महिंद्रा IBA महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाए गए मैरी कॉम और फरहान अख्तर

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने सोमवार को भारत की अग्रणी एसयूवी निर्माता कंपनी- महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड को प्रतिष्ठित विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए टाइटल स्पांसर बनाए जाने की घोषणा की।

author-image
By admin
New Update
महिंद्रा IBA महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाए गए मैरी कॉम और फरहान अख्तर

नई दिल्ली, 13 मार्च, 2023: भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने सोमवार को भारत की अग्रणी एसयूवी निर्माता कंपनी- महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड को प्रतिष्ठित विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए टाइटल स्पांसर बनाए जाने की घोषणा की। साथ ही बीएफआई ने दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम और बॉलीवुड स्टार फरहान अख्तर को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 15 से 26 मार्च तक तक होने वाले महिंद्रा आईबीए महिला विश्व चैंपियनशिप 2023 का ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने की घोषणा की।
 
भारत इस चैंपियनशिप के इतिहास में सर्वाधिक तीसरी बार मेजबानी करने जा रहा है। इस लिहाज से देश मे मुक्केबाजी का बुखार चढ़ना तय है क्योंकि इसमें दुनिया भर के कई शीर्ष मुक्केबाज हिस्सा ले रही हैं।

ये भी पढ़ें- भारतीय मेंस हॉकी टीम के नए हेड कोच बने क्रेग फुल्टन, ग्राहम रीड की लेंगे जगह; हॉकी इंडिया ने किया ऐलान

publive-image
 
भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा, ''हमारे लीड स्पॉन्सर के रूप में महिंद्रा ऑटोमोटिव का स्वागत करते हुए हमें अपार खुशी हो रही है। बीएफआई और महिंद्रा खेल के माध्यम से महिला सशक्तिकरण की एक समान दृष्टि रखते हैं और मैं उन्हें इस मिशन में हमारे भागीदार के रूप में देखकर बहुत खुश हूं। साथ ही आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में एमसी मैरी कॉम और फरहान अख्तर का होना मुक्केबाजी में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के हमारे मिशन को बहुत अधिक बल प्रदान करेगा। मैरी कॉम एक मुक्केबाजी लीजेंड हैं और फरहान अख्तर खेलों से जुड़ी कई फिल्मों में काम करने वाले आइकन हैं। इन दो यूथ आइकॉन के साथ आने से इस विश्व चैम्पियनशिप की प्रतिष्ठा बढ़ेगी और देश भर में इस खेल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। साथ ही यह आयोजन दुनिया को बड़े वैश्विक टूर्नामेंटों के मेजबान के रूप में भारत की क्षमता दिखाने में भी मदद करेगा।”
 
यह साझेदारी खेल जैसे क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाने के महिंद्रा समूह की पहल के अनुरूप है। महिंद्रा ने आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के साथ साझेदारी की है, जिसमें एक्सयूवी300 टीजीडीआई (XUV300 TGDi) और ऑल-न्यू थार इवेंट के लिए आधिकारिक एसयूवी होंगे। यह साझेदारी महिंद्रा को एक्सीलेंस, इनोवेशन और परफार्मेंस के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा, जो महिला मुक्केबाजी की सभी मूल्यों के अनुरूप हैं। इसके अतिरिक्त, महिंद्रा ग्राहकों के लिए चैंपियनशिप का आनंद लेने और अविस्मरणीय यादें संजोने के लिए रोमांचक प्रतियोगिताओं का भी आयोजन करेगा। महिंद्रा को स्पांसरशिप काल के दौरान वैश्विक मंच पर गौरव की तलाश में जुटीं भारतीय महिला मुक्केबाजों को सहयोग प्रदान करने पर गर्व है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के ऑटोमोटिव डिवीजन के अध्यक्ष वीजय नाकरा ने कहा, "हमें आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के साथ जुड़कर खुशी हो रही है। यह विश्व स्तर पर महिलाओं की मुक्केबाजी को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। बीते कुछ सालों में महिला मुक्केबाजी में दर्शकों और फॉलोअर्स की संख्या में जबरदस्त वृद्धि हुई है और हम इसे स्वीकार करते हैं। यह इस बात का प्रतीक है कि महिलाएं चुनौतियों का सामना करने के लिए स्ट्रैंथ, रेसीलेंस और टफनेस का प्रतीक हैं। विविधता को बढ़ावा देने और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए समर्पित एक कंपनी के रूप में, हम इस शानदार खेल और इसके एथलीटों से जुड़कर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। हमारी एसयूवी, जैसे थार और एक्सयूवी300 टीजीडीआई, दृढ़ता और दृढ़ संकल्प का प्रतीक हैं जो महिलाएं हमेशा प्रदर्शित करती हैं। हम उनकी यात्रा का हिस्सा बनकर रोमांचित हैं।"

लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली मैरी कॉम, महिला विश्व चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे अधिक बार चैंपियन बनने वाली मुक्केबाज़ हैं। मैरी ने छह बार स्पर्ण और एक-एक बार रजत तथा कांस्य पदक जीता है।
 
मैरी ने कहा, “भारत तीसरी बार विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी कर रहा है और यह एक विशेष पल है हमारे लिए यह एक दुर्लभ सम्मान है। यह वैश्विक दर्शकों के सामने एक खेल राष्ट्र के रूप में भारत की ताकत का प्रतीक है। मैं इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनकर खुश हूं और मुझे विश्वास है कि यह भारत के खेल इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय होगा।”

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया ने लगाई खिताबी जीत की हैट्रिक, छठी बार जीता टी20 वर्ल्ड कप; फाइनल में साउथ अफ्रीका को 19 रन से हराया

2014 में मैरी कॉम की यात्रा को दिखाने वाली एक बायोपिक फिल्म ने बड़े पर्दे पर दिखाई गई थी। इस फिल्म और खुद मैरी की जीवन यात्रा ने देश की लड़कियों को इस खेल को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया था। दूसरी ओर, फरहान अख्तर- एक उत्साही खेल प्रेमी हैं, जो भाग मिल्खा भाग और तूफ़ान जैसी फिल्मों में अपनी मुख्य भूमिकाओं के लिए भी लोकप्रिय हैं। तूफान में एक मुक्केबाज की यात्रा को दिखाया गया है। 

इस टूर्नामेंट के दौरान फरहान अख्तर मुक्केबाजों के साथ जुड़ेंगे और टूर्नामेंट के उत्साह को अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए भी दुनिया तक पहुचाएंगे।

इस इवेंट के साथ अपनी साझेदारी पर फरहान अख्तर ने कहा, "मैं इस तरह के प्रतिष्ठित इवेंट का हिस्सा बनकर सम्मानित और उत्साहित महसूस कर रहा हूं। यह व्यक्तिगत गर्व की बात है कि भारत महिलाओं के लिए विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी कर रहा है। इस खेल के लिए मेरा प्यार मेरी फिल्म तूफ़ान के लिए प्रशिक्षण शुरू करने से बहुत पहले से चला आ रहा है। अब यहां इस इवेंट का जश्न मनाना एक अद्भुत अहसास है। एक उत्साही खेल प्रेमी के रूप में, मैंने हमारी लड़कियों की यात्रा को फालो किया है। जब भी उन्होंने इस खेल में भारत का नाम रौशन किया तो उनकी सराहना की है। मुझे उम्मीद है कि आप सभी रोमांचक मुकाबलों को देखेंगे और दुनिया भर की इन महिलाओं से प्रेरित होंगे। मैं बीएफआई का भी विशेष उल्लेख करना चाहूंगा जो मुक्केबाजी के क्षेत्र में महिलाओं को प्रोत्साहित और समर्थन देकर जबरदस्त काम कर रहे हैं। और अंत में, मेरी ओर से इस इवेंट में भाग लेने वाली सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं। तोदुन ताक!”
 
दो साल में एक बार होने वाली इस चैंपियनशिप के लिए इस साल 74 देशों के कुल 350 से अधिक मुक्केबाजों ने पंजीकरण कराया है। इस चैंपियनशिप में इस बार पहली बार 20 करोड़ रुपये का पुरस्कार पूल है।

महिंद्रा के बारे में

1945 में स्थापित-महिंद्रा समूह की मौजूदगी 260000 कर्मचारियों के साथ 100 से अधिक देशों में है। यह कंपनियों के सबसे बड़े और सबसे प्रशंसित बहुराष्ट्रीय फेडरेशन में से एक है। यह भारत में कृषि उपकरण, यूटिलिटी व्हीकल्स, सूचना प्रौद्योगिकी और वित्तीय सेवाओं में अग्रणी है और यह वाल्यूम के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी है। साथ ही यह अक्षय ऊर्जा (renewable energy), कृषि, लाजिस्टिक्स, हॉस्पिटैलिटी और रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों में भी सक्रिय है।
 
महिंद्रा समूह का वैश्विक स्तर पर ईएसजी का नेतृत्व करने, ग्रामीण समृद्धि को सक्षम करने और शहरी जीवन को बढ़ाने पर स्पष्ट फोकस है। इसका लक्ष्य समुदायों और हितधारकों (communities and stakeholders) के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए उन्हें सक्षम बनाना है।

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के बारे में-

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (BFI) भारत में मुक्केबाजी की शासी निकाय है। बीएफआई के एथलीट फर्स्ट दृष्टिकोण ने भारतीय मुक्केबाजों को विश्व-विजेता और इतिहास-निर्माता बनने की विकास यात्रा में उल्लेखनीय मदद की है। अध्यक्ष श्री अजय सिंह के नेतृत्व और उनके मार्गदर्शन में बीएफआई सफलता की नई छलांग लगाने में कामयाब रहा है। नवीनतम आईबीए विश्व टीम रैंकिंग के अनुसार भारतीय मुक्केबाजी की वैश्विक रैंकिंग कुछ साल पहले 44वें स्थान से बढ़कर 2023 में विश्व नंबर-3 हो गई है। दो ओलंपिक पदकों के अलावा भारतीय मुक्केबाजों ने 2016 से पुरुषों और महिलाओं की श्रेणियों में इलीट विश्व चैंपियनशिप में 16 पदक जीते हैं और 2008 से शीर्ष अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में 140 पदक अपने नाम किए हैं। 

बीएफआई को अब तक सर्वाधिक तीन बार प्रतिष्ठित महिला विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करने का सौभाग्य मिला है,। भारत ने 2017 में युवा महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी भी की है। भारत ने पिछली दो युवा विश्व चैंपियनशिप में 22 पदक जीतकर जूनियर और युवा स्तर की श्रेणियों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। हमारे निरंतर प्रयासों ने पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्त परिणाम प्राप्त किए हैं। एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और विश्व चैंपियनशिप जैसे अधिकांश वैश्विक और बहुराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भारतीय टीमें लगातार शीर्ष-5 देशों में रही हैं। भारतीय मुक्केबाजों ने पिछले दो राष्ट्रमंडल खेलों में अभूतपूर्व 16 पदक जीते हैं।

ये भी पढ़ें- IPL 2023: चेन्नई सुपर किंग्स को लगा जोरदार झटका, पूरे सीजन से बाहर हुआ स्टार तेज गेंदबाज

Latest Stories