IPL Auction: पिता चलाते हैं ऑटो बेटे की ऑक्शन में लगी लॉटरी, जिस टीम के नेट गेंदबाज थे उसी ने मुकेश को 5.50 करोड़ में खरीदा

आईपीएल अक्सर छोटे शहरों के बड़े प्लेयर्स को मंच प्रदान करता है। कोच्चि में चल रहे मेगा ऑक्शन में भी कई युवा खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजी ने भरोसा जताया है। बिहार के गोपालगंज निवासी मुकेश कुमार की नीलामी में किस्मत खुल गई है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IPL Auction: पिता चलाते हैं ऑटो बेटे की ऑक्शन में लगी लॉटरी, जिस टीम के नेट गेंदबाज थे उसी ने मुकेश को 5.50 करोड़ में खरीदा

Mukesh Kumar, Delhi Capitals, DC, IPL Auction: आईपीएल अक्सर छोटे शहरों के बड़े प्लेयर्स को मंच प्रदान करता है। कोच्चि में चल रहे मेगा ऑक्शन में भी कई युवा खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजी ने भरोसा जताया है। बिहार के गोपालगंज निवासी मुकेश कुमार की नीलामी में किस्मत खुल गई है। बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले तेज गेंदबाज को दिल्ली कैपिटल्स ने 5 करोड़ 50 लाख रुपये में खरीद लिया है। उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये था। 

 

बंगाल की ओर से खेलते हैं घरेलू क्रिकेट

गरीबी के कारण मुकेश के पिता कोलकाता में ऑटो चलाते थे। अपने शानदार खेले के दम पर मुकेश बिहार की अंडर-19 टीम का हिस्सा बने। आर्थिक तंगी के चलते पिता ने मुकेश को भी कोलकाता बुला लिया। हालांकि मुकेश ने क्रिकेट नहीं छोड़ा और लगातार खेलते रहे। बेहतरीन क्रिकेट और कड़ी मेहनत के बलबूते पर मुकेश ने बंगाल की टीम में जगह बनाई। इसके बाद उन्हें इंडिया ए के लिए खेलने का मौका मिला। इसी साल दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे पर मुकेश कुमार को भारतीय स्क्वॉड में शामिल किया गया था, हालांकि उन्होंने इस सीरीज में डेब्यू करने का मौका नहीं मिला था। मुकेश दिल्ली कैपिटल्स के नेट गेंदबाज भी रह चुके हैं। 

 

मुकेश कुमार का करियर

मुकेश कुमार ने अपने करियर में अब तक 33 प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेले हैं। इस दौरान 58 पारियों में उन्होंने 21.49 की औसत और 2.71 की इकॉनमी से 123 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने 6 बार 4 और इतने ही बार 5 विकेट चटकाए हैं। लिस्ट ए के 24 मुकाबलों में उन्होंने 37.46 की औसत और 5.10 की इकॉनमी से 26 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं 23 टी20 मुकाबलों में मुकेश ने 23.68 की औसत और 7.20 की इकॉनमी से 25 विकेट झटके हैं। 12 रन देकर 3 विकेट इस फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

ये भी पढ़ें: IPL Auction: J&K के एक और खिलाड़ी ने मारी बाजी, 20 लाख बेस प्राइस वाले विव्रांत शर्मा बने करोड़पति

Latest Stories