FIFA WC 2022: सेमीफाइनल में देखने को मिला मेसी के पैरों का कमाल, विश्वकप इतिहास का सबसे बेस्ट असिस्ट किया; Video

फीफा विश्वकप 2022 के पहले सेमीफाइनल में लियोनल मेसी की कप्तानी वाली अर्जेंटीना ने पिछले साल की उपविजेता क्रोएशिया को 3-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। 18 दिसंबर को फाइनल में उनका मुकाबला दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम (फ्रांस या मोरक्को) से होगा।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
FIFA WC 2022: सेमीफाइनल में देखने को मिला मेसी के पैरों का कमाल, विश्वकप इतिहास का सबसे बेस्ट असिस्ट किया; Video

Lionel Messi, Argentina vs Croatia, FIFA World Cup 2022: फीफा विश्वकप 2022 के पहले सेमीफाइनल में लियोनल मेसी की कप्तानी वाली अर्जेंटीना ने पिछले साल की उपविजेता क्रोएशिया को 3-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। 18 दिसंबर को फाइनल में उनका मुकाबला दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम (फ्रांस या मोरक्को) से होगा। मंगलवार रात लुसैल स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल में एक बार फिर मेसी के पैरों का कमाल देखने को मिला। उन्होंने मुकाबले में पेनाल्टी पर एक गोल दागा तो एक गोल असिस्ट भी किया। 

 

असिस्ट का वीडियो वायरल

अर्जेंटीना के कप्तान ने मैच के 34वें मिनट में पेनाल्टी पर शानदार गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिलाई। इसके बाद 39वें मिनट में जूलियन अल्वारेज ने एक और गोल दागकर अपनी टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया। पहले हाफ तक अर्जेंटीन ने 2-0 की बढ़त बना रखी थी। इसके बाद मैच के 69वें मिनट में मेसी का एक असिस्ट विश्वकप के इतिहास का बेस्ट माना जा रहा है।

उन्होंने क्रोएशिया के जोस्को ग्वार्डिओल को पहले तो जमकर छकाया उसके बाद जूलियन अल्वारेज को पास दे दिया। मौका का पूरा फायदा उठाते हुए जूलियन ने कोई गलती नहीं करते हुए मैच का अपना दूसरा और टीम का तीसरा गोल किया। मेसी के इस असिस्ट का वीडिया अब तेजी से वायरल हो रहा है। दुनियाभर में फुटबॉल के जानकार और फैंस अर्जेंटीना के कप्तान की जमकर तारीफ कर रहे हैं। 

 

कब-कब फाइनल में पहुंचा अर्जेंटीना 

फीफा विश्वकप में अर्जेंटीना की टीम छठी बार फाइनल में जगह बनाने में सफल रही है। साल 1930 में उन्हें उरुग्वे से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद साल 1978 के निर्णायक मैच में अर्जेंटीना ने नीदरलैंड को मात दी थी और पहली बार खिताब अपने नाम किया था। साल 1986 में अर्जेंटीना ने वेस्ट जर्मनी को तो 1990 में वेस्ट जर्मनी ने अर्जेंटीन को शिकस्त दी थी।

इसके बाद 2014 के फाइनल में जर्मनी ने अर्जेंटीना को परास्त किया था। मंगलवार रात को हुए मुकाबले में गोल करने के साथ ही मेसी के मौजूदा टूर्नामेंट में अब 5 गोल हो गए हैं। इससे पहले उन्होंने सऊदी अरब, मेक्सिको, ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड के खिलाफ भी एक-एक गोल किया था। वह वर्ल्डकप इतिहास में सबसे ज्यादा गोल दागने वाले अर्जेंटीना के खिलाड़ी बन गए हैं। 

 

टूर्नामेंट में अब तक अर्जेंटीन

  • अर्जेंटीना बनाम सऊदी अरब: 1-2 से हार
  • अर्जेंटीना बनाम मैक्सिको: 2-0 से जीत
  • अर्जेंटीना बनाम पोलैंड: 2-0 से जीत
  • अर्जेंटीना बनाम ऑस्ट्रेलिया (अंतिम-16): 2-1 से जीत
  • अर्जेंटीना बनाम नीदरलैंड (अंतिम-8): 4-3 से जीत (पेनल्टी शूटआउट में)
  • अर्जेंटीना बनाम क्रोएशिया (सेमीफाइनल): 3-0 से जीत

ये भी पढ़ें: पिछली रनर अप क्रोएशिया को 3-0 से हरा, मेसी की अर्जेंटीना फाइनल में

Latest Stories