'ICC के क्रिकेटर ऑफ द ईयर' चुने गए सूर्यकुमार यादव, मिला पिछले साल छोटे फॉर्मेट में किए शानदार प्रदर्शन का ईनाम

आईसीसी ने टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर की घोषणा कर दी है, इस बार ये अवॉर्ड सूर्यकुमार यादव को दिया गया है। इस पर किसी को कोई हैरानी नहीं हुई, क्योंकि पिछले साल टी20 में उनका प्रदर्शन बहुत शानदार रहा था। इसके अलावा उन्हें विराट कोहली और हार्दिक पांड्या के साथ साल की टी20 टीम में भी शामिल किया गया है। सूर्य को उनकी बेखौफ बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है, उनसे छोटे फॉर्मेट में सभी गेंदबाज थर्राते हैं।   सूर्या की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एंट्री भले ही देर से हुई हो, लेकिन उसके बाद इस आतिशी बल्लेबाज ने मु

author-image
By puneet sharma
New Update
'ICC के क्रिकेटर ऑफ द ईयर' चुने गए सूर्यकुमार यादव, मिला पिछले साल छोटे फॉर्मेट में किए शानदार प्रदर्शन का ईनाम

आईसीसी ने टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर की घोषणा कर दी है, इस बार ये अवॉर्ड सूर्यकुमार यादव को दिया गया है। इस पर किसी को कोई हैरानी नहीं हुई, क्योंकि पिछले साल टी20 में उनका प्रदर्शन बहुत शानदार रहा था। इसके अलावा उन्हें विराट कोहली और हार्दिक पांड्या के साथ साल की टी20 टीम में भी शामिल किया गया है। सूर्य को उनकी बेखौफ बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है, उनसे छोटे फॉर्मेट में सभी गेंदबाज थर्राते हैं।  

सूर्या की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एंट्री भले ही देर से हुई हो, लेकिन उसके बाद इस आतिशी बल्लेबाज ने मुड़कर पीछे नहीं देखा है। उन्होंने अब तक के अपने छोटे से टी20 करियर में ही 3 शतक लगाकर सारी दुनिया में अपना लोहा मनवा लिया है। सूर्या को टीम इंडिया के लिए खेलने का पहला अवसर लंबे संघर्ष और बहुत प्रतीक्षा करने के बाद, 30 साल से ज्यादा आयु होने पर मिला। 

ये भी पढ़ें- 'टीम मैनेजमेंट द्वारा दिखाए गए भरोसे के कारण बढ़ा मेरा कॉन्फिडेंस'; द्रविड़ से बात करते हुए बोले गिल

टी20 क्रिकेट में स्पेशल बल्लेबाज हैं सूर्या 

 

मिस्टर 360 डिग्री के नाम से विख्यात सूर्यकुमार के लिए टी20 में बेखौफ होकर बल्लेबाजी करना कोई नई बात नहीं है, वो गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटते हैं। मैदान के सभी कोनों में शॉट लगाने की उनकी विशिष्ठ क्षमता के कारण उनकी तुलना एबी डिविलियर्स से की जाती है। स्काई के अंदर बेखौफ होकर बल्लेबाजी करने का जो जज्बा है, वो उन्हें अन्य खिलाड़ियों से अलग बनाता है। 

ये भी पढ़ें- PCB चीफ नजम सेठी ने एशिया कप 2023 को लेकर दी अपडेट, बताया 'अगली मीटिंग में होगा फैसला'

सूर्यकुमार का टी20 करियर रिकॉर्ड 

publive-image

टी20 क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने अपने 45 मैचों की 43 पारियों में 1578 रन बनाए हैं, इस दौरान उनका औसत 46.41 का और स्ट्राइक रेट 180.34 का रहा है, जिसमें 117 रन के सर्वाधिक स्कोर के साथ 3 शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं। 

श्रीलंका के खिलाफ खेली गई अपनी पिछली 3 टी20 सीरीज के 3 मैचों में उन्होंने छोटे फॉर्मेट में अपना शानदार प्रदर्शन करते हुए 1 शतक और 1 अर्धशतक लगाया था। इस सीरीज में उन्होंने 85 की औसत और 175.25 की स्ट्राइक रेट के साथ 170 रन बनाए हैं। सूर्या ने पिछले 1 साल में 14 मैचों में 652 रन, 72.44 की औसत और 188.98 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं, जिसमें 2 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं। 
 

Latest Stories