IND vs BAN: आर अश्विन और श्रेयस अय्यर ने तोड़ा कपिल देव-शिवरामकृष्णन का 37 साल पुराना रिकॉर्ड, जानें क्या

ढाका टेस्ट में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को 3 विकेट से जीतकर टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम की। बांग्लादेशी गेंदबाजों की शानदार बॉलिंग के चलते एक समय लगने लगा था कि मैच भारत के हाथ से फिसल जाएगा।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs BAN: आर अश्विन और श्रेयस अय्यर ने तोड़ा कपिल देव-शिवरामकृष्णन का 37 साल पुराना रिकॉर्ड, जानें क्या

IND vs BAN, R Ashwin, Shreyas Iyer: ढाका टेस्ट में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को 3 विकेट से जीतकर टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम की। बांग्लादेशी गेंदबाजों की शानदार बॉलिंग के चलते एक समय लगने लगा था कि मैच भारत के हाथ से फिसल जाएगा।

145 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने तीसरे दिन स्टंप तक 4 विकेट खोकर 45 रन ही बनाए थे। चौथे दिन की शुरुआत में भी भारत के तीन विकेट जल्दी गिर गए। लेकिन इसके बाद श्रेयस अय्यर और आर अश्विन के बीच 8वें विकेट के लिए हुई 71 रन की नाबाद साझेदारी ने टीम इंडिया को जीत दिला दी। 

 

तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड

इस जीत के साथ ही आर अश्विन और श्रेयस अय्यर ने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। दोनों दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव-शिवरामकृष्णन का 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कपिल देव और शिवरामकृष्णन के बीच 1985 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ चौथी पारी में 8वें विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी हुई थी।

अश्विन-अय्यर के बीच 8वें विकेट के लिए नाबाद 71 रन की पार्टनरशिप भारत की ओर से चौथी पारी में 8वें विकेट की लिए हुई दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर अमर सिंह और लाल सिंह की जोड़ी है। साल 1932 में भारत के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्डस टेस्ट मैच की चौथी पारी में दोनों के बीच 8वें विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी हुई थी।

चौथी पारी में 8वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी (भारत)

  • अमर सिंह और लाल सिंह: 74 रन, लॉर्डस, 1932
  • आर अश्विन और श्रेयस अय्यर: 71* रन, ढाका, 2022
  • कपिल देव और शिवरामकृष्णन: 70 रन, कोलम्बो, 1985

अश्विन ने ये रिकॉर्ड भी बनाया

इसके अलावा अश्विन ने एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। भारत की और से टेस्ट में मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज मिलाकर अब तक वह 19 अवॉर्ड प्राप्त कर चुके हैं। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। दिग्गज भारतीय क्रिकेट सचिन ने भी टेस्ट में इतने ही अवॉर्ड अपने नाम किए थे। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं, जिन्होंने 15 और चौथे पायदान पर अनिल कुंबले हैं जिन्होंने 14 अवॉर्ड अपने नाम किए हैं।

  • आर अश्विन: 19 अवॉर्ड
  • सचिन तेंदुलकर: 19 अवॉर्ड
  • राहुल द्रविड़: 15 अवॉर्ड
  • अनिल कुंबले: 14 अवॉर्ड

ये भी पढ़ें: IND Vs BAN: कुलदीप यादव को बाहर बैठाने पर बोले केएल राहुल, मुझे उस निर्णय पर पछतावा...

Latest Stories