चंद घंटों में WTC फाइनल की दावेदार बन गई टीम इंडिया, बांग्लादेश को हराने के बाद मिला ऑस्ट्रेलिया का साथ

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2022-23 के लिहाज से रविवार का दिन टीम इंडिया के लिए काफी खास रहा। बांग्लादेश को 2 मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में भारत ने 188 रन से मात दी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम WTC पॉइंट टेबल में श्रीलंका को पछाड़कर तीसरे पायदान पर पहुंच गई।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
चंद घंटों में WTC फाइनल की दावेदार बन गई टीम इंडिया, बांग्लादेश को हराने के बाद मिला ऑस्ट्रेलिया का साथ

WTC, WTC Points Table: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2022-23 के लिहाज से रविवार का दिन टीम इंडिया के लिए काफी खास रहा। बांग्लादेश को 2 मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में भारत ने 188 रन से मात दी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम WTC पॉइंट टेबल में श्रीलंका को पछाड़कर तीसरे पायदान पर पहुंच गई। इसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया का साथ भी मिला।

गाबा में खेले जा रहे पहले टेस्ट में कंगारू टीम ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया। इस हार के साथ ही प्रोटियाज टीम WTC पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान से फिसलकर तीसरे पर पहुंच गई, वहीं भारत को ऑस्ट्रेलिया की जीत का फायदा मिला और टीम 55.77 प्रतिशत के साथ दूसरी पायदान पर पहुंच गई। 

ऑस्ट्रेलिया टॉप पर

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला टॉप-2 टीमों के बीच खेला जाता है। पॉइंट टेबल में अभी ऑस्ट्रेलिया टॉप पर हैं। उन्होंने WTC साइकिल में अब तक 13 मैच खेले हैं और 9 में जीत हासिल की है। कंगारू टीम का जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा 76.92 है। लिस्ट में दूसरी नंबर पर टीम इंडिया है, जिन्होंने 13 में से 7 मुकाबलों में जीत दर्ज की है।

भारत का जीत प्रतिशत 55.77 है। फेहरिस्त में तीसरे पायदान पर दक्षिण अफ्रीका है, जिन्होंने 11 में से 6 मैज में विजय प्राप्त की है और उनका जीत प्रतिशत 54.55 है। चौथे नंबर पर 10 मैचों में 5 जीत और 53.33 प्रतिशत के साथ श्रीलंका है। 

 

भारत को खेलने हैं 5 टेस्ट

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिए भारत को अपने बचे हुए सभी मुकाबले जीतना बेहद जरूरी है। टीम इंडिया अभी बांग्लादेश में 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। सीरीज का पहला मैच उन्होंने 188 रन के बड़े अंतर से जीत लिया है। वहीं दूसरा मैच 22 से 26 दिसंबर के बीच ढाका में खेला जाएगा।

इसके बाद अगले साल ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत का दौरा करेगी। इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच 4 टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। टेस्ट सीरीज की शुरुआत 9 फरवरी से होगी। घर में टीम इंडिया टेस्ट में काफी मजबूत मानी जाती है, ऐसे में अगर वह ऑस्ट्रेलिया को हराती है तो फाइनल खेला लगभग तय है। 

ये भी पढ़ें: पहला टेस्ट जीतने के बाद भी 2 खेमों में बटेगी टीम इंडिया, प्रेस कॉन्फ्रेंस में कैप्टन KL ने किया खुलासा

Latest Stories