IND vs SL: भारत ने 67 रन से जीता पहला वनडे, कोहली के शतक के बाद उमरान को 3 सफलता

भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मंगलवार को गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को शानदार शुरुआत मिली।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs SL: भारत ने 67 रन से जीता पहला वनडे, कोहली के शतक के बाद उमरान को 3 सफलता

IND vs SL, India vs Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मंगलवार को गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को शानदार शुरुआत मिली। भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 373 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया।

जवाब में श्रीलंकाई टीम 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 306 रन ही बना सकी। रोहित शर्मा एंड कंपनी ने पहला वनडे 67 रन से अपने नाम किया। भारत की ओर से विराट कोहली ने शानदार शतक लगाया, वहीं उमरान मलिक ने तीन विकेट झटके। शानदार बल्लेबाजी के लिए विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

 

सिराज ने दिलाए पहले दो विकेट

374 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका को कुछ खास शुरुआत नहीं मिली। चौथे ओवर की 5वीं गेंद पर मेहमान टीम का पहला विकेट गिरा। अविष्का फर्नांडो 12 गेंदों पर 5 रन बनाकर आउट हुए।। सिराज ने भारत को पहली सफलता दिलाई। छठे ओवर की तीसरी गेंद पर लंकाई टीम का दूसरा विकेट गिरा। कुसल मेंडिस खाता भी नहीं खोल सके। सिराज ने उन्हें बोल्ड किया। 

 

निसांका ने बनाए 72 रन

14वें ओवर की आखिरी गेंद पर श्रीलंका का तीसरा विकेट गिरा। चरिथ असलंका 28 गेंदों पर 23 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 25वें ओवर की 5वीं गेंद पर श्रीलंका का चौथा विकेट गिरा। शानदार बल्लेबाजी कर रहे धनंजय डी सिल्वा 40 गेंदों पर 47 रन बनाकर कैच आउट हुए। 31वें ओवर की चौथी गेंद पर लंकाई टीम को एक और झटका लगा। पाथुम निसांका 80 गेंदों पर 72 रन बनाकर उमरान मलिक का शिकार बने। 32वें ओवर की आखिरी गेंद पर मेहमान टीम का छठा विकेट गिरा। वानिंदु हसरंगा 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

दुनिथ का नहीं खुला खाता

32वें ओवर की दूसरी गेंद पर दुनिथ वेललाज गोल्डन डक का शिकार हुए। उमरान मलिक ने उन्हें गिल के हाथों कैच आउट कराया। 38वें ओवर की 5वीं गेंद पर श्रीलंका का 8वां विकेट गिरा। चमिका करुणारत्ने  21 गेंदों पर 14 रन बनाकर हार्दिक का शिकार बने। रोहित शर्मा ने उनका कैच लपका। कप्तान दासुन शनाका 88 गेंदों पर 108 और कसुन राजिथा 19 गेंदों पर 9 रन बनाकर नाबाद रहे। 

उमरान को तीन सफलता

भारत की ओर से उमरान मलिक ने 8 ओवर में 57 रन देकर 3 विकेट चटकाए। वहीं मोहम्मद सिराज ने 7 ओवर में 30 रन देकर 2, चहल ने 10 ओवर में 58 रन देकर 1, हार्दिक पांड्या ने 6 ओवर में 33 रन देकर 1 और मोहम्मद शमी ने 9 ओवर में 67 रन खर्च कर 1 विकेट अपने नाम किया। अक्षर पटेल ने 10 ओवर में 58 रन दिए पर उन्हें कोई भी विकेट नहीं मिला।

 

शतक से चूके रोहित

पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को शानदार शुरुआत मिली। रोहित शर्मा और शुभमन गिल के बीच पहले विकेट के लिए 143 रनों की साझेदारी हुई। 20वें ओवर की चौथी गेंद पर गिल का विकेट गिरा, उन्होंने 60 गेंदों पर 70 रन बनाए। इसके बाद धीरे-धीरे अपने शतक की ओर बढ़ रहे रोहित भी अपना विकेट गंवा बैठे। 24वें ओवर की पहली गेंद पर दिलशान मदुशंका ने उन्हें बोल्ड किया। हिटमैन ने 67 गेंदों पर 9 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 83 रन बनाए।

 

नहीं चला अक्षर का बल्ला

30वें ओवर की पहली गेंद पर टीम इंडिया का तीसरा विकेट गिरा। श्रेयस अय्यर 24 गेंदों पर 28 रन बनाकर कैच आउट हुए। 41वें ओवर की 5वीं गेंद पर टीम इंडिया को 5वां झटका लगा। विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने 29 गेंदों पर 39 रन बनाए। 45वें ओवर की दूसरी गेंद पर भारत का एक और विकेट गिरा। तेजी से रन बनाने के चक्कर में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या 12 गेंदों पर 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

कोहली ने जड़ा विराट शतक

बड़ा शॉट खेलने का प्रयास करने के चक्कर में अक्षर भी अपना विकेट गंवा बैठे। 48वें ओवर की 5वीं गेंद पर भारत का छठा विकेट गिरा। पटेल ने 9 गेंदों पर 9 रन बनाए। 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर भारत का 7वां विकेट गिरा। शानदार बल्लेबाजी कर रहे विराट कोहली 87 गेंदों पर 113 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अपनी इस पारी में उन्होंने 12 चौके और 1 छक्का लगाया। कोहली ने अपने करियर का 45वां वनडे शतक भी जड़ा।

 

कसुन को तीन सफलता

मोहम्मद शमी 04 और मोहम्मद सिराज 07 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका की ओर से कसुन राजिथा ने 10 ओवर में 88 रन खर्च कर 3 विकेट चटकाए। वहीं दिलशान मदुशंका, चमिका करुणारत्ने, दासुन शनाका और धनंजया डी सिल्वा ने 1-1 सफलता मिली।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

  • श्रीलंका : पाथुम निसांका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), अविष्का फर्नांडो, धनंजया डी सिल्वा, चरिथ असलंका, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुनिथ वेललाज, कसुन राजिथा, दिलशान मदुशंका।
  • भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

ये भी पढ़ें: IND V SL: कोहली की पारी के मुरीद हुए सचिन तेंदुलकर, बोले- इसी तरह विराट प्रदर्शन करते रहना...

Latest Stories