Australian Open 2023: रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा की जोड़ी मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में पहुंची

रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा की जोड़ी ऑस्ट्रेलियन ओपन के मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में पहुंच गई है। सेमीफाइनल में मिर्जा-बोपन्ना की जोड़ी ने कड़े संघर्ष के बाद स्कूपस्की-क्रॉक्जिस की जोड़ी को मात दी। इस जीत के बाद भारतीय जोड़ी मिर्जा-बोपन्ना ने एक और ग्रैंडस्लैम की ओर अपने कदम बढ़ा लिए हैं। जहां उनका सामना दूसरे सेमीफाइनल की विजेता जोड़ी से होगा।  मिक्स्ड डबल्स का दूसरा सेमीफाइनल 25 जनवरी को ही अमेरिका की जोड़ी ओ गडेकी-एम पोलमैंस और ब्राजील की जोड़ी एल स्टेफ़नी-आर माटोस के बीच खेला जाएगा, इस मैच की विजेता

author-image
By puneet sharma
New Update
Australian Open 2023: रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा की जोड़ी मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में पहुंची

रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा की जोड़ी ऑस्ट्रेलियन ओपन के मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में पहुंच गई है। सेमीफाइनल में मिर्जा-बोपन्ना की जोड़ी ने कड़े संघर्ष के बाद स्कूपस्की-क्रॉक्जिस की जोड़ी को मात दी। इस जीत के बाद भारतीय जोड़ी मिर्जा-बोपन्ना ने एक और ग्रैंडस्लैम की ओर अपने कदम बढ़ा लिए हैं। जहां उनका सामना दूसरे सेमीफाइनल की विजेता जोड़ी से होगा। 

मिक्स्ड डबल्स का दूसरा सेमीफाइनल 25 जनवरी को ही अमेरिका की जोड़ी ओ गडेकी-एम पोलमैंस और ब्राजील की जोड़ी एल स्टेफ़नी-आर माटोस के बीच खेला जाएगा, इस मैच की विजेता जोड़ी 28 जनवरी को रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा की जोड़ी के सामने होगी। बोपन्ना-मिर्जा की जोड़ी का इस टूर्नामेंट में अब तक का प्रदर्शन शानदार रहा है।  

ये भी पढ़ें: AUSTRALIAN OPEN 2023: मिर्जा-बोपन्ना की जोड़ी दूसरे राउंड का मैच जीती, चौथी सीड गार्सिया हारकर बाहर

सेमीफाइनल मैच जीत फाइनल में पहुंचे मिर्जा-बोपन्ना 

 

इंग्लैंड के नील स्कूपस्की और अमेरिका की डेसिरै क्रॉक्जिस की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी के खिलाफ मिक्स्ड डबल्स के सेमीफाइनल मैच में भारतीय जोड़ी रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा को काफी मशक्कत करनी पड़ी। भारतीय जोड़ी ने ये मैच 7-6 (7-5), 6-7 (5-7) 10-6, से जीता। मिर्जा-बोपन्ना की जोड़ी ने पहला सेट 7-6 (7-5) से जीता। 

दूसरे सेट में उनके पास ये मुकाबला सीधे सेटों में जीतने का मौका था, लेकिन उन्होंने ये मौका गंवा दिया। स्कूपस्की-क्रॉक्जिस की जोड़ी ने ये सेट 7-6 (7-5) से अपने नाम किया। इसके बाद निर्णायक सेट में भारतीय जोड़ी ने 10-6 से बाजी मारकर ये मैच जीत लिया। इससे पहले बोपन्ना-मिर्जा की जोड़ी को क्वार्टर फाइनल मैच में जेलेना ओस्टापेंको और डेविड वेगा हर्नांडेज की जोड़ी के खिलाफ वाकओवर मिला था।

publive-image

इस जोड़ी का ये आखिरी फाइनल हो सकता है 

 

ये इस भारतीय जोड़ी का आखिरी ग्रैंडस्लैम होगा, क्योंकि सानिया मिर्जा फरवरी में संन्यास का ऐलान कर चुकी हैं। जबकि 42 साल के रोहन बोपन्ना के खेल करियर का भी ये संभवतः आखिरी साल होगा। रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा की जोड़ी पहली बार एक साथ किसी ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेलेंगे। यह जोड़ी रियो ओलंपिक्स 2016 का सेमीफाइनल खेली थी। 

हालांकि सानिया मिर्जा 2 बार की ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन हैं, उन्होंने 2009 में महेश भूपति के साथ मिलकर मिश्रित युगल खिताब जीता था, और फिर 2016 में मार्टिना हिंगिस के साथ महिला डबल्स का खिताब जीता था। दूसरी ओर बोपन्ना ऑस्ट्रेलियन ओपन में कभी नहीं जीते हैं। हालांकि वो टिमिया बाबोस के साथ 2018 में मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में पहुंचे थे।

Latest Stories