IND vs AUS: वापसी हो तो सर जडेजा जैसी, स्मिथ को बोल्ड कर रचा इतिहास; एक के बाद एक झटके 3 विकेट

163 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करने वाले रवींद्र जडेजा आते ही छा गए। नागपुर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट में मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले गेंदबाजी करते उतरी टीम इंडिया के पेसर्स ने कंगारू ओपनर्स को सस्ते में पवेलियन भेज दिया।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs AUS: वापसी हो तो सर जडेजा जैसी, स्मिथ को बोल्ड कर रचा इतिहास; एक के बाद एक झटके 3 विकेट

Steven Smith, Ravindra Jadeja, India vs Australia, IND vs AUS: 163 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करने वाले रवींद्र जडेजा आते ही छा गए। नागपुर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट में मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले गेंदबाजी करते उतरी टीम इंडिया के पेसर्स ने कंगारू ओपनर्स को सस्ते में पवेलियन भेज दिया। इसके बाद सर जडेजा ने एक बाद एक तीन विकेट झटककर मैच में भारत की स्थिति मजबूत कर दी। 

जडेजा ने कराई वापसी

दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा। सिराज ने ख्वाजा को 1 के स्कोर पर एलबीडल्यू आउट किया। अगले ही ओवर की पहली गेंद पर शमी ने टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को 1 के स्कोर पर बोल्ड किया। इसके बाद मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ के बीच तीसरे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी हुई। जब स्मिथ 6 रन बनाकर खेल रहे थे तो उन्हें एक जीवनदान जरूर मिला। स्लिप पर विराट कोहली ने उनका कैच ड्रॉप किया। लेकिन इसके बाद जडेजा ने टीम इंडिया की मैच में वापसी कराई। 

 

पहले पार्टनरशिप को तोड़ा

सबसे पहले ऑलराउंडर ने लाबुशेन और स्टीव की पार्टनरशिप को तोड़ा। उन्होंने 36वें ओवर की 5वीं गेंद पर मार्नस लाबुशेन का विकेट चटकाया। विकेट के पीछे केएस भरत ने पलक झपकते ही गिल्लियां उड़ा दीं। लाबुशेन ने 123 गेंदों पर 49 रन बनाए। अगली ही गेंद पर जड्डू ने टीम इंडिया को चौथा विकेट दिलाया। मैट रेनशॉ गोल्डन डक पर पवेलियन लौटे। 42वें ओवर की आखिरी गेंद पर सर जडेजा ने स्मिथ को बोल्ड किया। उन्होंने 107 गेंदों पर 37 रन बनाए। अपनी इस पारी में उन्होंने 7 चौके लगाए। टेस्ट में जडेजा स्मिथ को तीन बार बोल्ड करने पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने ओवरऑल 5 बार स्मिथ का विकेट अपने नाम किया है। 

 

163 दिन बाद की वापसी

चोट के कारण जडेजा एशिया कप 2022 से बाहर हो गए थे। उन्होंने आखिरी इंटरनेशनल मैच 31 अगस्त 2022 को हांगकांग के खिलाफ खेला था। घुटने की चोट के कारण जडेजा पहले एशिया कप और फिर टी20 विश्वकप 2022 से बाहर हो गए थे। इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की। रणजी ट्रॉफी 2022-23 में सौराष्ट्र की कप्तानी करते हुए तमिलनाडु के खिलाफ जड्डू ने एक पारी में 7 विकेट लेकर खुद को साबित किया था। जडेजा ने तमिलनाडु की पहली पारी के दौरान 24 ओवरों में 48 रन देकर एक विकेट लिया था। वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 17.1 ओवर गेंदबाजी की थी और 53 रन देकर 7 विकेट झटके थे। 

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: टेस्ट क्रिकेट में ये कारनामा करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बने आर अश्विन, कुंबले को पछाड़ रचा इतिहास

Latest Stories