IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी, 100वां टेस्ट खेल रहे पुजारा सम्मानित

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा मुकाबला आज से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जा रहा है। ने टॉस जीतकर पहले करने का निर्णय लिया है। टीम इंडिया ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से मात दी थी।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी, 100वां टेस्ट खेल रहे पुजारा सम्मानित

IND vs AUS, IND vs AUS 2nd Test, Cheteshwar Pujara, Delhi Test: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा मुकाबला आज से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है। टीम इंडिया ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से मात दी थी। अब रोहित शर्मा एंड कंपनी की नजर दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज में अपनी जगह और मजबूत करने पर है।

चेतेश्वर पुजारा अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। इस मौके पर उन्हें सम्मानित किया गया। इस दौरान उनका परिवार मैदान पर मौजूद था। ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्पिनर मैथ्यू कुह्नमैन को डेब्यू कैप सौंपी गई। वहीं भारत की प्लेइंग 11 में एक बदलाव किया गया है। सूर्यकुमार यादव की जगह श्रेयस अय्यर की प्लेइंग 11 में एंट्री हुई है। इसके अलावा एक तेज गेंदबाज के साथ मैदान पर उतरी है।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।
ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुस्चगने, स्टीवन स्मिथ, ट्रैविस हेड, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), टॉड मर्फी, नाथन लियोन, मैथ्यू कुह्नमैन।

 

पुजारा को लेकर बोले रोहित

टॉस के दौरान रोहित शर्मा ने कहा कि हम भी इस पिच पर पहले बल्लेबाजी करते। पिच सूखी है, लेकिन मुझे लगता है कि पिछले मैच में हमने जो खेल दिखाया था, उसने टॉस को खेल से दूर कर दिया। आपको बस बाहर आना है और अच्छी क्रिकेट खेलनी है। टॉस के बारे में चिंता न करने के लिए समूह में यही बात हुई है। पुजारा के 100वें टेस्ट पर हम सभी उनके लिए रोमांचित हैं, उनका परिवार भी यहां है। 100 टेस्ट मैच आसान नहीं होते, उनके करियर में काफी उतार-चढ़ाव आए। प्लेइंग 11 में एक बदलाव है, श्रेयस अय्यर को प्लेइंग 11 में जगह मिली है।

पुजारा ने जताया आभार

चेतेश्वर पुजारा दिग्गज सुनील गावस्कर ने सम्मानित किया। पुजारा ने कहा, आपसे यह कैप मिलना सम्मान की बात है। आप जैसे दिग्गजों ने मुझे प्रेरित किया है। मैं एक युवा के रूप में भारत के लिए खेलना चाहता था लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं 100 टेस्ट मैच खेलूंगा। टेस्ट क्रिकेट मेरे लिए अंतिम प्रारूप है, यह आपको जीवन की तरह ही चुनौती देता है। मैं आप सभी युवाओं को भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। मैं अपनी पत्नी, अपने परिवार, बीसीसीआई में सभी को और अपने सभी साथियों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस पूरी यात्रा में मेरा साथ दिया। 

 

पुजारा का 100वां टेस्ट

चेतेश्वर पुजारा ने 9 अक्टूबर 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बैंगलुरु में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने अपने करियर में आज से पहले तक 99 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान 169 पारियों में उन्होंने 44.15 की औसत और 44.44 के स्ट्राइक रेट से 7021 रन बनाए हैं। क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में उन्होंने 34 अर्धशतक और 19 शतक लगाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 206 रन है। 

 

 

ये भी पढ़ें: इन दिग्गजों ने खेली है टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी, टॉप 5 में विंडीज दिग्गज ने दो बार बनाई जगह

Latest Stories