Rohit Sharma का टी20 करियर खत्म!, युवा ब्रिगेड पर होगी 2024 का खिताब जिताने की जिम्मेदारी

टी20 विश्वकप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से शर्मनाक हार के बाद से ही रोहित शर्मा की कप्तानी पर संकट मंडरा रहा है। अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में लगातार दावा किया जा रहा है कि हार्दिक पांड्या को व्हाइट बॉल क्रिकेट की कमान सौंपी जा सकती है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Rohit Sharma का टी20 करियर खत्म!, युवा ब्रिगेड पर होगी 2024 का खिताब जिताने की जिम्मेदारी

Hardik Pandya, Rohit Sharma: टी20 विश्वकप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से शर्मनाक हार के बाद से ही रोहित शर्मा की कप्तानी पर संकट मंडरा रहा है। अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में लगातार दावा किया जा रहा है कि हार्दिक पांड्या को व्हाइट बॉल क्रिकेट की कमान सौंपी जा सकती है। श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए हार्दिक को कप्तान बनाया गया है, वहीं वनडे सीरीज के लिए उन्हें उपकप्तानी सौंपी गई है। श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को उपकप्तान बनाया गया है।

वनडे सीरीज से करेंगे वापसी

टी20 विश्वकप 2024 को देखते हुए सिलेक्शन कमेटी ने कुछ कड़े फैसले लिए हैं। विराट कोहली, केएल राहुल और ऋषभ पंत को जहां बाहर किया गया है, वहीं रोहित शर्मा वनडे सीरीज से वापसी करेंगे। श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत का दौरा करेगी। इस दौरे पर 3 वनडे और इतने ही टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज में भी अगर पांड्या टी20 की कमान संभालते हैं तो यह स्पष्ट हो जाएगा कि अब बीसीसीआई ने पांड्या को फटाफट फॉर्मेट की कप्तानी सौंप दी है। रोहित अभी चोटिल भी हैं ऐसे में माना जा रहा है कि टी20 सीरीज के दौरान वह पूरी तरह से नहीं उबर पाएंगे।

publive-image

हार्दिक टी20 कप्तान

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे में चोटिल होने के बाद रोहित सीरीज से बाहर हो गए थे, इसके बाद वह अब सीधा श्रीलंका के खिलाफ ODI सीरीज से वापसी कर रहे हैं। लेकिन अगर न्यूजीलैंड सीरीज के दौरान रोहित शर्मा के फिट होने के बाद भी हार्दिक को टी20 की कप्तानी सौंपी गई तो यह स्पष्ट हो जाएगा कि हिटमैन का पत्ता अब कट चुका है। फिलहाल रोहित चोट से उबर रहे हैं, उनकी गैरमौजूदगी में पांड्या पहले भी टी20 की कमान संभाल चुके हैं। बतौर कप्तान टी20 में उनका रिकॉर्ड काफी शानदार है। 2024 में टी20 विश्वकप को देखते हुए बीसीसीआई अब युवा ब्रिगेड पर दाव लगा सकती है।

पांड्या का बतौर कप्तान रिकॉर्ड

पांड्या की कप्तानी में टीम इंडिया अब तक एक भी टी20 मैच नहीं हारी है। हार्दिक ने 5 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की है, इनमें से चार मैच टीम इंडिया ने जीते हैं, वहीं 1 मैच टाई रहा है। इस साल जनवरी में आयरलैंड दौरे पर हार्दिक ने 2 मैचों की टी20 सीरीज में भारत की कप्तानी की थी। दोनों ही मैच में भारत ने जीत दर्ज की थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ 1 टी20 में बतौर कप्तान हार्दिक ने जीत दर्ज की थी।

publive-image

न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज को भारत ने हार्दिक की कप्तानी में 1-0 से जीता था। टी20 में बतौर कप्तान रोहित का प्रदर्शन शानदार रहा है, हालांकि इस साल बड़े टूर्नामेंट में टीम इंडिया फेल नजर आई। एशिया कप में जहां रोहित शर्मा एंड कंपनी फाइनल तक नहीं पहुंच सकी तो वहीं टी20 विश्वकप 2022 के सेमीफाइनल में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा। हिटमैन में 51 टी20 में टीम इंडिया की कमान संभाली है और 39 मैच जीते हैं। 

ये भी पढ़ें: Ind Vs SL: KL Rahul को बड़ा झटका, BCCI ने छीनी उपकप्तानी; टीम में जगह पर भी मंडरा रहा खतरा

Latest Stories