आखिर क्यों शुभमन गिल को किया जा रहा ट्रोल, जानिए इसकी वजह

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में भारत ने शानदार जीत दर्ज की है, भारतीय गेंदबाज़ों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने सीरीज 3-0 से अपने नाम की. लेकिन मैच की पहली पारी को लेकर सबसे

author-image
By Akash Tyagi
New Update
आखिर क्यों शुभमन गिल को किया जा रहा ट्रोल, जानिए इसकी वजह

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में भारत ने शानदार जीत दर्ज की है, भारतीय गेंदबाज़ों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने सीरीज 3-0 से अपने नाम की. लेकिन मैच की पहली पारी को लेकर सबसे ज़्यादा प्रतिक्रिया आई शुभमन गिल की 98 गेंदों पर खेली गई 98 रनों की पारी पर.

आमतौर पर 98 बॉल पर 98 रन की पारी, जिसकी बदौलत आपकी टीम को 119 रनों की (डकवर्थ लुईस नियम) से जीत मिली हो, पर आलोचना बेवकूफी होगी। लेकिन भारतीय पारी ख़त्म होते होते चर्चा गरम हो गई कि क्या शुभमन गिल अपने शतक के लिए स्वार्थी थे? 

गिल की पारी पर नकारात्मक प्रतिक्रिया क्यों?

publive-image

टीम के हित में न सोचते हुए शुभमन का आखिर में धीमा खेलना कितना जायज़ था? क्या पारी के अंत में शुभमन के इरादे की कमी मैच के नतीजे में निर्णायक भूमिका निभाएगी? अगर सोशल मीडिया पर लोगों के प्रतिक्रियाओं को देखें तो ज़्यादातर लोगों ने शुभमन की पारी की आलोचना ही की.

चलिए अब सीधे बात करते हैं कि शुभमन की 98 रन की नाबाद पारी पर नकारात्मक प्रतिक्रिया क्यों सोशल मीडिया पर सबसे बड़ा मुद्दा बन गई.टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया, यह जानते हुए भी की मैच में बारिश खलल डाल सकती है पिच शुरुआत से ही थोड़ी धीमी लग रही थी और उपर से वेस्टइंडीज की गेंदबाज़ी में भी अनुशासन दिख रहा था. इसीलिए अनुभवी कप्तान शिखर धवन और साथी ओपनर शुभमन गिल ने सधी हुई शुरुआत की. दोनों बल्लेबाज़ों ने शुरुआत में ज़्यादा जोखिम नहीं उठाया और 113 रन की साझेदारी की.

पिच सपाट बिल्कुल भी सपाट नहीं थी इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दोनों ही आक्रामक ओपनर का बल्ला फुल-फ्लो मे नहीं गरज रहा था. कप्तान धवन ने 74 गेंद पर 54 रन की पारी खेली जिसमे स्ट्राइक रेट था 78.38, यह हरफनमौला धवन के स्टैण्डर्ड से एक काफी धीमी पारी थी.

श्रेयस-शुभमन के बीच हुई अच्छी साझेदारी

publive-image

शुभमन गिल ने 60 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और उनका क्रीज़ पर साथ देने आए श्रेयस अय्यर, पारी के 24 ओवर हुए थे और फिर वही हुआ जिसका डर व अंदेशा था - बारिश के कारण मैच को रोका गया. जब पारी दोबारा शुरु हुई तब तक मैच 40 ओवर का कर दिया गया था. अब जब आपके पास सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन और दीपक हुड्डा जैसा बल्लेबाज़ी क्रम पवेलियन में तैयार हो तो आप बचे हुए 16 ओवर में आतिशी बल्लेबाज़ी की उम्मीद करेंगे।

हुआ भी कुछ ऐसा ही, ब्रेक के बाद श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल ने अपने आक्रामक इरादे साफ़ ज़ाहिर कर दिए जब हेडन वाल्श के पहले ही ओवर में 18 रन लूटे। शुभमन मैच दुबारा शुरू होने से पहले तक 65 बॉल पर 51 रन बनाकर खेल रहे थे और ब्रेक के बाद अगली 9 गेंदों पर उन्होंने 21 रन बनाए थे. टीम इंडिया एक विशाल टोटल की तरफ बढ़ रही थी, लेकिन रनो की गति बढ़ाने के बीच श्रेयस और सूर्या ने अपनी विकेट गंवा दी. लेकिन एक छोर पर वेल सेट शुभमन अभी भी क्रीज़ पर डटे हुए थे. 

लेकिन फिर आया गेम का ऐसा फेज, जिसकी चर्चा सभी ने की, शुभमन जैसे-जैसे अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे उनकी तरफ से बड़ी हिट्स की इंटेंट नहीं दिख रही थी. वह शुभमन जो ब्रेक के बाद कदमों का इस्तेमाल कर छक्का मार चुके थे, और जेडन सील्स के खिलाफ दो आकर्षक बाउंड्री लगा चुके थे, उनके बल्ले से अचानक गेंद टाइम नहीं हो पा रही थी. ऐसा भी नहीं था की शुभमन पूरी तरह से संघर्ष कर रहे थे लेकिन वह चौके-छक्के नहीं लगा पा रहे थे.

अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय शतक से चूके शुभमन गिल

publive-image

शुभमन जो एक समय पर 74 गेंद पर 72 रन बनाकर खेल रहे थे उन्हें अगले 26 रन बनाने में 24 गेंदों का सामना करना पड़ गया. जाहिर सी बात है डेथ ओवेर्स में इससे बेहतर स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी की जा सकती थी. लेकिन फिर वही हुआ जिसका डर था, बारिश के बादल फिर से मैच का रोमांच खराब करने के लिए वापस आ गए.

भारत का स्कोर - 225/3 और शुभमन 98 रन बनाकर नाबाद थे. लेकिन किस्मत की लकीरें आज शायद शुभमन के साथ नहीं थे और भारत की पारी पर इसी जगह पूर्ण विराम लग गया. शुभमन अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय शतक से चूक गए और ज़ाहिर सी बात है यह हज़म करना उनके लिए बेहद मुश्किल रहा होगा। यह इसलिए भी के मैच से पहले शुभमन काफी प्रेरित थे की इस बार अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तबदील करना है उन्होंने बयान दिया था की इस बार उनकी नज़रें बड़े स्कोर पर होगी।

भारतीय पारी के बाद सोशल मीडिया पर शुभमन की इंटेंट की खूब आलोचना हुई. ज़्यादातर लोगों ने उन्हें स्वार्थी जैसे कठोर शब्द कहे, वहीं दूसरी ओर कुछ फैन्स उनके सपोर्ट में उतरे और उनकी 98 रन की पारी की खूब तारीफ़ की और चल रहे नकारात्मक कमेंट को अनावश्यक आलोचना के रूप में खारिज कर दिया।

भारत की शानदार गेंदबाजी की बदौलत जीता मैच 

publive-image

डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक़ भारत के फाइनल स्कोर में अच्छी-खासी बढ़ौतरी हुई और वेस्टइंडीज के सामने 35 ओवर में 257 रन का लक्ष्य था. फैन्स ने सवाल उठाए की कहीं शुभमन की आखिर में लैक ऑफ इंटेंट के चलते भारत का स्कोर 20-25 रन कम तो नहीं। लेकिन इन सब सवालों का जवाब भारतीय गेंदबाज़ों ने शानदार गेंदबाज़ी प्रदर्शन कर दे दिया और वेस्टइंडीज को 137 रन पर ढेर कर बड़ी जीत हासिल की.

शुभमन को सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला. इसके बाद अपनी शानदार पारी पर शुभमन गिल बोले, "मैं शतक पूरा करने के बारे में सोच रहा था, लेकिन बारिश पर मेरा कंट्रोल नहीं है। पहले दो वनडे में मैं जिस तरह से आउट हुआ था उससे काफी निराश था। मैंने गेंद को उनकी लाइन के हिसाब से खेलने की कोशिश की। मैं केवल एक और ओवर की उम्मीद कर रहा था। तीनों ही मैचों में विकेट काफी शानदार था। 30 ओवरों के बाद गेंद थोड़ा रुककर आ रही थी। अपने प्रदर्शन से मैं खुश हूं"

Latest Stories