IND vs AUS 1st Test: भारत ने पहली पारी में बनाए 400 रन, 223 रन की बढ़त हासिल की; शतक से चूके अक्षर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs AUS 1st Test: भारत ने पहली पारी में बनाए 400 रन, 223 रन की बढ़त हासिल की; शतक से चूके अक्षर

Rohit Sharma, Steve Smith, Ravindra Jadeja, IND vs AUS 1st Test-day 3: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने पहली पारी में 400 रन बनाए और 223 रन की बढ़त प्राप्त की। इससे पहले कंगारू टीम पहली पारी में 177 रन पर सिमट गई थी। तीसरे दिन भारत ने 7 विकेट पर 321 रन से आगे खेलना शुरू किया। हालांकि दूसरे दिन 66 रन बनाकर लौटने वाले जडेजा तीसरे दिन की शुरुआत में ही अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 185 गेंदों पर 70 रन बनाए। डेब्यू करने वाले मर्फी को अपना छठा विकेट मिला। 

शमी की उपयोगी पारी

9वें विकेट के लिए अक्षर और शमी के बीच 52 रन की साझेदारी हुई। तेज गेंदबाज ने 47 गेंदों पर 37 रन बनाए। अपनी इस छोटी और उपयोगी पारी में उन्होंने 2 चौके और तीन छक्के लगाए। अक्षर के रूप में टीम इंडिया का आखिरी विकेट गिरा। पटेल ने 174 गेंदों पर 84 रन बनाए। वह अपने शतक से चूक गए। वहीं मोहम्मद सिराज 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

 

मुकाबले का अब तक हाल

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारतीय स्पिनर्स की शानदार गेंदबाजी के चलते ऑस्ट्रेलियाई टीम 177 रन पर ढेर हो गई। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 5 और आर अश्विन ने तीन विकेट चटकाए। वहीं मार्नस लाबुशेन ने 49 रन, स्टीव स्मिथ ने 37 रन और एलेक्स कैरी ने 36 रन बनाए। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 1 विकेट खोकर 77 रन बनाए लिए थे। दूसरे दिन भारतीय बैटर ने पूरे दिन बल्लेबाजी की। कप्तान रोहित शर्मा ने जहां अपना शतक पूरा किया तो वहीं जडेजा और अक्षर के बीच शानदार साझेदारी देखने को मिली। 

 

मर्फी की शानदार गेंदबाजी

भारत की पहली पारी में डेब्यू करने वाले मर्फी की फिरकी का कमाल देखने को मिला। उन्होंने 47 ओवर में 124 रन 7 विकेट अपने नाम किए। टेस्ट डेब्यू करने वाले स्पिनर ने केएल राहुल, आर अश्विन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, श्रीकर भरत और मोहम्मद शमी का विकेट अपने नाम किया। केएल ने 20 रन, अश्विन ने 23 रन, पुजारा ने 7 रन, कोहली ने 12 रन, भरत ने 8 रन, जड्डू ने 70 रन और शमी ने 37 रन बनाए।

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: डेब्यू टेस्ट में Todd Murphy ने झटके पांच विकेट, बनाया यह खास रिकॉर्ड

Latest Stories