क्या समाप्त हो जाएगा वनडे क्रिकेट, क्या होगा वनडे क्रिकेट का भविष्य?

author-image
By puneet sharma
New Update
क्या समाप्त हो जाएगा वनडे क्रिकेट, क्या होगा वनडे क्रिकेट का भविष्य?

इन दिनों व्हाइट बॉल क्रिकेट चर्चा का विषय बना हुआ है। कई विशेषज्ञ व्हाइट बॉल क्रिकेट खासकर वनडे क्रिकेट में द्विपक्षीय सीरीज को समाप्त करने की मांग कर रहे हैं। तो वहीं कुछ जानकर वनडे क्रिकेट को अब अप्रसंगिक बताते हुए विश्व कप सहित पूरी तरह से खत्म करने की मांग कर रहे हैं।

क्यों हो रही है वनडे का अस्तित्व मिटाने की मांग

publive-image

यूँ तो सीमित ओवर क्रिकेट को कम करने की मांग काफी दिनों से की जा रही है, लेकिन बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के निर्णय ने आग में घी डालने का काम किया है। रही सही कसर दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वनडे खेलने से मना कर के कर दी।

इन घटनाओं की वजह से वनडे क्रिकेट के भविष्य पर सवाल उठने लगे हैं। विशेषकर द्विपक्षीय सीरीज को लेकर वनडे क्रिकेट पर खतरा मंडरा रहा है। वनडे के अस्तित्व को लेकर कई विशेषज्ञों ने अपनी राय रखी है, इसमें सबसे ताज़ा बयान आया है, पूर्व पाकिस्तानी कप्तान वसीम अकरम का।

वनडे को लेकर वसीम अकरम का बयान

publive-image

वसीम अकरम ने द टेलीग्राफ वॉन एंड टफर्स क्रिकेट क्लब पॉडकास्ट पर कहा कि "एक खिलाड़ी के लिए वनडे क्रिकेट खेलना काफी थका देने वाला होता है। टी20 के बाद वनडे क्रिकेट ऐसा लगता है कि यह दिनों दिन चल रहा है। इसलिए खिलाड़ी छोटे प्रारूप के साथ-साथ लम्बे प्रारूप (टेस्ट) पर ही ध्यान दे रहे हैं।"

अकरम ने आगे कहा कि "वनडे को अभी क्रिकेट कैलेंडर से हटा देना चाहिए।" उन्होंने आईसीसी और अन्य क्रिकेट की संस्थाओं को सुझाव दिया है कि "वनडे को खत्म कर देना चाहिए। अभी वनडे क्रिकेट को घसीटा जा रहा है। टी-20 आसान है और वनडे खिलाड़ियों के लिए भी थकाऊ।" अकरम का ये भी मानना है कि वनडे क्रिकेट के दौरान स्टेडियम भी नहीं भर रहे।

वनडे और टी-20 को लेकर रवि शास्त्री की राय

publive-image

रवि शास्त्री ने टेलीग्राफ के वॉन एंड टफर्स क्रिकेट क्लब पॉडकास्ट पर कहा, "मैं लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में बाइलेट्रल (द्विपक्षीय) सीरीज की संख्या को लेकर थोड़ा सतर्क हूँ, खासतौर पर टी-20 क्रिकेट में। इसकी जगह पर इन दिनों काफी फ्रेंचाइजी क्रिकेट हो रहा है जिसे बढ़ावा दिया जा सकता है। फिर यह चाहे किसी भी देश में हो, भारत, वेस्टइंडीज या पाकिस्तान।"

माइकल वॉन की लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट पर राय

publive-image

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी क्रिकेट के व्यस्त कार्यक्रम की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि "क्रिकेट के बिजी शेड्यूल को देखते हुए सीमित ओवर की द्विपक्षीय सीरीज बंद कर देनी चाहिए।"

अश्विन की वनडे पर राय

publive-image

आर अश्विन भी वनडे क्रिकेट को जारी रखने के पक्ष में नहीं हैं। उन्हें भी वनडे क्रिकेट उबाऊ लगता है। अश्विन ने भी कहा था कि "वनडे क्रिकेट में एक समय ऐसा आता है, जब वह अपना टीवी बंद कर देते हैं।"

नासिर हुसैन की सफेद गेंद क्रिकेट पर राय

publive-image

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन को भी सीमित ओवर क्रिकेट का व्यस्त कार्यक्रम पसन्द नहीं है। नासिर हुसैन ने भी व्यस्त क्रिकेट कार्यक्रम को गलत बताते हुए इसकी आलोचना की है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Stories