WWE इतिहास के पांच रेसलर और उनके खतरनाक हथियार 

आज हम आपको अपने इस खास लेख में WWE के उन 5 रेसलर के बारे में ही बताने वाले हैं, जो खास तरह से मौका मिलने पर अपने विपक्षी रेसलर पर इससे हमला भी कर देते हैं.

author-image
By admin
New Update
WWE इतिहास के पांच रेसलर और उनके खतरनाक हथियार 

WWE में कुछ रेसलर फाइट के दौरान काफी गुस्से में आ जाते हैं और फिर उस समय कोई हथियार का इस्तेमाल करने को देखते हैं. हमने WWE में कई ऐसे मैच देखें हैं, जिसमे एक रेसलर ने अपने विपक्षी रेसलर पर किसी तरह के हथियार का इस्तेमाल किया हो. हालांकि किसी भी तरह के हथियार का इस्तेमाल करना WWE के नियमों के खिलाफ माना जाता है, लेकिन रेफरी की आँखों में धुल झोंक कभी ना कभी रेसलर अपने साथ लाए हथियार का इस्तेमाल कर देते हैं और अपने विपक्षी रेसलर को बुरी तरह घायल कर देते हैं. 

WWE इतिहास में कई ऐसे दिग्गज रेसलर रहे हैं, जो रिंग में अपने साथ किसी न किसी तरह का हथियार लेकर आते है और साथ ही मौका मिलने पर अपने विपक्षी रेसलर पर इससे हमला भी कर देते हैं. आज हम आपको अपने इस खास लेख में WWE के उन 5 रेसलर के बारे में ही बताने वाले हैं, जो खास तरह का हथियार इस्तेमाल करने के लिए पहचाने जाते हैं. 

1. ट्रिपल एच- हथौड़ा 

publive-image

ट्रिपल एच WWE इतिहास के सर्वश्रेष्ठ रेसलर में से एक माने जाते थे और साथ ही यह रिंग में हथौड़ा लेकर आते थे. अपने खास मैचों में यह पक्का हथोड़े का इस्तेमाल करते थे और कई बार अपने इस खास हथियार की वजह से इन्हें WWE में जीत भी मिली है. हालांकि यह हथौड़ा काफी सावधानी से चलाते हैं और इस बात का भी ध्यान रखते हैं कि उनका विपक्षी रेसलर बहुत ज्यादा बुरी तरह घायल ना हो जाए.

ट्रिपल एच का असली नाम पॉल माइकल लेवेस्क है और इनका जन्म 27 जुलाई 1969 को हुआ था. साल 1994 से इन्होने अपने प्रोफेशनल रेसलिंग करियर की शुरुआत कर दी थी. ट्रिपल एच कुल 13 बार के वर्ल्ड चैंपियन है, जिसमे उन्होंने 8 बार WWE चैंपियनशिप जीता है और पांच बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती है. 

2 बार वह आईसी चैंपियन भी बने, साथ ही शॉन माइकल के साथ मिलकर उन्होंने टैग टीम चैंपियन भी बने थे. इसके अलावा साल 1997 में ट्रिपल एच किंग ऑफ़ द रिंग बने थे और साल 2002 में इन्होने रॉयल रंबल जीता था. फिलहाल वह अपने ससुर विंस मैकमैहन और अपनी पत्नी स्टेफनी मैकमैहन के साथ मिलकर WWE को बेहतरीन तरीके से चला रहे हैं. 

2. स्टिंग- बेसबॉल बैट 

publive-image

स्टिंग भी WWE की दुनिया का एक जाना-माना नाम है. हालांकि इनका WWE करियर तो छोटा रहा है, लेकिन वर्ल्ड चैंपियनशिप रेसलिंग (WCW) में इन्होने 1987 से लेकर 2001 तक काम किया था, साल 2003 से लेकर 2014 तक यह टोटल नॉनस्टॉप एक्शन (TNA) में दिखे थे. साल 2014 में कुछ खास मैचों के लिए WWE ने इन्हें बुक किया था. 

रेसलमेनिया-31 में इनका एक बहुत बड़ा मैच ट्रिपल एच के साथ बुक किया गया था और इस दौरान वह अपना खास हथियार बेसबॉल बैट लेकर रिंग में आये थे. स्टिंग जब WCW और TNA में भी थे, तो भी वह वहां अपने बेसबॉल बैट का इस्तेमाल करते थे. साथ ही मौका मिलने पर स्टिंग अपने इस खास हथियार का इस्तेमाल अपने विपक्षी रेसलरों पर करते हैं. साल 2016 में इन्हें WWE ने अपने हॉल ऑफ़ फेम में भी शामिल किया था.

3. मिक फोली- वायर्ड बेट

publive-image

मिक फोली WWE इतिहास के सबसे खूंखार रेसलर में से एक माने जाते हैं. दरअसल यह दिग्गज रिंग में वायर्ड बेट लेकर आता था, दरअसल, वायर्ड बेट पर एक डंडे के चारों तरफ कांटे वाली तारे लगी होती है और अगर यह विपक्षी रेसलर को पड़ जाए, तो उसके ब्लड निकलना तय होता है. 

मिक फोली इसका इस्तेमाल अधिकतर हार्डकोर मैच के दौरान करते थे. कई मैचों में उन्होंने वायर्ड बेट का इस्तेमाल कर अपने विपक्षी रेसलर को खून से लतपत किया हुआ है और साथ ही कई मौकों पर इनका हथियार इन्हें खुद ही लग जाता था, क्योंकि विपक्षी रेसलर को मौका मिलते ही वह इनके हथियार का इस्तेमाल मिक फोली पर ही कर देता था. 

1996 में जब WWE का नाम WWF हुआ करता था, तब मिक फोली ने डेब्यू किया था. यह दिग्गज 3 बार WWF चैंपियन, एक बार हार्डकोर चैंपियन, 8 बार टैग टीम चैंपियन रह चुके हैं. साथ ही साल 1998 का रॉयल रंबल इन्होने जीत लिया था और 2013 में वह WWE के हॉल ऑफ़ फेम में शामिल हुए थे. 

4. जॉन सीना- लोहे की चैन

publive-image

जॉन सीना WWE के सबसे लोकप्रिय रेसलर में से एक है, दुनियाभर में इनके फैंस की कोई कमी नहीं है. अपनी शानदार रेसलिंग स्किल्स और बेहतरीन मुव्स के चलते इन्होने अपने करोड़ों प्रशंसक बनाए हुए हैं. वह कुल 16 बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं, जिसमे से 3 WWE चैंपियनशिप और 13 वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियनशिप है. 

5 बार यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप भी इन्होने अपने नाम की, साथ ही 2 बार WWE टैग टीम चैंपियन और 2 बार वर्ल्ड टैग टीम चैंपियन भी रहे हैं. 2008 और 2013 दो बार जॉन सीना ने रॉयल रंबल जीता, वहीं वह साल 2012 के मनी इन द बैंक विनर भी बने थे. 

2002 से इनके WWE करियर की शुरुआत हुई थी और अपने पहले ही मैच से इन्होने शानदार प्रदर्शन WWE में किया. जॉन सीना अपने शुरुआती करियर में गले में लोहे की मोटी चेन पहनकर आते थे और जब भी उन्हें इसकी जरूरत महसूस होती थी, तो वह इस चेन को अपने हाथ में लपेटकर अपने विपक्षी रेसलर पर पंच जड़ देते थे. इनके इस वार से विपक्षी रेसलर बुरी तरह घायल हो जाता था. 

5. फिन्ली-लोहे का डंडा

publive-image 

फिन्ली का असली नाम डेविड फिन्ली था और यह साल 2001 में WWE के साथ बतौर ट्रेनर जुड़े थे, लेकिन बाद में इन्हें बतौर रेसलर WWE में मौका मिल गया था. साल 2004 से लेकर 2009 तक इन्होने कंपनी में अच्छा काम किया और इस दौरान इनके संग होर्न्सवोगल भी देखने को मिलते थे. 

फैंस ने फिन्ली और होर्न्सवोगल की जोड़ी को खूब पसंद किया, हालांकि साल 2010 से इन्हें WWE ने एक बार फिर से फुल टाइम ट्रेनर बना दिया. यह दिग्गज अपने WWE करियर में एक बार यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन बना. इसके अलावा कुछ खास उपलब्धि वह अपने WWE करियर में हासिल नहीं कर पाए थे. 

फिन्ली अपने लोहे के डंडे के लिए भी काफी सुर्ख़ियों में रहते थे, वह अपने साथ रिंग में एक लोहे का डंडा जरुर लाते थे और अपने विपक्षी रेसलर पर कई बार इससे हमला कर देते थे. उन्होंने अपने आधे से ज्यादा मैच इसी लोहे के डंडे के सहारे जीते हुए हैं. 

Latest Stories