पिछली रनर अप क्रोएशिया को 3-0 से हरा, मेसी की अर्जेंटीना फाइनल में

फीफा विश्व के पहले सेमीफाइनल में दो बार की चैंपियन अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल में पिछले विश्व कप की रनर अप क्रोएशिया को 3-0 से हराया। इस जीत के बाद फुटबॉल के सुपर स्टार मेस्सी का अपनी टीम को तीसरी बार चैंपियन बनाने का सपना सच होता नजर आ रहा है। अपना पांचवा विश्व कप खेल रहे मेस्सी का ये अंतिम विश्व कप है।

author-image
By puneet sharma
New Update
पिछली रनर अप क्रोएशिया को 3-0 से हरा, मेसी की अर्जेंटीना फाइनल में

फीफा विश्व के पहले सेमीफाइनल में दो बार की चैंपियन अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल में पिछले विश्व कप की रनर अप क्रोएशिया को 3-0 से हराया। इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना ने पिछले विश्व कप में नॉक आउट में क्रोएशिया से मिली हार का बदला भी ले लिया।

इस जीत के बाद फुटबॉल के सुपर स्टार मेसी का अपनी टीम को तीसरी बार चैंपियन बनाने का सपना सच होता नजर आ रहा है। अपना पांचवा विश्व कप खेल रहे दिग्गज मेसी का ये अंतिम विश्व कप है। कप्तान मेसी के नेतृत्व वाली अर्जेंटीना ने अंतिम बार 1986 में खिताब अपने नाम किया। इंजरी से जूझ रहे डबाला भी आज के इस महत्वपूर्ण मैच में मैदान में दिखे।

पहला हाफ किया अर्जेंटीना ने अपने नाम

publive-image

इस सेमीफाइनल का पहला हाफ 2-0 की बढ़त लेकर अर्जेंटीना ने अपने नाम किया। शुरुआत में क्रोएशिया की टीम ने पूरा जोश दिखाया। क्रोएशिया ने न सिर्फ गेंद पर नियंत्रण बनाया, बल्कि गोल करने के कई प्रयास भी किए। लेकिन ये सिलसिला ज्यादा लंबा नहीं चल सका।

अर्जेंटीना ने लय पकड़ते ही क्रोएशिया के गोल पोस्ट पर धावा बोल दिया। और एक के बाद एक कई आक्रमण किए। जिससे क्रोएशिया की टीम पूरी तरह दबाव में दिखी। अर्जेंटीना ने इसका पूरा फायदा उठाया, और 5 मिनट के अंदर एक के बाद एक दो गोल दाग दिए। लियोनल मेसी ने 34वें मिनट में पहला गोल पेनल्टी किक पर किया। इसके बाद अल्वारेज ने 39वें मिनट में गोल कर स्कोर  2-0 कर दिया। क्रोएशिया ने गोल उतारने की भरसक कोशिश की, लेकिन वो सफल नहीं हो सकी। पहले हाफ की समाप्ति पर स्कोर 2-0 ही रहा।

दूसरे हाफ में भी नहीं कुछ खास नहीं कर सकी क्रोएशिया

publive-image

दूसरे हाफ में क्रोएशिया ने वापसी के प्रयास किए। लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। दूसरे हाफ में 69वें मिनट में अल्वारेज ने मेसी के बेहतरीन मूव को गोल में बदल कर स्कोर 3-0 कर दिया। हालांकि गोल अल्वारेज के नाम रहा, लेकिन इसका पूरा श्रेय एक बार फिर मेसी के जादू को ही जाता है, जिन्होंने क्रोएशिया के कई खिलाड़ियों को छकाते हुए गोल का अवसर बनाया।

इसके बाद मैच में कोई और गोल नहीं हुआ। दोनों टीमों ने अवसर बनाए, लेकिन उसे गोल में तब्दील नहीं कर सके। निर्धारित समय की समाप्ति पर स्कोर 3-0 ही रहा। इस तरह क्रोएशिया का लगातार दूसरी बार फाइनल खेलने का सपना तोड़ कर अर्जेंटीना ने फाइनल में अपनी जगह बना ली। जहां उसका सामना गत चैंपियन फ्रांस और मोरक्को के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा।

Latest Stories