IND vs SL: केएल राहुल की मैच जिताऊ पारी, भारत ने 4 विकेट से जीता दूसरा वनडे; सीरीज भी अपने नाम की

भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला गया। श्रीलंकाई कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs SL: केएल राहुल की मैच जिताऊ पारी, भारत ने 4 विकेट से जीता दूसरा वनडे; सीरीज भी अपने नाम की

IND vs SL 2nd ODI, India vs Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला गया। श्रीलंकाई कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम 39.4 ओवर में 215 रन बनाकर ढेर हो गई।

नुवानिदू फर्नांडो ने डेब्यू मैच में अर्धशतक लगाया। जवाब में टीम इंडिया ने 43.2 ओवर में 6 विकेट खोकर 219 रन बनाए और 4 विकेट से मुकाबले को जीत लिया। इसके साथ ही मैन इन ब्लू ने सीरीज भी 2-0 से अपने नाम की। श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया की यह लगातार 10वीं और कुल 15वीं द्विपक्षीय सीरीज जीत है।

नहीं चला विराट का बल्ला

216 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत औसत रही। 5वें ओवर की आखिरी गेंद पर भारत का पहला विकेट गिरा। कप्तान रोहित शर्मा 21 गेंदों पर 17 रन बनाकर आउट हुए। छठे ओवर की तीसरी गेंद पर मेजबान टीम को दूसरा झटका लगा। ओपनर शुभमन गिल 12 गेंदों पर 21 रन बनाकर कैच आउट हुए। पहले वनडे में शतक लगाने वाले विराट कोहली का दूसरे मुकाबले में बल्ला नहीं चला। उन्होंने 9 गेंदों पर 4 रन बनाए। लाहिरू कुमारा ने अपनी रफ्तार से उन्हें बोल्ड किया।

केएल-पांड्या के बीच साझेदारी

मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने पारी को संभालने का प्रयास किया लेकिन वह ज्यादा समय तक इसमें कामयाब नहीं रहे। 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर भारत को चौथा झटका लगा। अय्यर 33 गेंदों पर 28 रन बनाकर एलबीडल्यू आउट हुए। इसके बाद केएल राहुल और हार्दिक पांड्या के बीच 5वें विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी हुई। 35वें ओवर की पहली गेंद पर चमिका करुणारत्ने ने इस पार्टनरशिप को तोड़ा। उन्होंने हार्दिक को मेंडिस के हाथों कैच आउट कराया। भारतीय ऑलराउंडर ने 53 गेंदों पर 36 रन बनाए। 

 

राहुल ने जड़ा अर्धशतक

40वें ओवर की 5वीं गेंद पर भारत का छठा विकेट गिरा। शानदार बल्लेबाजी कर रहे अक्षर पटेल 21 गेंदों पर 21 रन बनाकर आउट हुए। अपनी इस पारी में उन्होंने 1 चौका और 1 छक्का जड़ा। केएल राहुल 103 गेंदों पर 64 और कुलदीप यादव 10 गेंदों पर 10 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका की ओर से चमिका करुणारत्ने-लाहिरू कुमारा ने 2-2 वहीं कसुन राजिथा और धनंजय डी सिल्वा ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

 

श्रीलंका की खराब शुरुआत

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका को छठे ओवर की आखिरी गेंद पर पहला झटका लगा। सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो 17 गेंदों पर 20 रन बनाकर सिराज का शिकार बने। इसके बाद नुवानिडु फर्नांडो और कुसल मेंडिस के बीच दूसरे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी हुई। कुलदीप यादव ने इस पार्टनरशिप को तोड़ा। 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने मेंडिस को एलबीडब्ल्यू आउट किया। श्रीलंकाई विकेटकीपर ने 34 गेंदों पर 34 रन बनाए।

 

नुवानिदु ने जड़ा अर्धशतक

अगले ही ओवर में मेहमान टीम का तीसर विकेट गिरा। धनंजय डी सिल्वा खाता खोले बिना ही पवेलियन लौटे। अक्षर पटेल ने उन्हें बोल्ड किया। 22वें ओवर की पहली गेंद पर श्रीलंका को चौथा झटका लगा। डेब्यू करने वाले नुवानिडु फर्नांडो अर्धशतक लगाने के बाद दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुए। उन्होंने 63 गेंदों पर 50 रन बनाए। 23वें ओवर की 5वीं गेंद पर लंकाई टीम का 5वां विकेट गिरा। पहले वनडे में शतक लगाने वाले कप्तान दासुन शनाका को कुलदीप ने 2 के स्कोर पर बोल्ड किया।

 

अक्षर का शानदार कैच

25वें ओवर की दूसरी गेंद पर श्रीलंका का छठा विकेट गिरा। चरित असलंका 21 गेंदों पर 15 रन बनाकर कैच आउट हुए। 28वें ओवर की 5वीं गेंद पर मेहमान टीम का 7वां विकेट गिरा। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे वानिंदु हसरंगा की पारी पर उमरान मलिक ने विराम लगाया। हसरंगा ने 17 गेंदों पर 21 रन बनाए। 34वें ओवर की आखिरी गेंद पर श्रीलंका का 8वां विकेट गिरा। उमरान की गेंद पर चमिका करुणारत्ने ने बैक फुट पंच लगाने का प्रयास किया और कैच आउट हुए। अक्षर ने उनका शानदार कैच लपका।

 

कलदीप-सिराज को 3-3 सफलता

9वें विकेट के लिए कसुन राजिथा और दुनिथ वेलालेज की बीच 38 रनों की साझेदारी हुई। 40वें ओवर की दूसरी गेंद पर सिराज ने इस साझेदारी को तोड़ा। दुनिथ 34 गेंदों पर 32 रन बनाकर कैच आउट हुए। इसी ओवर की चौथी गेंद पर सिराज ने लाहिरू कुमारा को बोल्ड किया। भारत की ओर से कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज ने 3-3 विकेट चटकाए। वहीं उमरान मलिक को 2 और अक्षर पटेल को 1 सफलता मिली।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

  • श्रीलंका: अविष्का फर्नांडो, नुवानिडु फर्नांडो, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), चरिथ असलंका, धनंजया डी सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, डुनिथ वेलालेज, लाहिरू कुमारा, कसुन राजिथा।
  • भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज।

ये भी पढ़ें: पूर्व WWE चैंपियन जिंदर महल ने वापसी पर किया खुलासा, बोले- 'भाइयों की मदद के लिए आया हूं'

Latest Stories