Women's T20 WC: फिर बोला ऋचा का बल्ला, भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया; दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास

विमेंस टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। टूर्नामेंट के अपने दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हरा दिया है। भारत के सामने 119 रन का लक्ष्य था, जिसे टीम 18.1 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

author-image
By Akhil Gupta
New Update
Women's T20 WC: फिर बोला ऋचा का बल्ला, भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया; दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास

विमेंस टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। टूर्नामेंट के अपने दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हरा दिया है। भारत के सामने 119 रन का लक्ष्य था, जिसे टीम ने 18.1 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

भारतीय टीम की जीत में ऋचा घोष (44) टॉप स्कोरर रहीं। वहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 42 गेंदों पर 33 रन की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने 3 चौके लगाए।

ये भी पढ़ें- WPL Auction 2023: पाक को धूल चटाने वाली जेमिमा की लगी लॉटरी, दिल्ली कैपिटल्स ने इतने करोड़ में खरीदा

publive-image

मंधाना ने किया निराश 

उंगली की चोट के चलते पाकिस्तान के खिलाफ मैच मिस करने वाली स्टार ओपनर स्मृति मंधाना ने इस मैच से कमबैक किया, लेकिन बल्ले से अपनी छाप नहीं छोड़ पाईं। मंधाना 7 गेंदों में केवल 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। पाक के खिलाफ मैच जिताऊ पारी खेलने वाली जेमिमा रोड्रिग्स भी अगले ही ओवर में 1 रन बनाकर आउट हो गईं। 

भारत का तीसरा विकेट शेफाली वर्मा के रूप में गिरा। तेज तर्रार बल्लेबाजी के लिए मशहूर शेफाली 23 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर और शानदार फॉर्म में चल रही विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष ने कैरेबियाई गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। 

दोनों ने चौथे विकेट के लिए 65 गेंदों पर 72 रन जोड़े। ऋचा ने अपनी 44 रन की पारी में 32 गेंदों का सामना किया और 5 चौके लगाए। उन्होंने ही चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई।

गेंदबाजों ने दिखाया दम 

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए निराशाजनक प्रदर्शन किया। पूरी टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 118 रन बनाए। स्टेफिनी टेलर (42) टॉप स्कोरर रही, जबकि शेमाइन कैंपबेल ने 30 रन बनाए। 

भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने लाजवाब प्रदर्शन करते हुए 15 रन देकर 3 शिकार किए। रेणुका सिंह और पूजा वस्त्राकर के खाते में 1-1 विकेट आए।

दीप्ति ने रचा इतिहास

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया ये मैच भारतीय ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा के लिए हमेशा के लिए यादगार बन गया। दरअसल, उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। खास बात ये हैं कि भारत की ओर से (पुरुष या महिला क्रिकेट) में 100 T20I विकेट लेने वाली वह पहली खिलाड़ी बनीं। 

भारत के लिए सर्वाधिक T20I विकेट (मेंस और विमेंस)

  • दीप्ति शर्मा - 100
  • पूनम यादव - 98
  • युजवेंद्र चहल - 91
  • भुवनेश्वर कुमार - 90

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, रिचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, देविका वैद्य, दीप्ति शर्मा, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़ और रेणुका सिंह।

वेस्टइंडीज : हेली मैथ्यूज (कप्तान), स्टेफिनी टेलर, शेमाइन कैंपबेल, शबिका गजनबी, चिनेले हेनरी, चेडियन नेशन, एफी फ्लेचर, शामिलिया कोनेल, रशदा विलियम्स, शकीरा सलमान और करिश्मा रामहरक।

ये भी पढ़ें- 'मैं क्रिकेट छोड़ना चाहता हूं...', Yo-Yo Test में फेल होने के बाद रिटायरमेंट लेना चाहते थे शमी

Latest Stories