Ind vs SL: KL Rahul को बड़ा झटका, BCCI ने छीनी उपकप्तानी; टीम में जगह पर भी मंडरा रहा खतरा

बीसीसीआई ने मंगलवार रात श्रीलंका सीरीज के लिए 16-16 सदस्यीय वनडे और टी20 टीम का ऐलान किया। टी20 टीम की कमान जहां स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को सौंपी गई तो वहीं रोहित शर्मा को वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Ind vs SL: KL Rahul को बड़ा झटका, BCCI ने छीनी उपकप्तानी; टीम में जगह पर भी मंडरा रहा खतरा

Ind vs SL, BCCI, KL Rahul: बीसीसीआई ने मंगलवार रात श्रीलंका सीरीज के लिए 16-16 सदस्यीय वनडे और टी20 टीम का ऐलान किया। टी20 टीम की कमान जहां स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को सौंपी गई तो वहीं रोहित शर्मा को वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है। एकदिवसीय सीरीज के लिए केएल राहुल से उपकप्तानी छीन ली गई है। उनकी जगह पांड्या को ही यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

लगातार खराब प्रदर्शन के चलते केएल राहुल का डिमोशन हुआ। सलामी बल्लेबाज बीते कई महीनों से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। दूसरी ओर विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी वनडे में तूफानी डबल सेंचुरी जड़कर अपनी दावेदारी मजबूत की है। अब टीम में राहुल की जगह पर भी खतरा मंडरा रहा है। अगर वह अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो युवा खिलाड़ियों की फौज उनकी जगह लेने के लिए तैयार बैठी है। 

publive-image

फॉर्म में जूझ रहे राहुल

ईशान किशन या फिर शुभमन गिल अब रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं, वहीं अगर राहुल के बल्ले से रन नहीं निकले तो उन्हें बेंच पर भी बैठना पड़ सकता है। पंत के अनुपस्थिति में ईशान विकेटकीपिंग करने में भी सक्षम हैं। हाल ही में खत्म हुई बांग्लादेश सीरीज में केएल का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। 3 वनडे में उन्होंने 31.67 की औसत और 87.96 के स्ट्राइक रेट से 95 रन बनाए थे। KL ने पहले एकदिसवसीय में 73, दूसरे में 14 और तीसरे वनडे में 8 रन बनाए थे। वहीं दो टेस्ट की चार पारियों में राहुल के बल्ले से मात्र 57 रन ही निकले थे। 

publive-image

निराशाजनक रहा साल

इस साल केएल राहुल ने 16 टी20 मैच खेले हैं। इस दौरान 28.93 की औसत से उन्होंने 434 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 62 रन रहा। वहीं इस साल खेले 10 वनडे की 9 पारियों में राहुल ने 27.88 की औसत से सिर्फ 251 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से सिर्फ 2 अर्धशतक निकले। एकदिवसीय में उनका सर्वाधिक स्कोर 73 रन रहा। उन्होंने जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पर्ल में 55 रन बनए थे। इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में राहुल के बल्ले से अर्धशतक देखने को मिला था। 

इस साल वनडे में राहुल का प्रदर्शन

  • 12 रन बनाम दक्षिण अफ्रीका: पर्ल
  • 55 रन बनाम दक्षिण अफ्रीका: पर्ल
  • 9 रन बनाम दक्षिण अफ्रीका: केप्टाउन
  • 49 रन बनाम वेस्टइंडीज: अहमदाबाद
  • 1 रन बनाम जिम्बाब्वे: हरारे
  • 30 रन बनाम जिम्बाब्वे: हरारे
  • 73 रन बांग्लादेश: मीरपुर
  • 14 रन बांग्लादेश: मीरपुर
  • 8 रन बांग्लादेश: चटगांव

ये भी पढ़ें: Ind Vs SL: श्रीलंका सीरीज के लिए फिट थे बुमराह और जडेजा, फिर भी सिलेक्शन कमेटी ने नहीं दिया मौका

Latest Stories