T20 World Cup: क्या अब वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी श्रीलंका? या फिर करेगी वापसी!

फिर एशिया कप के पहले ही मैच में उसे अफगानिस्तान ने बुरी तरह रौंद डाला। लेकिन फिर उसने जबरदस्त वापसी की और एशिया कप खिताब अपने नाम किया

author-image
By puneet sharma
New Update
T20 World Cup: क्या अब वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी श्रीलंका? या फिर करेगी वापसी!

वेस्टइंडीज की तरह एक और पूर्व वर्ल्ड चैम्पियन टीम श्रीलंका के सितारे भी आजकल गर्दिश में हैं। टी20 और वनडे दोनों की ही पूर्व चैम्पियन टीम श्रीलंका भी इस समय एक खराब दौर से गुजर रही है।

उसकी स्थिति भी ये है कि वेस्टइंडीज की तरह वो भी वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालीफाई करने में नाकाम रही। फिर एशिया कप के पहले ही मैच में उसे अफगानिस्तान ने बुरी तरह रौंद डाला। 

लेकिन फिर उसने जबरदस्त वापसी की और फिर  एशिया कप खिताब अपने नाम किया, लगा कि टीम ट्रैक पर लौट आई है और वर्ल्ड कप के टॉप 12 के लिए क्वालीफाई कर लेगी। लेकिन क्वालिफाइंग राउंड के पहले ही मैच में नामीबिया ने उसे दिन में ही तारे दिखाते हुए चारों खाने चित्त कर दिया।

क्या वापसी कर क्वालीफाई कर पाएगी श्रीलंका?

publive-image

नामीबिया के खिलाफ मिली हार से अब श्रीलंका के क्वालीफाई कर पाने को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं? नामीबिया को हल्के में लेना उन्हें भारी पड़ गया। अब उसके लिए स्थिति करो या मरो वाली हो गई है। अब उनके क्वालीफाई करने को लेकर प्रश्नचिन्ह लग गया है, क्योंकि अब मुख्य ड्रा में जाने के लिए उन्हें न सिर्फ अपने दोनों मैच जीतने होंगे, बल्कि नेट रनरेट सुधारने के लिए बड़े अंतर से भी जीतने होंगे।

अब अगर श्रीलंका की आगे की संभावना की बात करें तो संभावना यही लग रही है कि यूएई के खिलाफ तो जीत हासिल करने में उन्हें ज्यादा दिक्कत नहीं होनी चाहिए। लेकिन नीदरलैंड के खिलाफ उनका पेंच फंसेगा, लगता तो यही है? इस ग्रुप से नामीबिया का क्वालीफाई करना तो लगभग तय है। सवाल अब ये है कि क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम कौन सी होगी? 

नीदरलैंड के पास भी क्वालीफाई करने का ये सुनहरा मौका है और वो भी इसे जाने नहीं देना चाहेगा। क्योंकि नीदरलैंड ने अगर श्रीलंका और नामीबिया में से किसी एक को भी हरा दिया और दूसरे से बुरी तरह नहीं हारा तो उसकी क्वालीफाई करने की संभावना बढ़ जाएगी। 

अब अगर श्रीलंका को क्वालीफाई करना है तो उसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना होगा और दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। वरना उसका विश्व कप का सफर यहीं समाप्त हो जाएगा?

श्रीलंका का वर्ल्ड कप स्क्वाड इस प्रकार है 

publive-image

दासुन शनाका (कप्तान), दनुष्का गुणथिलका, पथुम निसंका, कुसल मेंडिस, चरित असलंका, भानुका राजपक्षे, धनंजय डी सिल्वा, वनिन्दु हसरंगा, महेश तीक्षणा, जेफरी वांडरसे, चमिका करुणारत्ने, प्रमोद मदुशन, दुष्मंथा चमीरा, लाहिरू कुमारा। 

स्टैंडबाय खिलाड़ी: अशेन बंडारा, प्रवीण जयविक्रेमा, दिनेश चांदीमल, बिनुरा फर्नांडो, नुवानिडु फर्नांडो।

*दिलशान मदुशंका चोट के चलते विश्व कप से बाहर हो गए हैं, उनके विकल्प की घोषणा अभी नहीं की गई है।

Latest Stories