पसंद रहे हैं। ऐसे में किसी भी गेंदबाज के बैकअप के तौर पर उमेश यादव या ईशांत को खेलने का मौका मिलता रहा है। बुमराह की इंजरी के बाद अक्सर इंडियन कंडीशन में दो पेसर खिलाए जाते हैं, जो आमतौर पर मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ही होते हैं।"

publive-image

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने क्रिकबज्ज ने बात करते हुए इसके बाद कहा "आपको ये समझना होगा कि उमेश यादव किस बैकग्राउंड से आते हैं। वो एक कोल माइनर के बेटे हैं। उन्होंने पुलिस विभाग में जाने की कोशिश की थी, लेकिन जब ऐसा नहीं हो पाया, तो फिर उन्होंने क्रिकेट की तरफ अपना रुख कर लिया, और तेज गेंदबाजी शुरू कर दी।" 

अंत में इस आतिशी बल्लेबाज ने कहा "2008 में उन्होंने विदर्भ के लिए खेलना शुरू किया, और 2010 में भारतीय टीम में भी जगह बना ली। इसके बाद वो काफी तेजी से आगे बढ़े, लेकिन फिर एक पॉइंट पर जाकर उनका करियर रुक सा गया। मैं खुद इस दौर से गुजरा हूं, इसलिए समझ सकता हूं कि जब किसी क्रिकेटर के साथ ऐसा होता है तो फिर उसको कैसा फील होता है। इसलिए मैं समझता हूं कि जो भी घटनाक्रम हुआ, उससे उन्हें भी काफी दुख हुआ होगा।"
 

Latest Stories