IND vs AUS: Ravindra Jadeja पर लगा 'बॉल टेंपरिंग' का आरोप, वॉन और टिम पेन ने उठाए सवाल; जानें क्या है हकीकत

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs AUS: Ravindra Jadeja पर लगा 'बॉल टेंपरिंग' का आरोप, वॉन और टिम पेन ने उठाए सवाल; जानें क्या है हकीकत

Michael Vaughan, Tim Paine, Ravindra Jadeja: नागपुर में खेले जा रहे बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 177 रन पर सिमट गई। 5 महीने बाद वापसी करने वाले रवींद्र जडेजा ने आधी कंगारू टीम को पवेलियन भेज दिया। उन्होंने 22 ओवर में 47 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। जडेजा के इस प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी और मीडिया बौखला गई। दरअसल मैच के पहले दिन जडेजा अपनी अंगुली पर कुछ लगाते दिखे। सोशल मीडिया पर कंगारू फैंस इस मामले को बॉल टेंपरिंग से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। अब भारतीय टीम ने इस मामले की हकीकत मैच रेफरी को बताई है। 

 

वॉन और टिम पेन ने उठाए सवाल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि जडेजा गेंदबाजी करने से पहले पास में खड़े सिराज के पास जाते हैं और अपनी उंगलियों पर कुछ लगा लेते हैं। इसके बाद वह गेंदबाजी करते हैं। जब यह घटना हुई तब तक जड्डू 15 ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट हासिल कर चुके थे। जड्डू स्टीव स्मिथ, मैट रेनशॉ और मार्नस लेबुशेन का विकेट झटक चुके थे।

 

कंगारू टीम की ओर से एलेक्स कैरी और पीटर हैंड्सकोम्ब क्रीज पर थे। वीडियो पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का रिएक्शन भी आया है। वॉन ने फॉक्स क्रिकेट के एक ट्वीट को रीशेयर करते हुए लिखा, जडेजा अपने स्पिनिंग फिंगर पर यह क्या लगा रहे हैं? मैंने ऐसा पहले कभी नहीं दिखा। वहीं, टिम पेन ने लिखा- इंटरेस्टिंग।

 

जडेजा ने की सबसे ज्यादा गेंदबाजी

टीम इंडिया ने स्पष्ट कर दिया है कि ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 5 विकेट चटकाने वाले जडेजा उंगुली पर दर्द निवारक क्रीम लगा रहे थे। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान जडेजा सबसे ज्यादा गेंदबाजी करने वाले भारतीय गेंदबाज थे। उन्होंने पहले दिन 22 ओवर डाले। उनके अलावा अश्विन ने 15.5 ओवर, अक्षर ने 10 ओवर, शमी ने 9 ओवर और सिराज ने 7 ओवर गेंदबाजी की। ऐसे में जडेजा की उंगलियों में दर्द होना लाजिमी है। इसी दर्द से निजात पाने के लिए उन्होंने क्रीम लगाई। 

 

दर्द निवारक क्रीम लगा रहे थे

भारतीय टीम मैनेजमेंट ने आईसीसी मैच रैफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट को सूचित किया है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर टेस्ट के पहले दिन सोशल मीडिया पर वायरल हुई वीडियो रिकॉर्डिंग में जडेजा अपने उंगलियों पर दर्द निवारक क्रीम लगा रहे थे। क्रिकेट के नियमों के मुताबिक बॉलर अपने हाथों पर किसी भी प्रकार की सामग्री लगाने से पहले अंपायर की परमिशन लेगा। ताकि यह सुनिश्चित किया जाए कि इसका बॉल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: पुजारा के विकेट के बाद गुस्से से आग बबूला हुए रोहित शर्मा, पैड पर जोर से मारा बैट, VIDEO वायरल

Latest Stories