IND vs AUS: टेस्ट क्रिकेट में ये कारनामा करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बने आर अश्विन, कुंबले को पछाड़ रचा इतिहास

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने इतिहास रच दिया है। आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 450 विकेट पूरे कर लिए हैं। 36 वर्षीय स्पिनर ने मार्नस लाबुशेन को आउट कर ये बड़ी उपलब्धि हासिल की।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs AUS: टेस्ट क्रिकेट में ये कारनामा करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बने आर अश्विन, कुंबले को पछाड़ रचा इतिहास

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने इतिहास रच दिया है। आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 450 विकेट पूरे कर लिए हैं। 36 वर्षीय स्पिनर ने एलेक्स कैरी को आउट कर ये बड़ी उपलब्धि हासिल की। 450 टेस्ट विकेट लेने वाले वह भारत के दूसरे और दुनिया के 9वें खिलाड़ी बने।

इतना ही अश्विन भारत के लिए सबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए। रवि अश्विन ने अपने 89वें टेस्ट मैच में ये कारनामा कर दिखाया। उनसे पहले बतौर भारतीय ये रिकॉर्ड पूर्व कप्तान अनिल कुंबले (93) के नाम पर दर्ज था। ओवरऑल सबसे तेज 450 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के नाम पर दर्ज है। मुरली ने केवल 88 टेस्ट मैचों में ये कारनामा कर दिखाया था।  

ये भी पढ़ें- IND vs AUS: डेब्यू पर चमके केएस भरत, टीम इंडिया को दिलाई बड़ी सफलता

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) - 88 टेस्ट मैच 
  • रविचंद्रन अश्विन (भारत) - 89 टेस्ट मैच*
  • अनिल कुंबले (भारत) - 93 टेस्ट मैच 
  • ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) - 100 टेस्ट मैच 
  • शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) - 101 टेस्ट मैच 
  • नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) - 112 टेस्ट मैच

पारियों के लिहाज से सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • 132 - मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)
  • 165 - अनिल कुंबले (भारत)
  • 167* - आर अश्विन (भारत)
  • 187 - शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया)
  • 195 - ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया)

स्पेशल क्लब में बनाई जगह 

450वां विकेट लेने के साथ ही अश्विन एक स्पेशल क्लाब का हिस्सा भी बन गए। दरअसल, वह 3000 टेस्ट रन और 450 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे और भारत के सिर्फ पहले खिलाड़ी बने। उनसे पहले इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न और इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम आता है।

पहली पारी में दिग्गज ऑफ स्पिनर 15.5 ओवर में 42 रन देकर 3 विकेट अपनी झोली में डाले। एलेक्स कैरी (36) के अलावा अश्विन ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस (6) और स्कॉट बोलैंड (1) को आउट किया।

टीम इंडिया ने किया कमाल

मैच की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस के टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने के साथ हुई थी। टीम के लिए यह फैसला गलत साबित हुआ और पहले ही दिन के खेल में मेहमान टीम 177 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। मार्नस लाबुशेन (49) टॉप स्कोरर रहे। उनके अलावा स्टीव स्मिथ (37) और विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने 36 रन का योगदान दिया। डेविड वॉर्नर केवल 1 रन बनाकर आउट हुए।

टीम इंडिया की ओर से लगभग 5 महीने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करने वाले रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए। अश्विन 3 और मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी के खाते में 1-1 सफलता आई।

publive-image

ये भी पढ़ें- शमी की रफ्तार के सामने चारो खाने चित्त हुए वॉर्नर, दूर जाकर गिरा स्टंप; 400 विकेट भी पूरे

Latest Stories