चार साल तक लड़कों के साथ खेलीं श्वेता ने U-19 WC में बनाए सर्वाधिक रन, पढ़ें सलामी बल्लेबाज के संर्घष की कहानी

इंडियन वुमेंस अंडर 19 टीम ने रविवार को इतिहास रच दिया। शेफाली वर्मा की कप्तानी वाली टीम ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 7 विकेट से मात दी। इसके साथ ही टीम इंडिया अंडर 19 वुमेंस टी20 विश्वकप का पहला सीजन जीतने वाली टीम बन गई।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
चार साल तक लड़कों के साथ खेलीं श्वेता ने U-19 WC में बनाए सर्वाधिक रन, पढ़ें सलामी बल्लेबाज के संर्घष की कहानी

Shweta Sehrawat, ICC Under 19 Womens T20 World Cup 2023: इंडियन वुमेंस अंडर 19 टीम ने रविवार को इतिहास रच दिया। शेफाली वर्मा की कप्तानी वाली टीम ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 7 विकेट से मात दी। इसके साथ ही टीम इंडिया अंडर 19 वुमेंस टी20 विश्वकप का पहला सीजन जीतने वाली टीम बन गई। टूर्नामेंट में टीम इंडिया की सलामी बल्लेबाज श्वेता सहरावत ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 7 पारियों में 99 की औसत और करीब 140 के स्ट्राइक रेट से 297 रन बनाए। इसमें तीन अर्धशतक भी शामिल हैं। 

फाइनल में नहीं चला बल्ला

उपकप्तान श्वेता ने भारत के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 57 गेंदों पर नाबाद 92 रन की पारी खेली। दूसरे मैच में उन्होंने यूएई के खिलाफ नाबाद 74 रन बनाए। स्कॉटलैंड के खिलाफ उन्होंने नाबाद 31 रन जड़े। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्वेता 21 रन ही बना सकीं। इसके बाद सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 45 गेंदों पर नाबाद 61 रन बनाए। इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले में सहरावत का बल्ला नहीं चला और वह सिर्फ 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं।

 

महिला क्रिकेट का भविष्य श्वेता

दक्षिणी दिल्ली के रहने वाले संजय और सीमा सहरावत की दो बेटियां और एक बेटा है। बेटियों ने खेलकूद में शुरुआत की लेकिन बेटे को इसमें कोई दिलचस्पी नहीं थी। पढ़ाई पर फोकस करने के लिए बड़ी बेटी स्वाति द्वारा क्रिकेट छोड़ने के वर्षों बाद, श्वेता अब अंडर-19 विश्वकप में छा गईं। भारतीय महिला क्रिकेट का भविष्य मानी जा रहीं श्वेता के लिए विश्वकप तक का सफर काफी मुश्किलों भरा रहा है। घर वाले बड़ी बेटी को क्रिकेटर बनाना चाहते थे वहीं श्वेता को बचपन से ही क्रिकेट पसंद था। श्वेता ने बड़ी बहन को देखकर क्रिकेट सीखा। वह लंबे समय तक लड़कों के साथ खेलती रहीं। 

बल्लेबाजी से प्रभावित हुए कोच

टीओआई से बातचीत में पिता संजय ने कहा कि वह श्वेता के क्रिकेट खेलने के बात को अनसुना कर देते थे। जब श्वेता 8 साल की थी तब उनकी बहन स्वाती ने नई क्रिकेट एकेडमी में दाखिला लिया। यहां लड़कों की भी एकेडमी थी और कोच ने वहां श्वेता को बल्लेबाजी करने के लिए कहा। संजय ने कहा, "श्वेता ने अपनी प्रतिभा की झलक तब दिखाई जब वह लड़कों के खिलाफ टेनिस बॉल से खेली, जब वह सिर्फ आठ साल की थी। अकादमी के कोच इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने जोर देकर कहा कि उसे लेदर बॉल से प्रशिक्षण लेना चाहिए।"

 

टीवी पर मैच देखती थी

पिता ने कहा, "वह कई खेलों में अच्छी थी। उसने अकेले ही अपने स्कूल को अंतर-क्षेत्रीय वॉलीबॉल चैंपियनशिप जीतने में मदद की। वह बैडमिंटन में अच्छी थी और थोड़ी स्केटिंग भी करती थी।" संजय ने कहा, श्वेता की क्रिकेट में दिलचस्पी तब चरम पर पहुंच गई जब उन्होंने 2016 में फिरोजशाह कोटला में भारत और पाकिस्तान के बीच महिला टी20 विश्व कप मैच देखा। विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हरमनप्रीत कौर को नाबाद 171 रन देखा था। वह तब तक क्रिकेट से जुड़ी हुई थीं और टीवी पर सभी मैच देखती थीं। उन्होंने हरमनप्रीत, स्मृति मंधाना और विराट कोहली का अनुसरण करना शुरू कर दिया था।"

अंडर 19 टीम की कप्तान रहीं

श्वेता 4 साल तक लड़कों के साथ क्रिकेट खेलती रहीं और इससे उनका डर खत्म हो गया। इसके बाद जब वह वुमेंस टीम में खेलीं तो उनके खेल का स्तर अन्य खिलाड़ियों की तुलना में काफी ऊपर था। घरेलू क्रिकेट में लगातार अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाने वाली श्रेता अंडर 19 टीम की कप्तान रही हैं। हालांकि अंडर 19 विश्वकप में शेफाली वर्मा और ऋचा घोष सीनियर टीम से इस टीम में आईं तो श्वेता को उपकप्तान बना दिया गया। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया। उन्हें जल्द ही टीम इंडिया में भी डेब्यू का मौका मिल सकता है। वहीं इस साल शुरू होने वाले महिला आईपीएल में भी कई टीमें उन पर बोली लगा सकती हैं। 

ये भी पढ़ें: U-19 Women's WC: जीत के बाद भावुक हुईं कप्तान शेफाली वर्मा, देखें कैसा था टीम का रिएक्शन

#Womens Cricket #Womens World Cup #Women's T20 World Cup #Shweta Sehrawat #Under 19 Womens T20 World Cup 2023 #Under 19 Womens T20 World Cup #womens-t20-world-cup-2023
Latest Stories