BAN vs IND: क्या प्लेइंग-11 में उनादकट को मिलेगा मौका? पहले टेस्ट में इन खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम

भारत और बांग्लादेश के बीच बुधवार से दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज हो रहा है। पहला मुकाबला 14 दिसंबर से जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम, चटगांव में खेला जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से टीम इंडिया के लिए यह सीरीज काफी प्रमुख है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
BAN vs IND: क्या प्लेइंग-11 में उनादकट को मिलेगा मौका? पहले टेस्ट में इन खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम

IND vs BAN 1st Test: भारत और बांग्लादेश के बीच बुधवार से दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज हो रहा है। पहला मुकाबला 14 दिसंबर से जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम, चटगांव में खेला जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से टीम इंडिया के लिए यह सीरीज काफी प्रमुख है, ऐसे में मैन इन ब्लू की नजर दोनों टेस्ट में जीत हासिल करने पर होगी।

नियमित कप्तान रोहित शर्मा चोटिल होने के कारण पहला टेस्ट नहीं खेल रहे हैं। हिटमैन के अलावा जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा भी इंजरी से जूझ रहे हैं। टेस्ट सीरीज के लिए तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट की टीम इंडिया में वापसी हुई है, ऐसे में अब देखना होगा कि वह पहले मैच में प्लेइंग 11 का हिस्सा होंगे। 

 

केएल-गिल करेंगे ओपनिंग

रोहित शर्मा के अनुपस्थिति में शुभमन गिल केएल राहुल के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं। वनडे में गिल लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा 11 टेस्ट की 21 पारियों में उन्होंने 30.47 की औसत और 57.32 के स्ट्राइक रेट से 579 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 4 अर्धशतक भी लगाए हैं। वहीं केएल राहुल ने 43 टेस्ट की 74 पारियों में 35.37 की औसत और 52.70 के स्ट्राइक रेट से 2547 रन बनाए हैं। चेतेश्वर पुजारा तीन नंबर पर और विराट कोहली चौथे नंबर पर मैदान पर आ सकते हैं। 

कोहली की नजर शतक पर

पुजारा ने अपने करियर के 96 टेस्ट की 164 पारियों में 43.81 की औसत और 44.15 के स्ट्राइक रेट से 6792 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 33 अर्धशतक और 18 शतक जड़े हैं। वह मिडिल ऑर्डर में टीम इंडिया को काफी मजबूती प्रदान करेंगे। वहीं विराट कोहली शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली 28वां टेस्ट शतक लगा सकते हैं। उन्होंने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी वनडे में शतक लगाया था। पूर्व भारतीय कप्तान ने टेस्ट की 173 पारियों में 8074 रन बनाए हैं। 

 

पंत के पास फॉर्म पाने का मौका

5वें नंबर पर श्रेयस अय्यर और छठे पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को मौका मिला सकता है। अय्यर का बल्ला भी इन दिनों अच्छी लय में है तो वही पंत फॉर्म से जूझ रहे हैं। स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी आर अश्विन और अक्षर पटेल के कंधों पर होगी। दोनों ही गेंदबाज बल्ले से भी टीम को योगदान दे सकते हैं। वहीं तेज गेंदबाजी का जिम्मा शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव के पास होगा।

जयदेव को जगह मिलना मुश्किल

जयदेव उनादकट 12 साल बाद भारतीय टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं, पर पहले टेस्ट की प्लेइंग 11 में उन्हें जगह मिलने की संभावना काफी कम है। उन्होंने अपने करियर का पहला और एक मात्र टेस्ट मैच 16-20 दिसंबर 2010 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हरारे में खेला था। पहले टेस्ट में टीम इंडिया तेज गेंदबाज के रूप में शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव को मौका दे सकती है।

शार्दुल गेंदबाजी के साथ-साथ कुछ रन भी बना सकते हैं। उन्होंने 8 टेस्ट की 14 पारियों में 254 रन भी बनाए हैं। इसमें 3 अर्धशतक भी शामिल हैं। वहीं उमेश यादव तेज गेंदबाजी को लीड करेंगे और दूसरे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज हो सकते हैं। ऐसे में उनादकट को बेंच पर बैठना पड़ सकता है।  

भारत की संभावित प्लेइंग 11

शुभमन गिल, केएल राहुल (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

ये भी पढ़ें: BAN Vs IND: चटगांव टेस्ट से पहले बुरी खबर.. चोटिल कप्तान के खेलने पर सस्पेंस, स्टार पेसर को भी मिलेगा आराम

Latest Stories