BAN vs IND: कुलदीप-अक्षर की स्पिन जोड़ी ने किया कमाल, बांग्लादेश के चारों खाने चित्त कर भारत ने 188 रन से जीता चटगांव टेस्ट

बांग्लादेश और भारत के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच को Team India ने 188 रनों से जीतकर अपने नाम कर लिया है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। भारत द्वारा दिए 512 रनों के लक्ष्य का पीछा

author-image
By Sonam Gupta
New Update
BAN vs IND: कुलदीप-अक्षर की स्पिन जोड़ी ने किया कमाल, बांग्लादेश के चारों खाने चित्त कर भारत ने 188 रन से जीता चटगांव टेस्ट

बांग्लादेश और भारत के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच को Team India ने 188 रनों से जीतकर अपने नाम कर लिया है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। भारत द्वारा दिए 513 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम 324 के स्कोर तक ही पहुंच सकी और टीम इंडिया ने कुलदीप यादव और अक्षर पटेल की शानदार गेंदबाजी की बदौलत 5वें दिन ये बड़ी जीत अपने नाम की। 

गिल और पुजारा के शतक से चमकी थी भारतीय पारी

 

Team India ने बांग्लादेश के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी की। पहली पारी में भारतीय टीम 404 के स्कोर पर ऑलआउट हुई। जहां, श्रेयस अय्यर (86) और चेतेश्वर पुजारा (90) के स्कोर के साथ शतक लगाने से चूक गए। वहीं दूसरी पारी में भारत की ओर से शुभमन गिल 110(152) और चेतेश्वर पुजारा 102(130) रनों की शतकीय पारी खेली। जहां, शुभमन गिल का ये पहला टेस्ट शतक रहा, वहीं पुजारा ने अपनी 19वीं टेस्ट सेंचुरी के लिए 3 साल इंतजार किया।

पुजारा के शतक के वक्त भारत का स्कोर 258/2 था। तभी टीम मैनेजमेंट ने पारी को घोषित करने का फैसला किया और बांग्लादेश के सामने 512 रनों का मुश्किल लक्ष्य रखा। 

188 रन से पहला टेस्ट हारा बांग्लादेश

Team India द्वारा दिए 512 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेशी टीम ने शानदार शुरुआत की। पहले विकेट के लिए नजमुल हसन संतो और जाकिर हसन के बीच 124 रनों की पार्टनरशिप हुई। मेजबान टीम की ओर से ऐसी शुरूआत देखकर ऐसा लग रहा था कि मैच उनकी तरफ झुक रहा है। लेकिन तभी उमेश यादव ने नजमुल को (67) के निजी स्कोर पर आउट कर भारत को ब्रेक थ्रू दिलाया। 

इसके बाद जाकिर ने 100(224) अपना शतक जरूर पूरा किया, मगर रवि अश्विन ने उन्हें आगे नहीं बढ़ने दिया और सेट बल्लेबाज को चलता किया। फिर तो बांग्लादेशी टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही। हालांकि टीम के कप्तान शाकिब अल हसन ने 84 रनों की कप्तानी पारी खेली, लेकिन कुलदीप यादव ने उन्हें आउट कर भारत को राहत दी।

इस तरह बांग्लादेश की टीम भरसर प्रयास के बावजूद 324 के स्कोर तक पहुंच सकी और 188 रनों से मैच हार गई। बता दें, पहली पारी में मेजबान टीम की ओर से एक भी बल्लेबाज अर्धशतक तक भी नहीं पहुंच सका था और पूरी टीम 150 के स्कोर पर ही सिमट गई थी। वहीं से भारत ने इस मैच पर अपनी पकड़ बनानी शुरू कर दी थी।

कुलदीप-अक्षर की जोड़ी ने मचाया तहलका

लगभग 2 साल के बाद टेस्ट टीम में वापसी करते हुए कुलदीप यादव ने कमाल की गेंदबाजी कर ना केवल टीम को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई। बल्कि उन्होंने सभी का दिल भी जीत लिया। वहीं अक्षर पटेल ने उनका पूरा साथ दिया। अक्षर ने 5 और कुलदीप ने कुल 8 विकेट लिए, जिसमें पहली में लिया फाइफर भी शामिल रहा। इसके अलावा, मोहम्मद सिराज ने 4, उमेश ने 2 और रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट चटकाया। कुलदीप और अक्षर की स्पिन जोड़ी की बदौलत ही Team India एक साल बाद विदेशी सरजमीं पर किसी टेस्ट मैच में पूरे 20 विकेट लेने का कारनामा कर सकी है।

ये भी पढ़ें- 'उसे अच्छे से पता है IPL उसके बस की बात नहीं...' स्टार भारतीय बल्लेबाज को लेकर ये क्या बोल गए दिनेश कार्तिक

Latest Stories