वर्ल्ड कप सक्वाड में कौन लेगा बुमराह की जगह? ये खिलाड़ी हैं इस स्थान के दावेदार

टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है। इसके लिए टीमों ने ऑस्ट्रेलिया पहुंचना भी शुरू कर दिया है। टीम इंडिया भी ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है। टीम इंडिया में अभी 15 खिलाड़ियों की बजाय 14 खिलाड़ी ही टीम के साथ गए हैं। इसका कारण ये है कि जैसा कि सभी जानते हैं कि भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट की वजह से इस वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं, और बीसीसीआई ने अभी उनकी रिप्लेसमेंट की घोषणा नहीं की है। 

author-image
By puneet sharma
New Update
वर्ल्ड कप सक्वाड में कौन लेगा बुमराह की जगह? ये खिलाड़ी हैं इस स्थान के दावेदार

टी20 वर्ल्ड कप 2022 शुरू होने वाला है। इसके लिए टीमों ने ऑस्ट्रेलिया पहुंचना भी शुरू कर दिया है। टीम इंडिया भी ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है। टीम इंडिया में अभी 15 खिलाड़ियों की बजाय 14 खिलाड़ी ही टीम के साथ गए हैं। इसका कारण ये है कि जैसा कि सभी जानते हैं कि भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट की वजह से इस वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं, और बीसीसीआई ने अभी उनकी रिप्लेसमेंट की घोषणा नहीं की है। 

आशा है कि जल्द ही उनकी जगह किसी अन्य खिलाड़ी को चुन लिया जाएगा। वैसे इस एक स्थान के काफी सारे नाम इस रेस में शामिल हैं। इस जगह के प्रत्येक दावेदार के पास चुनने के लिए अपना एक कारण है। ये देखना दिलचस्प रहेगा कि आखिरकार चयनकर्ता किस खिलाड़ी को इस स्थान के लिए सबसे उपयुक्त मानते हैं। आइए डालते हैं इन दावेदारों पर नजर -

मोहम्मद शमी

publive-image

मोहम्मद शमी को इस स्थान के लिए बुमराह का सबसे सही विकल्प माना जा रहा है। अनुभवी शमी का दावा उनके अनुभव को देखते हुए वर्ल्ड कप में सिलेक्शन के लिए भी काफी मजबूत था। लेकिन स्ट्राइक बॉलर होने पर भी उन्हें नजरअंदाज कर दिया गया। अब जबकि बुमराह नहीं हैं तो वो उस स्थान के लिए प्रबल दावेदार हैं। लेकिन जो चीज उनके खिलाफ जाती है, वो है अंतिम ओवर्स में उनकी गेंदबाजी और चयनकर्ताओं द्वारा उनके नाम पर सिर्फ टेस्ट मैचों के लिए ही विचार करना।    

दीपक चाहर

publive-image

प्रतिभाशाली ऑल राउंडर दीपक चाहर भी इस स्थान के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। गेंद को दोनों ओर स्विंग करा कर विकेट लेने की उनकी काबलियत पर शक नहीं किया जा सकता। इसके अलावा उनकी बल्लेबाजी भी उनका प्लस पाइंट है। इसलिए फिट होने के बाद उनका दावा भी मजबूत है।  

मोहम्मद सिराज

publive-image

मोहम्मद सिराज इस स्थान के एक और दावेदार हैं। उनकी विकेट लेने की क्षमता पर तो किसी को शक नहीं है, यही उनकी ताकत भी है, लेकिन उनकी रन लुटाने की आदत उनकी राह में रोड़ा बन सकती है। 

उमरान मलिक

publive-image

रफ्तार के सौदागर उमरान मलिक भी इस स्थान के दावेदारों में शामिल हैं, उनकी स्पीड उनकी सबसे बड़ी ताकत है, लेकिन अनुभवहीनता और लाइन लेंथ पर कंट्रोल न होना उनका माइनस प्वाइंट है। जो उनकी राह में बाधक बनेगा। 

कुलदीप सेन

publive-image

नेट बॉलर के तौर पर टीम में शामिल कुलदीप सेन एक और उभरते हुए तेज गेंदबाज हैं, वो भी इस स्थान के दावेदारों में शामिल हैं। लेकिन उनकी अनुभवहीनता के कारण उनका चयन होना थोड़ा मुश्किल लगता है। 

टी नटराजन

publive-image

अनफ़िट होने के कारण काफी समय तक टीम से बाहर रहे टी नटराजन फिट होने के बाद टीम में वापसी करने में असफल रहे हैं। वो भी इस स्थान के दावेदार हैं। लेकिन जो बात उनके पक्ष में जाती है वो ये है कि अपनी यॉर्कर के लिए प्रसिद्ध नटराजन अंतिम ओवरों में भी अच्छी गेंदबाजी कर सकते हैं। इसलिए संभावना यही है कि चयनकर्ता उनके नाम पर भी विचार करें। 

उमेश यादव

publive-image

काफी समय से सीमित ओवर्स क्रिकेट में टीम से बाहर चल रहे उमेश यादव का नाम तब चर्चा में आया, जब चयनकर्ताओं ने मोहम्मद शमी के कोविड पॉजिटिव हो जाने के कारण उनका अचानक टीम में चयन कर लिया। उसके बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन में भी खेलने के मौके मिल चुके हैं। इसलिए उनका भी नाम दावेदारों में शामिल हो गया है। 

आवेश खान

publive-image

आवेश खान पिछले कुछ समय से लगातार टीम का हिस्सा रहे हैं, इस दौरान उन्हें खेलने के अवसर भी मिले हैं, लेकिन उनका प्रदर्शन प्रभावशाली नहीं रहा है। इस कारण उन्हें एशिया कप के बाद टीम से बाहर कर दिया गया, लेकिन अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए उन्हें टीम में फिर से जगह दी गई है। इसलिए वो भी इस स्थान के दावेदारों में शामिल हो गए हैं। 

शार्दुल ठाकुर

publive-image

शार्दुल ठाकुर इस स्थान के एक और दावेदार हैं। उनकी विकेट लेने की क्षमता पर तो किसी को शक नहीं है, और यही उनकी सबसे बड़ी ताकत भी है, लेकिन उनकी रन लुटाने की आदत उनकी राह में रोड़ा बन सकती है। वैसे उनकी बल्लेबाजी भी उनका प्लस पाइंट है। 

Latest Stories