BAN vs IND: अय्यर-अश्विन की जोड़ी ने टाली टीम इंडिया की शर्मनाक हार, 3 विकेट से ढाका टेस्ट जीतकर 2-0 से अपने नाम की सीरीज

BAN vs IND: बांग्लादेश के साथ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने 3 विकेट से जीत लिया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने 2-0 से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली है। हालांकि ढाका में खेले गए दूसरे टेस्ट में 145 रनों का पीछा करते हुए

author-image
By Sonam Gupta
New Update
BAN vs IND: अय्यर-अश्विन की जोड़ी ने टाली टीम इंडिया की शर्मनाक हार, 3 विकेट से ढाका टेस्ट जीतकर 2-0 से अपने नाम की सीरीज

BAN vs IND: बांग्लादेश के साथ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने 3 विकेट से जीत लिया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने 2-0 से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली है। हालांकि ढाका में खेले गए दूसरे टेस्ट में 145 रनों का पीछा करते हुए टीम इंडिया मुश्किल में थी, लेकिन फिर रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर की जोड़ी ने भारत की नईय्या पार लगा दी।

अश्विन और अय्यर की जोड़ी ने पार लगाई भारत की नईय्या

बांग्लादेश के दिए 145 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शुभमन गिल (7), केएल राहुल (2), विराट कोहली (1), चेतेश्वर पुजारा (6), ऋषभ पंत (9) के स्कोर पर ही आउट हो गए। वहीं अक्षर पटेल (34) और जयदेव उनादकट 13 रन पर दहाई के आंकड़े को छूकर पवेलियन लौटे। पंत के आउट होने पर भारत का स्कोर 74-7 का था और ऐसा लग रहा था की ये मैच भारत के हाथों से निकल जाएगा। मगर फिर रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर की जोड़ी ने कमाल कर दिया। 

दोनों के बीच 105 गेंदों में 76 रनों की मैच जिताऊ पार्टनरशिप हुई। जहां, अश्विन 42(62) और अय्यर 29(46) के स्कोर पर नाबाद वापस लौटे। एक बार फिर अश्विन ने खुद को बल्ले के साथ साबित कर दिखाया। इतना ही नहीं आखिर में चौका लगाकर उन्होंने जिस अंदाज में भारत को जीत दिलाई, उसकी चारों ओर जमकर तारीफ हो रही है। ये तो तय है की अश्विन की इस पारी को यकीनन लंबे समय तक याद किया जाएगा, क्योंकि यदि अय्यर और अश्विन के बीच ये पार्टनरशिप ना होती, तो शायद आज भारत सबसे शर्मनाक हार देख सकता था। मगर, इस जोड़ी ने भारत को मुश्किलों से बाहर निकाला और 3 विकेट से जीत दिला दी। इसी के साथ भारत ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबानों को 2-0 से हरा दिया है।  

बांग्लादेश ने दिया था 145 रनों का लक्ष्य

टॉस जीतकर बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। जहां, पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों के सामने मेजबान टीम 227 के स्कोर पर ही सिमट गई थी। मोनिमुल इस्लाम ने बांग्लादेश के लिए 84 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली थी। वहीं दूसरी पारी में भी बांग्लादेश की टीम बड़े स्कोरतक नहीं पहुंच सकी। इस बार जाकिर हसन (51) और लिटन दास (73) रनों की अहम पारी की बदौलत बांग्लादेश ने 231 रनों का स्कोर खड़ा किया। नतीजन, बांग्लादेश ने भारत के सामने 145 रनों का लक्ष्य दिया। ढाका की पिच पर बल्लेबाजों के लिए सर्वाइव करना मुश्किल हो रहा था। यही वजह है कि दोनों ही पारी में कोई भी टीम 400 के आंकड़े तक नहीं पहुंच सकी। 

भारतीय टीम की पहली पारी की बात करें, तो ऋषभ पंत (93) और श्रेयस अय्यर (87) की पारी की बदौलत भारत ने 314 रन बनाए थे। बाकी दूसरे बल्लेबाजों ने निराश किया और एक बार फिर विराट कोहली, केएल राहुल भी सस्ते में आउट हो गए। पहली पारी के आधार पर भारत को 87 रनों की बढ़त हासिल की थी।

लय में लौटी भारतीय गेंदबाजी

एक ओर जहां, भारतीय बल्लेबाजों के प्रदर्शन ने सभी को निराश किया। वहीं दूसरी तरफ, टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कमाल के प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया। उमेश यादव ने 5, जयदेव उनादकट ने 3, रविचंद्रन अश्विन ने 6, अक्षर पटेल ने 3 और मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट अपने नाम किए। इस बात में कोई शक नहीं है कि 12 साल बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले उनादकट ने अपनी बॉलिंग से प्रभावित किया। वहीं बांग्लादेशी गेंदबाजों ने भारत के स्टार बल्लेबाजों को रन ही नहीं बना दिए। मेहदी हसन ने दूसरी पारी में फाइव विकेट हॉल लेने के साथ ही मैच में कुल 6 विकेट चटकाए, शाकिब अल हसन ने 6, ताइजुल इस्लाम ने 4, तस्किन अहमद ने 1 विकेट अपने नाम किया। 

ये भी पढ़ें : कोहली को 7 बार आउट करने वाले तेज गेंदबाज को नहीं मिला कोई खरीदार, आईपीएल में चटकाए 114 विकेट

Latest Stories