Lionel Messi Retirement: फीफा विश्वकप 2022 के फाइनल के बाद इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास लेंगे मेसी, खुद किया खुलासा

फीफा विश्वकप 2022 के बाद अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी इंटरनेशनल फुटबॉल से रिटायरमेंट ले लेंगे। मौजूदा विश्वकप उनके करियर का आखिरी होगा, टूर्नामेंट के फाइनल में दूसरे सेमीफाइनल के विजेता टीम (फ्रांस या मोरक्को) से भिड़ने के बाद वह अपने देश के लिए नहीं खेलेंगे।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Lionel Messi Retirement: फीफा विश्वकप 2022 के फाइनल के बाद इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास लेंगे मेसी, खुद किया खुलासा

Lionel Messi Retirement, Lionel Messi, Argentina: फीफा विश्वकप 2022 के बाद अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी इंटरनेशनल फुटबॉल से रिटायरमेंट ले लेंगे। मौजूदा विश्वकप उनके करियर का आखिरी होगा, टूर्नामेंट के फाइनल में दूसरे सेमीफाइनल के विजेता टीम (फ्रांस या मोरक्को) से भिड़ने के बाद वह अपने देश के लिए नहीं खेलेंगे। स्टार खिलाड़ी के फैंस इस खबर के आने के बाद काफी दुखी हैं। पहले सेमीफाइनल में क्रोएशिया को 3-0 से मात देने के बाद मेसी ने संन्यास की घोषण की।

यहां पहुंचने की खुशी है

डियारियो डेपोर्टिवो ओले से बातचीत में मेसी ने कहा, "मुझे यहां तक पहुंचने की काफी खुशी है, फाइनल में अपना आखिरी गेम खेलकर अपने वर्ल्डकप की यात्रा समाप्त कर रहा हूं। उन्होंने कहा, "अगले वर्ल्डकप के लिए कई साल हैं और मुझे नहीं लगता कि मैं ऐसा कर पाऊंगा। इस तरह खत्म करना सबसे अच्छा है।"

 

अब तक दागे 5 गोल

अपने करियर का 5वां विश्वकप खेल रहे 35 साल के स्टार फुटबॉलर ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक 5 गोल दागे हैं। इसके साथ ही उन्होंने अर्जेंटीना के डिएगो माराडोना और जेवियर माशेरानो को पीछे छोड़ा दिया। इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने करियर में चार विश्व कप खेले हैं। मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना साल 2014 के विश्वकप फाइनल में पहुंची थी, जहां उन्हें जर्मनी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। अब एक बार फिर अर्जेंटीना ने फाइनल में जगह बनाई है, ऐसे में मेसी की नजर खिताब जीतकर विदाई लेने पर होगी। 

 

बस एक कदम दूर हैं

मेसी ने कहा, "यह सब ठीक है और अच्छा है (रिकॉर्ड्स), लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम के उद्देश्य को हासिल करने में सक्षम होना है, जो कि सबसे खूबसूरत चीज है। हम कड़ी मेहनत करने के बाद बस एक कदम दूर हैं, और हम इस बार ऐसा करने के लिए सब कुछ देने जा रहे हैं।" बता दें कि अर्जेंटीना की टीम छठी बार फीफा विश्व कप के फाइनल में पहुंची है।

साल 1930 में उन्हें उरुग्वे से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद साल 1978 के निर्णायक मैच में अर्जेंटीना ने नीदरलैंड को मात दी थी और पहली बार खिताब अपने नाम किया था। साल 1986 में अर्जेंटीना ने वेस्ट जर्मनी को तो 1990 में वेस्ट जर्मनी ने अर्जेंटीन को शिकस्त दी थी। इसके बाद 2014 के फाइनल में जर्मनी ने अर्जेंटीना को परास्त किया था।

ये भी पढ़ें: FIFA WC 2022: सेमीफाइनल में देखने को मिला मेसी के पैरों का कमाल, विश्वकप इतिहास का सबसे बेस्ट असिस्ट किया; Video

Latest Stories