IPL 2023 से बाहर होंगे ऋषभ पंत? जानें एक्सीडेंट के बाद अब ठीक होने में कितना समय लगेगा

क्रिकेटर ऋषभ पंत शुक्रवार सुबह रुड़की के पास सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गए। दिल्ली से रुड़की जाते समय नारसन चौकी के पास उनकी कार अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IPL 2023 से बाहर होंगे ऋषभ पंत? जानें एक्सीडेंट के बाद अब ठीक होने में कितना समय लगेगा

Rishabh Pant Health Update: क्रिकेटर ऋषभ पंत शुक्रवार सुबह रुड़की के पास सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गए। दिल्ली से रुड़की जाते समय नारसन चौकी के पास उनकी कार अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई। हादसे में घायल पंत को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टर्स की टीम उनका बेहतर से बेहतर इलाज कर रही है। जरूरत पड़ने पर उन्हें दिल्ली या मुंबई भी शिफ्ट किया जा सकता है। अभी पंत देहरादून के मैक्स हॉस्पिटल में भर्ती हैं। 

BCCI ऑफिस के बाहर फैंस

हालांकि पंत के फैंस को लगातार चिंता सता रही है कि उनकी चोट कितनी गंभीर और वह कब वापसी करेंगे। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक फैंस लगातार बीसीसीआई के दफ्तर में फोन कर पंत का हालचाल जान रहे हैं। ऑफिस के बाहर भी फैंस की भीड़ जमा है। बता दें कि भारतीय क्रिकेटर के दिमाग और रीढ़ की MRI की गई थी, जिसकी रिपोर्ट अब सामने आ चुकी है। ताजा मेडिकल बुलेटिन के अनुसार पंत के दिमाग और रीढ़ की रिपोर्ट नॉर्मल है। उनके चेहरे पर भी कई चोटें आई थीं, ऐसे में उनकी प्लास्टिक सर्जरी भी की गई है। वहीं दर्द और सूजन के चलते टखने और घुटने का एमआरआई स्कैन अभी टाल दिया गया है।

 

अप्रैल-मई में होगा आईपीएल

इस एक्सीडेंट से उबरने में ऋषभ पंत को काफी समय लग सकता है। ऐसे में वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के साथ ही आईपीएल 2023 भी मिस कर सकते हैं। फरवरी मार्च में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत का दौरा करेगी। वहीं आईपीएल का 16वां सीजन अप्रैल-मई में खेला जाएगा। पंत कुछ हफ्तों में ठीक तो हो सकते हैं पर मैदान पर वापसी में उन्हें काफी समय लग सकता है। पंत की गैरमौजूदगी में डेविड वॉर्नर को दिल्ली कैपिटल्स की कमान सौंपी जा सकती है। वहीं ऑस्ट्रेलिया सीरीज में केएल राहुल विकेटकीपिंग करते नजर आ सकते हैं। 

लिगामेंट रिकवरी में लगता समय

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पंत करीब 5-6 महीनें क्रिकेट से दूर रह सकते हैं। लिगामेंट इंजरी ने क्रिकेटर की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इससे रिकवर होने में उन्हें अच्छा खासा समय लग जाएगा। एक्सपर्ट की मानें तो हड्डी की चोट 2 से 3 महीने में रिकवर हो जाती है, लेकिन लिगामेंट से रिकवरी में ज्यादा समय लग जाता है। एक्सीडेंट में अक्सर लिगामेंट टूट जाते हैं। कई बार इससे सही होने में 1 साल का समय भी लग जाता है। विकेटकीपिंग में टखना, घुटना और कूल्हा विकेटकीपर की पोजिशन के लिए अहम है। पंत की कलाई और घुटना चोटिल है। पंत के घुटने का लिगामेंट टूटा है। 

ये भी पढ़ें: Rishabh Pant: ओवरस्पीडिंग के चलते कई बार कटा है पंत की मर्सिडीज का चालान, UP पुलिस ने भेजे थे नोटिस

Latest Stories