Australian Open: आखिरी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में हार के बाद भावुक हुईं Sania Mirza, स्पीच के दौरान छलके आंसू

टीम इंडिया की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को आखिरी ग्रैंड स्लैम में हार का मुंह देखना पड़ा। उन्होंने पहले ही घोषणा कर दी थी कि साल का यह पहला ग्रैंड स्लैम उनका आखिरी टूर्नामेंट है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Australian Open: आखिरी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में हार के बाद भावुक हुईं Sania Mirza, स्पीच के दौरान छलके आंसू

Sania Mirza, Australian Open, Australian Open 2023, Rohan Bopann: टीम इंडिया की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को आखिरी ग्रैंड स्लैम में हार का मुंह देखना पड़ा। उन्होंने पहले ही घोषणा कर दी थी कि साल का यह पहला ग्रैंड स्लैम उनका आखिरी टूर्नामेंट है। पहले वुमेंस डबल्स में सानिया ने कजाखस्तान की अन्ना दानिलिना के साथ जोड़ी बनाई और दोनों को वुमेंस डबल्स के दूसरे दौर में हार मिली। हालांकि, मिक्स डबल्स में सानिया मिर्जा ने रोहन बोपन्ना के साथ मिलकर शानदार प्रदर्शन किया और फाइनल में जगह पक्की की। लेकिन फाइनल में हार के बाद उनका आखिरी ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना टूट गया।

मिक्स डबल्स में शानदार प्रदर्शन

सानिया और रोहन की जोड़ी को ब्राजील की लुइसा स्टेफनी और राफेल माटोस ने 6-7, 2-6 के अंतर से मात दी। इससे पहले सानिया और बोपन्ना की गैर-वरीयता प्राप्त जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 के सेमीफाइनल में देसिरा क्रॉजिक और नील स्कूपस्की को 7-6(5), 6-7(5), 10-6 से पटखनी दी थी। इस भारतीय जोड़ी को क्वार्टर फाइनल मैच में वाकओवर मिला था। फाइनल मुकाबले में हार के बाद स्पीच देने के दौरान सानिया भावुक हो गईं। हालांकि उन्होंने आंसू रोक लिए और अपनी बात पूरी की। 

भावुक हुईं सानिया

मुकाबले के बाद सानिया ने कहा, "मैं अभी दो टूर्नामेंट और खेलने वाली हूं। मेरे करियर की शुरुआत मेलबर्न में ही हुई। 2005 में मैं तीसरे दौर में सेरेना विलियम्स के खिलाफ खेली थी। उस समय मैं 18 साल की थी। मैं भाग्यशाली हूं कि बार-बार यहां आने में सफल रही और कई टूर्नामेंट भी यहां जीते। साथ ही कई बेहतरीन फाइनल मुकाबले भी खेले। रोड लेवर मेरी जिंदगी में खास रहा है। ग्रैंड स्लैम में अपना करियर समाप्त करने के लिए मैं इससे बेहतर एरेना के बारे में नहीं सोच सकती। मुझे यहां घर जैसा महसूस कराने के लिए धन्यवाद।"

 

अब तक जीते 6 ग्रैंड स्लैम

सानिया मिर्जा (Sania Mirza) ने अब तक 6 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। इसमें 3 वुमेंस डबल्स और 3 मिक्स्ड डबल्स शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया ओपन में उनकी निगाहें 7वें खिताब पर होंगी। भारतीय टेनिस खिलाड़ी ने साल 2015 में विंबलडन और यूएस ओपन में मिक्स डबल्स का खिताब जीता। वहीं 2016 में उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला युगल का खिताब अपने नाम किया था। वहीं रोहन बोपन्ना ने एक मिक्स डबल्स ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है।

2009: ऑस्ट्रेलियन ओपन- मिश्रित युगल
2012: फ्रेंच ओपन- मिश्रित युगल
2014: यूएस ओपन- मिश्रित युगल
2015: विंबलडन- महिला युगल
2015: यूएस ओपन- महिला युगल
2016: ऑस्ट्रेलियन ओपन- महिला युगल

ये भी पढ़ें: Australian Open 2023: अपने आखिरी ग्रैंडस्लैम में हारीं सानिया, फाइनल में बोपन्ना के साथ टूटा खिताब का सपना

Latest Stories