IND vs NZ: 17 महीने बाद पृथ्वी शॉ की T20I में होगी वापसी! पहले टी20 में ऐसी हो सकती भारत की प्लेइंग 11

वनडे के बाद अब भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का आगाज होने जा रहा है। सीरीज का पहला मुकाबला 27 जनवरी, बुधवार को रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेल जाएगा। ODI में क्लीनस्वीप करने के बाद अब मैन इन ब्लू के हौसले बुलंद हैं।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs NZ: 17 महीने बाद पृथ्वी शॉ की T20I में होगी वापसी! पहले टी20 में ऐसी हो सकती भारत की प्लेइंग 11

IND vs NZ, IND vs NZ 1st T20I, India vs New Zealand: वनडे के बाद अब भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का आगाज होने जा रहा है। सीरीज का पहला मुकाबला 27 जनवरी, बुधवार को रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेल जाएगा। ODI में क्लीनस्वीप करने के बाद अब मैन इन ब्लू के हौसले बुलंद हैं।

उनकी नजर टी20 सीरीज पर भी कब्जा जमाने पर होगी। 3 T20I के लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली समेत कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। हार्दिक पांड्या को एक बार फिर युवा टीम की कमान सौंपी गई है। पहले टी20 में हार्दिक किस युवा ब्रिगेड के साथ मैदान पर उतर सकते हैं, आइए जानते हैं। 

 

टॉप ऑर्डर

इन फॉर्म शुभमन गिल लंबे समय बाद टी20 स्क्वॉड में जगह पाने वाले पृथ्वी शॉ के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं। गिल ने हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज में अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाया। उन्होंने 3 मैचों में 180 की औसत और करीब 130 के स्ट्राइक रेट से 360 रन बनाए। गिल ने पहले वनडे में 208 रन, दूसरे वनडे में नाबाद 40 रन और आखिरी मुकाबले में 78 गेंदों पर 112 रन की तूफानी पारी खेली। वहीं शॉ ने अभी तक 1 ही टी20I मुकाबला खेला है, जिसमें वह खाता तक नहीं खोल सके थे। तीसरे नंबर पर राहुल त्रिपाठी को मौका मिल सकता है। उन्होंने अब तक दो टी20I मुकाबलों में 40 रन बनाए हैं। 

publive-image

मिडिल ऑर्डर

टी20I में अतरंगी शॉट के लिए जाने जाने वाले सूर्यकुमार यादव चार नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। सूर्या ने 45 टी20I की 43 पारियों में 46.41 की औसत और 180.34 के शानदार स्ट्राइक रेट से 1578 रन बनाए हैं। फटाफट फॉर्मेट में वह अब तक 3 शतक और 13 अर्धशतक जड़ चुके हैं। 5वें नंबर पर ईशान किशन नजर आ सकते हैं। उन्होंने टी20I की 24 पारियों में अब तक 27.34 की औसत और 127.84 के स्ट्राइक रेट से 629 रन बनाए हैं। छठे नंबर पर कप्तान हार्दिक पांड्या मैदान पर उतर सकते हैं। पांड्या गेंद और बल्ले से टीम को योगदान देने में सक्षम हैं। 

publive-image

लोअर ऑर्डर

स्पिन गेंदबाजी की कमान दीपक हुड्डा और कुलदीप यादव के कंधों पर रह सकती है। गेंदबाजी के अलावा हुड्डा बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम एक शतक भी है। वहीं हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज में कुलदीप का प्रदर्शन उम्दा रहा है। उन्होंने में 3 मैच में 6 विकेट अपने नाम किए। टी20 सीरीज के लिए मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को आराम दिया गया है। ऐसे में तेज गेंदबाजी का जिम्मा उमरान मलिक, शिवम मावी और अर्शदीप सिंह को सौंपा जा सकता है। 

भारत की संभावित प्लेइंग 11

शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ, राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (कप्तान), दीपक हुड्डा, उमरान मलिक, शिवम मावी, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह।

भारत का टी20 स्क्वॉड

हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी शॉ, मुकेश कुमार, ऋतुराज गायकवाड़।

ये भी पढ़ें: 'ICC के क्रिकेटर ऑफ द ईयर' चुने गए सूर्यकुमार यादव, मिला पिछले साल छोटे फॉर्मेट में किए शानदार प्रदर्शन का ईनाम

Latest Stories