आखिरी वनडे में 119 रनों से जीता भारत, 3-0 से किया वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ

भारत-वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में आयोजित 3 वनडे मैचों की सीरीज भारत ने 3-0 से जीत लिया है, इस जीत के हीरो रहे हैं शुभमन गिल, शिखर धवन को इस सीरीज के लिए टीम का कप्तान बनाया गया था.

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
आखिरी वनडे में 119 रनों से जीता भारत, 3-0 से किया वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ

भारत-वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में आयोजित 3 वनडे मैचों की सीरीज भारत ने 3-0 से जीत ली है, इस जीत के हीरो रहे शुभमन गिल, शिखर धवन को इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था. वर्षा प्रभावित तीसरे वनडे में भारत ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए मेजबान टीम को चारो खाने चित कर दिया. इस मैच में भारत ने एक बदलाव करते हुए आवेश खान की जगह प्रसिद्ध कृष्णा को मौका दिया था.

पहले और दूसरे वनडे मैच में बेहतरीन खेल दिखाने वाली कैरिबियाई टीम को तीसरे वनडे में 119 रन की बड़ी हार मिली है, इस मैच का फैसला डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक हुआ था. अब टीम इंडिया को इसी दौरे पर 29 जुलाई से 5 टी-20 मैच की सीरीज खेलनी है जिसमे कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर मैदान पर दिखेंगे. 

तीसरे वनडे में शुभमन गिल रहे जीत के हीरो 

publive-image

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत काफी अच्छी रही, ओपनिंग करने आए शिखर धवन और शुभमन गिल की तरफ से पहले विकेट के लिए शानदार 113 रन की साझेदारी हुई, इसके बाद धवन 58 रन बनाकर आउट हो गए, फिर तीन नंबर पर बल्लेबाज़ी करने उतरे श्रेयस अय्यर ने भी अच्छी बल्लेबाज़ी करते हुए गिल के साथ दुसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी की, इसके बाद श्रेयस 34 गेंद पर 44 रन बनाकर आउट हो गए.

तीसरे वनडे में जीत के असली हीरो रहे शुभमन गिल ने वर्षा प्रभावित इस मैच में 98 बॉल पर 98 रन की शानदार पारी खेली जिसके बदौलत टीम इंडिया ने 36 ओवर में 3 विकेट खोकर 225 रन का स्कोर खड़ा कर दिया, इसके बाद डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक वेस्टइंडीज को 35 ओवर में 257 रन का लक्ष्य मिला था. शुभमन गिल को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज का भी अवार्ड दिया गया.

भारत की बेहतरीन गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज ने घुटने टेके

publive-image

डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक मिले 35 ओवर में 257 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत काफी ख़राब रही और पारी के दुसरे ओवर में ही सिराज ने 2 विकेट झटक कर तगड़ा झटका दे दिया उस वक़्त वेस्टइंडीज का स्कोर 1.3 ओवर में 0 रन पर 2 विकेट था.

इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और नतीजा ये हुआ कि वेस्टइंडीज की पूरी पारी 26 ओवर में 137 रनों पर सिमट गयी और भारत ने इस मैच के साथ 3-0 से सीरीज का भी सफाया कर दिया. भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 4 ओवर में 17 रन देकर 4 विकेट लिए. शार्दुल ठाकुर ने भी अच्छी गेंदबाजी करते हुए 5 ओवर में 17 रन देकर 2 झटके, तो वहीं मोहम्मद सिराज ने भी 2, विकेट अपने नाम किए, अक्षर पटेल और प्रसिद्ध कृष्णा को 1-1 विकेट मिले. वेस्टइंडीज की तरफ से कप्तान निकोलस पूरन और ब्रैंडन किंग ने सबसे ज्यादा 42-42 रन बनाए. 

इन्हें नहीं मिला एक भी मैच खेलने का मौका 

publive-image

शिखर धवन की कप्तानी और राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया ने इस दौरे पर अभी तक तो अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन उनका एक फैसला जो किसी को भी पसंद नहीं आया वो था युवा गेंदबाज़ अर्शदीप सिंह को एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं देना, जहां दूसरी तरफ तेज़ गेंदबाजों को मार पड़ रही थी वही तीसरे वनडे में लोग अर्शदीप के खेलने की उम्मीद लगाए बैठे थे. 

साथ ही विस्फोटक ओपनर ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ को भी 3 वनडे मैच के लिए भारत की स्क्वाड में शामिल किया गया था, लेकिन इनको भी एक मैच खेलना नसीब नहीं हुआ. ऋतुराज गायकवाड़ को तो इस दौरे पर 5 मैच की टी-20 सीरीज की स्क्वाड में भी नहीं लिया गया है. 

Latest Stories