क्या है सूर्यकुमार की सफलता का राज, बताया पोंटिंग ने

सूर्य कुमार यादव भारतीय टीम के नए स्टार बल्लेबाज हैं। उन्हें टीम में आए हुए अभी ज्यादा वक्त हुआ है, लेकिन इतने कम समय में ही उन्होंने अपनी स्टाइलिश बल्लेबाजी से सभी को अपना फैन बना लिया है। अपने छोटे से करियर में ही वो कई यादगार पारियां खेल चुके हैं। हाल के दिनों में भी उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से कई बार टीम इंडिया की नैय्या पार लगाई है।  सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को लोग प्यार से अलग-अलग नाम से पुकारते हैं, कोई उन्हें स्काई (SKY) कहता है, तो कोई उन्हें मिस्टर 360 डिग्री बुलाता है

author-image
By puneet sharma
New Update
क्या है सूर्यकुमार की सफलता का राज, बताया पोंटिंग ने

सूर्य कुमार यादव भारतीय टीम के नए स्टार बल्लेबाज हैं। उन्हें टीम में आए हुए अभी ज्यादा वक्त हुआ है, लेकिन इतने कम समय में ही उन्होंने अपनी स्टाइलिश बल्लेबाजी से सभी को अपना फैन बना लिया है। अपने छोटे से करियर में ही वो कई यादगार पारियां खेल चुके हैं। हाल के दिनों में भी उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से कई बार टीम इंडिया की नैय्या पार लगाई है। 

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को लोग प्यार से अलग-अलग नाम से पुकारते हैं, कोई उन्हें स्काई (SKY) कहता है, तो कोई उन्हें मिस्टर 360 डिग्री बुलाता है, किसी के लिए वो नए एबी डिविलियर्स हैं, तो कोई उन्हें सूर्या के नाम से पुकारता है। अब वो सभी के पसंदीदा खिलाड़ी बन गए हैं। 

सूर्या की खासियत ये है कि हर गेंद के लिए उनके पास सिर्फ एक शॉट खेलने का विकल्प नहीं होता, बल्कि वो उस गेंद पर दो-तीन तरह के शॉट खेलने में सक्षम  होते हैं। वो अपनी बल्लेबाजी से गेंदबाज को सोचने के लिए विवश कर देते हैं कि वो उन्हें कहाँ गेंद डाले। 2021 में उन्हें भारत के लिए डेब्यू करने का मौका मिला था और आज वह छोटे प्रारूप में टीम के सबसे अहम बल्लेबाज बन गए हैं।

क्या कहा है पोंटिंग ने सूर्या की सफलता के बारे में 

publive-image

अब पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज रहे रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने भी उनको लेकर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है, पोंटिंग ने कहा है कि उनकी सफलता में केकेआर (KKR) का बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि सूर्या की सफलता का काफी हद तक श्रेय केकेआर को दिया जाना चाहिए। केकेआर में रहने के दौरान ही उन्हें अपना टेलेंट दिखाने का मौका मिला। 

पोंटिंग ने कहा कि जब मैं मुंबई इंडियन में था, तो वो एक 18-19 साल के लड़के थे। वो हमारे स्क्वाड में शामिल थे, लेकिन उन्हें ज्यादा गेम टाइम नहीं मिल पा रहा था। मेरे मुंबई इंडियन को छोड़ने के एक साल बाद उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने खरीद लिया, जहाँ से उनके करियर में बदलाव आने की शुरुआत हुई थी। उन्हें मध्यम क्रम में बल्लेबाजी करने का मौका मिला। वो 2014 से लेकर 2017 तक केकेआर के लिए खेले थे। 

publive-image

उसके बाद मुंबई इंडियंस ने उन्हें ऑक्शन में दोबारा खरीद लिया, 2018 के आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने सूर्यकुमार यादव को मौका दिया और यहाँ से उनका करियर आगे बढ़ता ही गया। उन्होंने लगातार तीन सीजन में 400 से ज्यादा रन बनाये है और उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। वो मुंबई इंडियन के लिए लगातार मैच विनर बने हुए हैं, उनका प्रदर्शन इतना शानदार रहा है कि मुंबई इंडियन को उन्हें रिटेन करना पड़ा है। 

Latest Stories