आईपीएल चेयरमैन ने कहा, भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति नहीं; वुमेंस IPL पर किया बड़ा खुलासा

इंडियन प्रीमियर लीग के नए अध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा कि अगले पांच सालों में आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी खेल लीग बन जाएगी। उन्होंने कहा कि वुमेंस आईपीएल को लेकर भी बोर्ड की राय स्पष्ट है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
आईपीएल चेयरमैन ने कहा, भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति नहीं; वुमेंस IPL पर किया बड़ा खुलासा

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के नए अध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा कि अगले पांच सालों में आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी खेल लीग बन जाएगी। उन्होंने कहा कि वुमेंस आईपीएल को लेकर भी बोर्ड की राय स्पष्ट है। न्यूज एजेंसी से धूमल ने आईपीएल के लिए भविष्य की योजनाओं के बारे में बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा, लीग में 10 से अधिक टीमें क्यों नहीं हो सकती हैं। उन्होंने बताया कि बीसीसीआई भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग में भाग लेने की अनुमति नहीं देने के अपने लंबे समय के रुख पर कायम रहेगा।

publive-image

दूसरी सबसे अमीर लीग

आईपीएल ने 2023-2027 साइकिल के लिए 48,390 करोड़ रुपये में मीडिया अधिकार बेचे थे। ऐसे में वह प्रति मैच वैल्यू के मामले में विश्व की दूसरी सबसे वैल्यू वाली खेल लीग बन गई है। आईपीएल में ढाई महीने में 10 टीम के बीच 94 मैचों का आयोजन करने की प्लानिंग है। उन्होंने कहा, यूएसए में ईपीएल या एनएफएल जैसी फुटबॉल लीगों की तुलना में आईपीएल की बहुत छोटी विंडो है। आईपीएल में ढाई महीने की एक्सक्लूसिव विंडो होने की संभावना है, जिसमें 10 टीमों के बीच 94 मैच खेले जाने की संभावना है। 

सबसे बड़ी लीग बन सके

  • धूमल ने कहा कि लगातार नई प्लानिंग के साथ आगे बढ़ना समय की मांग है। ऐसा कोई कारण नजर नहीं है जिससे आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी लीग न बन सके। 
  • आईपीएल को आगे बढ़ाने के लिए बीसीसीआई की प्लानिंग के बारे में धूमल ने कहा, "आईपीएल अभी जो है उससे कहीं बड़ा होगा। यह विश्व का नंबर वन स्पोर्ट्स लीग बन जाएगा।" 
  • उन्होंने कहा, "हमारी इसमें निश्चित तौर पर नहीं चीजें जोड़ने की योजना है जिससे कि यह फैंस के अधिक अनुकूल बन सके। 
  • जो लोग इसे टीवी पर देखते है और जो स्टेडियम में आकर देखते हैं हम उन्हें बेहतर अनुभव देना चाहते हैं।" 
  • धूमल ने कहा, "अगर हम आईपीएल का शेड्यूल काफी पहले तैयार कर देते हैं तो दुनियाभर के फैंस उसके अनुसार अपना ट्रेवल प्रोग्राम बना सकते हैं।"

94 मैच हो सकते हैं

publive-image

धूमल ने कहा कि आईपीएल में अभी और टीमों को जोड़ने की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा, "टीमों की संख्या 10 ही रहेगी। अगर इनकी संख्या बढ़ाई जाती है तो फिर एक साथ टूर्नामेंट का आयोजन करना मुश्किल हो जाएगा। हम पहले दो सत्र में 74 मैच और फिर 84 मैच का आयोजन करने पर विचार कर रहे हैं। अगर चीजें अनुकूल रहीं तो 5वें साल में 94 मैच हो सकते हैं।" उन्होंने कहा, "हम खुद की तुलना फुटबॉल या विश्व की अन्य खेल लीग से नहीं कर सकते क्योंकि क्रिकेट की जरूरतें पूरी तरह से अलग हैं।"

  • आईपीएल 2023: 74 मैच
  • आईपीएल 2024: 74 मैच
  • आईपीएल 2025: 84 मैच
  • आईपीएल 2026: 84 मैच
  • आईपीएल 2027: 94 मैच*

विदेशी लीग नहीं खेलेंगे

दुनियाभर में लगातार टी20 लीग शुरू हो रही हैं, ऐसे में बीसीसीआई पर अपने खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने देने की अनुमति देने का दबाव बढ़ रहा है। हाल ही में आईपीएल के मालिकों ने दक्षिण अफ्रीका की नई लीग की सभी छह टीमें खरीदी हैं। ऐसे में वह चाहेंगे कि भारतीय खिलाड़ी भी इन लीगों में खेलते नजर आएं। हालांकि धूमल ने साफ कर दिया कि बीसीसीआई का अपने खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति देने का कोई इरादा नहीं है।

publive-image

5 टीमों के बीच वुमेंस आईपीएल

पहला वुमेन आईपीएल अगले साल मार्च में खेला जाएगा। इसमें पांच टीमें भाग लेंगी, लेकिन अभी टीमों की बिक्री नहीं की गई है। धूमल ने महिला आईपीएल के बारे में कहा, "हम इस तरह से महिला आईपीएल की योजना बना रहे हैं जिससे कि नए फैंस इस खेल से जुड़ें।" उन्होंने कहा, "फैंस को बड़ी संख्या में स्टेडियम में आना चाहिए, चाहे हमारे पास ग्रामीण इलाकों या मुख्य शहर के केंद्रों में महिला आईपीएल हो। हम इसका मूल्यांकन करेंगे और जल्द ही इस पर फैसला करेंगे।"

ये भी पढ़ें: Sports Yaari के सवाल पर बोले Ben Stokes, कोहली को कभी हल्के में नहीं ले सकते; SKY की भी हुई तारीफ

Latest Stories