फिर वर्ल्ड चैम्पियन बनने के इरादे से अर्जेंटीना ने की टीम की घोषणा, कप्तान मेसी के साथ चोटिल डबाला भी शामिल

फीफा विश्व कप 2022 की शुरुआत 20 नवम्बर को होगी। और इसका फाइनल मैच 18 दिसंबर को खेला जाएगा। इस प्रतियोगिता में कुल 32 टीमें भाग ले रही हैं। फीफा विश्व कप के खिताब की प्रबल दावेदार टीमों की बात करें, तो खिताब के बड़े दावेदारों में ब्राजील, जर्मनी, फ्रांस और स्पेन की टीमों के साथ-साथ अर्जेंटीना की टीम भी शामिल है।  दो बार की चैम्पियन अर्जेंटीना हर बार इसके प्रबल दावेदारों में से एक होती है। लेकिन टूर्नामेंट खत्म होते-होते उसके हाथ मायूसी ही लगती है। सन 1986 के बाद से उसकी जीत का सूखा चला आ रहा है।

author-image
By puneet sharma
New Update
फिर वर्ल्ड चैम्पियन बनने के इरादे से अर्जेंटीना ने की टीम की घोषणा, कप्तान मेसी के साथ चोटिल डबाला भी शामिल

फीफा विश्व कप 2022 की शुरुआत 20 नवम्बर को होगी। और इसका फाइनल मैच 18 दिसंबर को खेला जाएगा। इस प्रतियोगिता में कुल 32 टीमें भाग ले रही हैं। फीफा विश्व कप के खिताब की प्रबल दावेदार टीमों की बात करें, तो खिताब के बड़े दावेदारों में ब्राजील, जर्मनी, फ्रांस और स्पेन की टीमों के साथ-साथ अर्जेंटीना की टीम भी शामिल है। 

दो बार की चैम्पियन अर्जेंटीना हर बार इसके प्रबल दावेदारों में से एक होती है। लेकिन टूर्नामेंट खत्म होते-होते उसके हाथ मायूसी ही लगती है। सन 1986 के बाद से उसकी जीत का सूखा चला आ रहा है। अर्जेंटीना की टीम ग्रुप स्टेज में तो अच्छा प्रदर्शन करती है, लेकिन नॉक आउट में उसका एक दिन खराब जाता है और वो हार जाती है। इस तरह हर बार उसका खिताब जीतने का सपना टूट जाता है। 

ये भी पढ़े - FIFA World Cup 2022: पुर्तगाल ने किया अपने सक्वाड का ऐलान, सुपर स्टार रोनाल्डो सहित कई बड़े खिलाड़ी शामिल

अर्जेंटीना की टीम की घोषणा 

 

इस विश्व कप के लिए अर्जेंटीना ने अपने 26 मेंबर वाले सक्वाड की घोषणा कर दी है। उसके सक्वाड का दिग्गज और अनुभवी लियोनल मेसी नेतृत्व करेंगे। उनके सक्वाड में इंजर्ड  पाउलो डबाला का नाम भी शामिल हैं। वर्ल्ड कप जीतने की अर्जेंटीना की काफी हद तक आशाएं अपने कप्तान लियोनल मेसी पर टिकीं हैं। लेकिन यदि अर्जेंटीना को विश्व चैम्पियन बनना है तो पूरी टीम को सहयोग करना होगा। वैसे मेसी के पास ये आखिरी मौका होगा, अर्जेंटीना को वर्ल्ड चैम्पियन बनाने का, इसलिए वो कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे। 

कप्तान लियोनल मेसी के अलावा गोल कीपर फ्रेंको अरमानी, डिफ़ेंडर निकोलस टग्लिआफिको, मार्कोस एकुना, निकोलस ओटामेंडी, मिडफ़ील्डर रोड्रिगो डी पॉल, एंजिल डी मारियो, लिएड्रो परेडेस, फॉरवर्ड  लिसांड्रो मार्टिनेज, पाउलो डबाला भी अगर महत्वपूर्ण योगदान देते हैं तो इस बार अर्जेंटीना का वर्ल्ड चैम्पियन बनने का सपना पूरा हो सकता है। अर्जेंटीना की टीम ग्रुप C में शामिल है। इस ग्रुप में साउदी अरब, मैक्सिको, पोलैंड की टीमें भी शामिल हैं। 

अर्जेंटीना की टीम इस प्रकार है -

publive-image

गोलकीपर - इमिलीनो मार्टिनेज, फ्रेंको अरमानी, गेरोनीमो रुली  

डिफेंडर - गोनजालो मोंटेल, नहुएल मोलिना, जर्मन पेजिला, क्रिस्टियन रोमेरो, निकोलस ओटामेंडी, लिसांड्रो मार्टिनेज, जुआन फोएथ, निकोलस टग्लिआफिको, मार्कोस एकुना  

मिडफील्डर - लिएड्रो परेडेस, गिंद्रो रोड्रिगेज, एंजो फर्नांडीज, रोड्रिगो डी पॉल, एक्साक्विल पेलासीओस, एलेजेंड्रो गोमेज, एलेक्सिस मैक एलिस्टर  

फॉरवर्ड - पाउलो डबाला, लियोनल मेसी, एंजिल डी मारियो, निकोलस गोंजालेज, योकीन कोरिया, लॉट्रो मार्टिनेज, जूलियन एलवारेज। 

जबकि लियोनल स्कैलोनी टीम के कोच होंगे।  

ये भी पढ़े - टी20 विश्वकप 2022 से बाहर होने के बाद अब होगी टीम इंडिया की रिव्यू मीटिंग, रोहित-द्रविड़ से पूछे जाएंगे सवाल

कहां होगा फीफा विश्व कप का प्रसारण और क्या रहेगा प्रसारण समय?   

publive-image

भारत में इसके प्रसारण के अधिकार Vaicom18 मीडिया के पास हैं, जो मुकेश अंबानी की कंपनी है। इस विश्व कप का प्रसारण आप TV पर sports18 और sports18 HD पर हिंदी, इंग्लिश सहित कई क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। इसका डिजिटल प्रसारण Jio Cinema और Voot app पर भी उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा आप हमारी वेवसाइट sportsyaari.com और हमारे यूट्यूब चैनल sportsyaari से भी पल-पल की जानकारी ले सकते हैं।

इन मैचों के प्रसारण का समय भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 से लेकर मध्य रात्रि के 12.30 तक रहेगा। इसमें ग्रुप स्टेज के मुकाबले भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30, सायं 6.30, 9.30 और मध्य रात्रि 12.30 बजे प्रसारित होंगे। वहीं क्वाटर फाइनल स्टेज के मुकाबले रात्रि 8.30 बजे और मध्य रात्रि के 12.30 बजे खेले जाएंगे। जबकि दोनों सेमीफाइनल मैच 14 और 15 दिसंबर को मध्य रात्रि को 12.30 बजे खेले जाएंगे। वहीं तीसरे स्थान के लिये मुकाबला 17 दिसंबर को सायं 8.30 बजे होगा। फीफा विश्व कप 2022 का फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को सायं 8.30 बजे खेला जायेगा।  
 

Latest Stories