T20 World Cup 2022: कोहली, सूर्या समेत ये 5 खिलाड़ी भारत को बना सकते हैं टी20 चैंपियन, देखें टूर्नामेंट में अब तक प्रदर्शन

टी20 विश्वकप 2022 अब अपने अंजाम की ओर बढ़ रहा है। सुपर-12 के मुकाबले समाप्त होने के बाद अब बुधवार-गुरुवार को सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
T20 World Cup 2022: कोहली, सूर्या समेत ये 5 खिलाड़ी भारत को बना सकते हैं टी20 चैंपियन, देखें टूर्नामेंट में अब तक प्रदर्शन

T20 World Cup 2022: टी20 विश्वकप 2022 अब अपने अंजाम की ओर बढ़ रहा है। सुपर-12 के मुकाबले समाप्त होने के बाद अब बुधवार-गुरुवार को सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। पहला सेमीफाइनल बुधवार को न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। वहीं दूसरा सेमीफाइनल गुरुवार को भारत और इंग्लैंड के बीच एडिलेड ओवल, एडिलेड में खेला जाएगा। दोनों मुकाबलों की विजेता टीमें 13 नवंबर को मेलबर्न में भिड़ेंगी। 

पांड्या हो सकते एक्स फैक्टर

टूर्नामेंट में अब तक टीम इंडिया का सफर काफी शानदार रहा है। सुपर-12 के 5 में से 4 मुकाबले जीतकर रोहित शर्मा एंड कंपनी ग्रुप-2 में टॉप पर रही। अब टीम की निगाहें टी20 चैंपियन बनने पर हैं। विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या भारत को टी20 चैंपियन बना सकते हैं। हार्दिक भले ही अभी शानदार लय में नहीं हैं लेकिन उनका ऑलराउंड प्रदर्शन टीम के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकता है।

विराट कोहली

एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाने के साथ ही फॉर्म में आए विराट कोहली अब रुकने को तैयार नहीं हैं। वह टी20 विश्वकप 2022 में अब तक खेले 5 में से 3 मुकाबलों में अर्धशतक जड़ चुके हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 82, नीदरलैंड के खिलाफ नाबाद 62, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12, बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 64 और जिम्बाब्वे के खिलाफ 26 रन बनाए हैं। वह टूर्नामेंट में इस समय सबसे ज्यादा रन (246) बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

publive-image

सूर्यकुमार यादव

टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव टी20 विश्वकप 2022 में शानदार फॉर्म में हैं। वह अब तक टूर्नामेंट में करीब 200 के स्ट्राइक रेट से 225 रन जड़ चुके हैं। सूर्या ने पाकिस्तान के खिलाफ 15, नीदरलैंड के खिलाफ 25 गेंदों में नाबाद 51, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 68, बांग्लादेश के खिलाफ 16 गेंदों में 30 और जिम्बाब्वे के खिलाफ 25 गेंदों पर नाबाद 61 रन बनाए हैं। ऐसे में सेमीफाइनल और फाइनल में भी उनसे ऐसी ही तूफानी पारी की उम्मीद की जा रही है। 

publive-image

हार्दिक पांड्या

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के खाते में भले ही इस विश्वकप में कोई यादगार पारी ना हो पर उन्होंने अहम मौकों पर टीम का साथ दिया है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 37 गेंदों पर अहम 40 रन बनाए थे। कोहली के साथ उनकी साझेदारी ने टीम इंडिया को जीतने में मदद की। इसके अलावा हार्दिक ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2, बांग्लादेश के खिलाफ 5 और जिम्बाब्वे के खिलाफ 18 रन बनाए। पांड्या ने गेंद से भी टीम को योगदान दिया है।

उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 30 रन देकर 3 विकेट, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 29 रन देकर 1 विकेट, बांग्लादेश के खिलाफ 28 रन देकर 2 विकेट और जिम्बाब्वे के खिलाफ 16 रन खर्चकर 2 विकेट चटकाए हैं। वह निर्णायक मुकाबलों में टीम के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। 

publive-image

भुवनेश्वर कुमार

लिस्ट में अगला नाम टीम इंडिया के स्विंग किंग भुवनेश्वर कुमार का आता है। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले भुवी के टीम में होने पर सवाल उठाए जा रहे थे, लेकिन टीम को अंतिम चार में पहुंचाने में बड़ा काम भी उन्होंने ही किया। भुवनेश्वर 5 मैचों में 22.50 की औसत से 4 विकेट हासिल कर चुके हैं। पावरप्ले में उनकी गेंदबाजी देखते ही बनती है। अच्छे से अच्छा बल्लेबाज भुवी के आगे पानी भरता नजर आता है। सेमीफाइनल में भी कुमार से ऐसे ही उम्दा प्रदर्शन की आस रहेगी।

publive-image

अर्शदीप सिंह

आईपीएल 2022 में पंजाब किंग्स के लिए शानदार गेंदबाजी करने वाले अर्शदीप सिंह अब टीम इंडिया की गेंदबाजी की महत्वपूर्ण कड़ी बन गए हैं। उन्होंने इस विश्वकप में भारत को जसप्रीत बुमराह की कमी नहीं खलने दी। सिंह ने टूर्नामेंट के 5 मुकाबलों में अब तक 10 विकेट झटके हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 3, नीदरलैंड के खिलाफ 2, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2, बांग्लादेश के खिलाफ 2 और जिम्बाब्वे के खिलाफ 1 विकेट चटकाया है।

publive-image

ये भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: 92 साल पहले शुरू हुआ था फुटबॉल विश्वकप, ब्राजील ने 5 तो इटली और जर्मनी ने 4-4 बार जीता है खिताब

Latest Stories