Ind vs Aus: टेस्ट सीरीज से पहले फिट हुआ यह घातक खिलाड़ी, टीम इंडिया हुई दोगुनी मजबूत

रणजी ट्रॉफी में अपनी फिटनेस साबित करने वाले रवींद्र जडेजा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट से पहले इस हफ्ते नागपुर में भारतीय टेस्ट टीम में शामिल होने के लिए तैयार हैं। सीरीज का पहला मैच 9 फरवरी से नागपुर में खेला जाएगा।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Ind vs Aus: टेस्ट सीरीज से पहले फिट हुआ यह घातक खिलाड़ी, टीम इंडिया हुई दोगुनी मजबूत

Ravindra Jadeja, Ranji Trophy, Saurashtra: रणजी ट्रॉफी में अपनी फिटनेस साबित करने वाले रवींद्र जडेजा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट से पहले इस हफ्ते नागपुर में भारतीय टेस्ट टीम में शामिल होने के लिए तैयार हैं। सीरीज का पहला मैच 9 फरवरी से नागपुर में खेला जाएगा। हालांकि अय्यर को अभी तक फिटनेस क्लीयरेंस नहीं मिला है।

पिछले हफ्ते चेन्नई में तमिलनाडु के खिलाफ अपने अंतिम ग्रुप-स्टेज मैच में सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए जडेजा ने 41.1 ओवर गेंदबाजी की और दूसरी पारी में सात विकेट अपने नाम किए। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑलराउंडर की वापसी से टीम इंडिया को मजबूती मिलेगी। वह गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी में भी गहराई लाते हैं। 

सितंबर में हुई थी सर्जरी

सितंबर में उनके दाहिने घुटने की सर्जरी हुई। जडेजा ने रणजी के प्रदर्शन के बाद कहा कि वह ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए आशान्वित हैं। जडेजा की फिटनेस पर बारीकी से नजर रखने के लिए बीसीसीआई के एक फिजियो ने उनके साथ यात्रा की। जडेजा अब फिटनेस टेस्ट के अपने अंतिम दौर को पूरा करने के लिए एनसीए में वापस आ गए हैं। जुलाई 2022 में बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट जडेजा ने आखिरी बार टेस्ट मैच खेला था। अगस्त के अंत में एशिया कप में खेलते हुए उन्हें अपने दाहिने घुटने में परेशानी हुई थी। इस कारण वह टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे।

 

एनसीए से मिली हरी झंडी

घुटने की सर्जरी के कारण जडेजा टी20 विश्वकप के लिए सिलेक्शन से चूक गए थे। हालांकि उन्हें बांग्लादेश के दो टेस्ट मैचों के दौरे के लिए टीम में नॉमिनेट किया गया था, उनका चयन फिटनेस के अधीन था और बाद में उन्हें बाहर कर दिया गया था। इसके बाद श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की घरेलू सीरीज से भी वह बाहर रहे। लेकिन एनसीए से हरी झंडी मिलने के बाद सिलेक्टर्स को लगा कि जडेजा ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए अपनी फिटनेस का निर्धारण करने के लिए रणजी ट्रॉफी में खेल सकते हैं।

टेस्ट में शानदार प्रदर्शन

जडेजा ने अब तक 60 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान 89 पारियों में उन्होंने 36.56 की औसत और 59.50 के स्ट्राइक रेट से 2523 रन बनाए हैं। क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में उनके नाम 17 अर्धशतक और 3 शतक हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 175 रन है। इसके अलावा 114 पारियों में उन्होंने 24.71 की औसत और 2.43 की इकॉनमी से 242 विकेट चटकाए हैं। ऑलराउंडर ने 10 बार 5 विकेट और 1 बार 10 विकेट लेने का कारनामा भी किया है।

ये भी पढ़ें: Border Gavaskar Trophy: श्रेयस अय्यर पहले टेस्ट से बाहर! सूर्यकुमार यादव कर सकते हैं डेब्यू

Latest Stories