PAK vs ENG: कुरान के लिए Abrar Ahmed ने छोड़ा था क्रिकेट, मां चाहती थी आलिम बने; अब डेब्यू टेस्ट में किया कमाल

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला मुल्तान में खेला जा रहा है। इंग्लैंड टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 281 रन पर ढेर हो गई।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
PAK vs ENG: कुरान के लिए Abrar Ahmed ने छोड़ा था क्रिकेट, मां चाहती थी आलिम बने; अब डेब्यू टेस्ट में किया कमाल

Abrar Ahmed, Pakistan vs England: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला मुल्तान में खेला जा रहा है। इंग्लैंड टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 281 रन पर ढेर हो गई। तेज शुरुआत के बाद इंग्लिश टीम बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रही। पाकिस्तान की ओर से टेस्ट डेब्यू करने वाले अबरार अहमद ने मेहमान टीम के 7 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। इसके साथ ही स्पिन गेंदबाज ने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। डेब्यू मैच में अबरार ने 22 ओवर में 114 रन देकर सात विकेट चटकाए। 

बनाया यह खास रिकॉर्ड

इंग्लैंड टीम के शुरुआती 7 विकेट चटकाने वाले अबरार एक समय सभी 10 विकेट अपने नाम कर सकते थे, लेकिन जाहिद महमूद ने आखिरी तीन विकेट अपने नाम किए। अबरार डेब्यू टेस्ट में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पाकिस्तान के 13वें गेंदबाज बने हैं। अबरार के बड़े भाई भी घरेलू क्रिकेट खेलते हैं तो वहीं उनके पिता इस खेल के काफी बड़े फैन हैं। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार अबरार छह साल की उम्र में ही बॉलिंग को समझने लगे थे। मुल्तान में सहवाग की तूफानी पारी के दौरान वह गेंदबाजों की कमियां गिना रहे थे। 

मां चाहती थी आलिम बने

एक ओर जहां अबरार के पिता चाहते थे कि वह क्रिकेटर बने तों इसके उलट उनकी मां उन्हें आलिम बनाना चाहती थीं। मां की इच्छा के अनुरूप उन्होंने 9 साल की उम्र में हिफ्ज (कुरान याद करना) किया। इस दौरान करीब 2 साल तक वह क्रिकेट से दूर रहे। इसके बाद मां ने उन्हें इस्लामिक साइंस की पढ़ाई करने को कहा, हालांकि यहां उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि वह क्रिकेटर बनना चाहते हैं। बचपन से ही वह वेस्टइंडीज के दिग्गज स्पिनर सुनील नरेन को अपना आइडल मानते रहे हैं। 

प्रथम श्रेणी में शानदार प्रदर्शन

अबरार ने साल 2016 में जोनल अंडर-19 में 53 विकेट अपने नाम किए थे। इसके बाद उन्हें कराची किंग्स की ओर से खेलने का मौका मिला। पाकिस्तान सुपर लीग में उन्हें फ्रैक्चर हुआ जिस कारण वह दो साल तक क्रिकेट से दूर रहे। इस कठिन समय में पिता ने क्रिकेटर का भरपूर साथ दिया। अबरार ने कायद-ए-आजम के साथ वापसी की और फिर सीनियर टीम में जगह बनाई। उन्होंने अपने करियर में अब तक 14 प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 76 विकेट चटकाए हैं। लिस्ट ए के 12 मुकाबलों में उन्होंने 12 शिकार किए हैं, इसके अलावा 17 टी20 में पाकिस्तानी स्पिनर ने 19 सफलता हासिल की हैं। 

ये भी पढ़ें: IND Vs BAN 3rd ODI: क्लीन-स्वीप से बचने के लिए प्लेइंग-11 में 2 बदलाव करेगी टीम इंडिया, अनुभवी स्पिनर की होगी वापसी

Latest Stories