WWE इतिहास के पांच सबसे कम लंबाई वाले रेसलर 

छोटे कद के रेसलरों ने भी WWE में अपना एक बड़ा नाम बनाया है, आज हम आपको अपने इस खास लेख में WWE इतिहास के पांच कम लम्बाई वाले रेसलरों के बारे में ही बताएंगे. 

author-image
By admin
New Update
WWE इतिहास के पांच सबसे कम लंबाई वाले रेसलर 

WWE इतिहास में कई लंबे-लंबे रेसलर देखने को मिलते हैं, कुछ रेसलर, तो कंपनी के ऐसे भी है, जिनकी लंबाई 7 फीट से भी ज्यादा की है. वर्तमान में WWE के पास लंबे रेसलरों की लिस्ट में ओमस, शैंकी, किंग कॉर्बिन, ड्रू मैकइंटायर जैसे रेसलर है. वहीं पूर्व में ग्रेट खली, बिग शो, आंद्रे द जायंट जैसे लंबे रेसलर थे. 

एक WWE सुपरस्टार जितना लंबा होता है, वह उतना ही ताकतवर भी होता है और कंपनी में अपना एक बड़ा नाम बनाता है. हालांकि कुछ छोटे कद के रेसलरों ने भी WWE में अपना एक बड़ा नाम बनाया है, आज हम आपको अपने इस खास लेख में WWE इतिहास के पांच कम लम्बाई वाले रेसलरों के बारे में ही बताएंगे. 

1. हॉर्नस्वोगल- 4 फीट 5 इंच 

publive-image

हॉर्नस्वोगल WWE का एक बहुत जाना-माना नाम है, उन्हें पहली बार साल 2007 में WWE सुपरस्टार फिन्ली के साथ देखा गया था, यह खतरों से खेलकर हमेशा फिन्ली की मदद करते थे. इनकी हरकतें कुछ ऐसी होती थी, जिससे फैंस का काफी मनोरंजन होता था. 

फिन्ली के WWE छोड़ने के बावजूद इन्हें कंपनी ने रखने का फैसला किया और कुछ कॉमेडी स्टोरीलाइन इन्हें दी, इन्होने भी हर मौके पर WWE फैंस का मनोरंजन किया, जिससे यह बहुत जल्दी फैंस के चहेते रेसलर में से एक बन गए. यह एक बार द ग्रेट खली के संग भी फ्यूड में रहे थे.  

हालांकि इस रेसलर की लंबाई मात्र 4 फीट 5 इंच है, लेकिन छोटे कद के बावजूद इन्होने दुनिया में अपना एक बड़ा नाम बनाया है. साल 2016 में इन्होने WWE को छोड़ दिया था, लेकिन अब भी यह कभी-कभी एक स्पेशल गेस्ट के रूप में WWE में देखने को मिल जाते हैं. 

2.  एल टोरिटो- 4 फीट 5 इंच 

publive-image

एल टोरिटो का असली नाम मस्कारा डोरंडा है और इनकी लंबाई 4 फीट 5 इंच है. यह दो सिंह वाला मास्क लगाकर रिंग में नजर आते थे. साल 2013 से लेकर 2016 तक यह रेसलर हमें WWE में देखने को मिला था. दरअसल, यह छोटे कद का रेसलर लॉस मेटाडोर्स टीम के साथ उनके मैनेजर की भूमिका निभाता था. 

कई बार इन्होने रिंग में अपने करतबों से अपने साथियों की मदद की थी. WWE इनका भी इस्तेमाल अधिकतर फनी तरीकों के लिए करता था. एल टोरिटो अपने करियर के दौरान एक बार अपने ही समान लंबाई के हॉर्नस्वोगल के साथ फ्यूड में रहे थे और इन दोनों की ही फ्यूड को फैंस ने काफी इंजॉय किया था. WWE से रिलीज होने के बाद एल टोरिटो इंडिपेंडेंट रेसलर के रूप में काम कर रहे हैं.

3. रे मिस्टीरियो- 5 फीट 6 इंच 

publive-image

रे मिस्टीरियो का कद 5 फीट 6 इंच होने के बावजूद वह WWE इतिहास के सर्वश्रेष्ठ रेसलर में से एक माने जाते हैं. इनका असली नाम आस्कर गुतिएरेज रूबियो है. साल 2002 में इस दिग्गज ने अपने WWE करियर की शुरुआत की थी और अब तक कंपनी में अपने जलवे बिखेर रहे हैं. 

हालांकि साल 2015 से यह कुछ समय के लिए WWE से गायब हो गए थे, लेकिन साल 2019 में इन्होने एक बार फिर वापसी की थी. अपनी शानदार चुस्ती-फुर्ती के लिए इन्हें पहचाना जाता है, अपने छोटे कद के बावजूद इन्होंने बिग शो, केन, सीएम पंक जैसे दिग्गज रेसलरों के पसीने छुड़ाए हैं. 

रे मिस्टीरियो ने अपने WWE करियर में दो बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप, एक बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप और एक बार WWE चैंपियनशिप जीता है. साथ ही 4 बार टैग टीम चैंपियन भी वह रह चुके हैं और एक बार अपने बेटे के साथ स्मैकडाउन टैग टीम चैंपियन रह चुके हैं. साल 2006 के वह रॉयल रंबल विजेता भी बने थे, खास बात यह थी कि वह उस रॉयल रंबल में पहले नंबर पर आये थे. 

4. सिंकारा- 5 फीट 7 इंच 

publive-image

सिंकारा अपना आदर्श रे मिस्टीरियो को मानते हैं और उन्ही की तरह चेहरे पर मास्क लगाकर रिंग में फाइट करते हुए नजर आते हैं. हालांकि अपनी प्रतिभा के साथ सिंकारा न्याय नहीं कर पाए और उनका WWE करियर कुछ खास नहीं रहा है. सिंकारा के पास भी रे मिस्टीरियो जैसी शानदार चुस्ती-फुर्ती है और इनकी लंबाई 5 फीट 7 इंच है. 

फैंस को इनके रिंग में आने का स्टाइल भी काफी पसंद आता है. साल 2009 से यह WWE के साथ जुड़े हुए हैं. हालांकि मेन रोस्टर में इन्हें साल 2011 से मौका मिला. मिले मौकों पर इन्होने फैंस को ज्यादा प्रभावित नहीं किया, जिसके चलते विंस मैकमैहन ने भी इन्हें पुश देना बंद कर दिया. यह अपने WWE करियर में सिर्फ एक बार WWE टैग टीम चैंपियन बन पाए. इसके अलावा इनके नाम कोई खास उपलब्धि नहीं रही. 

5. एडी गुरेरो- 5 फीट 8 इंच 

publive-image

एडी गुरेरो का WWE करियर शानदार रहा, साल 2000 में उन्होंने अपने WWE (उस समय WWF) में कदम रखा था. हालांकि एक साल रेसलिंग करने के बाद वह न्यू जापान प्रो रेसलिंग में चले गए थे, लेकिन 2002 में उन्होंने WWE में वापसी की और कई शानदार उपलब्धियां अपने नाम की थी. इस दौरान उन्होंने साल 2004 में ब्रॉक लेसनर जैसे दिग्गज सुपरस्टार को WWE चैंपियनशिप के लिए हरा दिया था. 

एडी गुरेरो ने एक बार WWE चैंपियनशिप, एक बार यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप और 4 बार टैग टीम चैंपियनशिप जीती थी. अपने छोटे से करियर में उन्होंने एक बड़ा नाम बना लिया था. हालांकि फैंस के लिए नवंबर 2005 में एक बहुत बुरी खबर आई, क्योंकि यह दिग्गज रेसलर अपने होटल रूम में मृत पाया गया था. कुछ दिन बाद पता चला कि दिल की धड़कन के रुकने की वजह से उनका निधन हो गया था. अगर एडी गुरेरो की लंबाई की बात करें, तो वह मात्र 5 फीट 8 इंच थी. 

 

Latest Stories