IND vs AUS: सूर्यकुमार यादव को मिलेगा डेब्यू का मौका? जानें पहले टेस्ट में क्या होगी भारत की प्लेइंग 11

भारत और ऑस्ट़्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुकाबला 9 जनवरी से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह के बिना इंडिया को मुकाबले में सही कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतरना होगा।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs AUS: सूर्यकुमार यादव को मिलेगा डेब्यू का मौका? जानें पहले टेस्ट में क्या होगी भारत की प्लेइंग 11

IND vs AUS, IND vs AUS 1st Test, IND vs AUS Playing 11: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुकाबला 9 फरवरी से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह के बिना इंडिया को मुकाबले में सही कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतरना होगा।

टेस्ट में घर पर शानदार रिकॉर्ड के बावजूद भी कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ को प्लेइंग 11 चुनने में खासी सावधानी बरतनी पड़ सकती है। रोहित शर्मा के साथ कौन पारी की शुरुआत करेगा, पंत की भरपाई कौन सा खिलाड़ी करेगा, ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो मैनेजमेंट के लिए सिर दर्द बन सकते हैं। तो आइए जानते हैं पहले टेस्ट में टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग 11 क्या हो सकती है।

कौन होगा रोहित का जोड़ीदार

पहले टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा के साथ कौन पारी की शुरुआत करेगा, यह बड़ा सवाल है। केएल राहुल जहां गारंटीड ओपनर रहे हैं, वहीं शुभमन गिल की फॉर्म इस समय शानदार है। ऐसे में क्या गिल को रोहित के साथ ओपनिंग करनी चाहिए? टीम मैनेजमेंट सभी फॉर्मेट में गिल का साथ दे रहा है और रिजल्ट भी पॉजिटिव आ रहे हैं। वह तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ चुके हैं। हाल में उन्होंने वनडे में डबल सेंचुरी लगाई। हालांकि पहले टेस्ट में मैनेजमेंट केएल राहुल को रोहित का जोड़ीदार बना सकता है। 

publive-image

विराट खत्म करेंगे टेस्ट शतक का सूखा?

तीन नंबर पर चेतेश्वर पुजारा और चौथे पर विराट कोहली को खेलना लगभग तय है। पुजारा ने 98 टेस्ट की 168 पारियों में 44.39 की औसत और 44.44 के स्ट्राइक रेट से 7014 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उन्होंने 34 अर्धशतक और 19 शतक लगाए हैं। वहीं कोहली ने 104 टेस्ट की 177 पारियों में 48.90 की औसत और 55.50 के स्ट्राइक रेट से 8119 रन बनाए हैं।

क्रिकेट के इस सबसे बड़े फॉर्मेट में उनके नाम 28 अर्धशतक और 27 शतक हैं। हालांकि टेस्ट में उन्होंने आखिरी शतक 23 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। ईडन गार्डन्स में डे-नाइट टेस्ट में विराट ने शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने 194 गेंदों पर 136 रन की पारी खेली थी। उसके बाद से वह 2020, 2021 और 2022 में शतक नहीं लगा सके हैं।

publive-image 

किस नंबर पर नजर आएंगे गिल

टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी दुविधा शुभमन गिल को प्लेइंग इलेवन में फिट करने को लेकर होगी। उनके शामिल होने से भारत की बल्लेबाजी तो गहरी होगी लेकिन एक स्पिनर या तेज गेंदबाज प्लेइंग 11 में कम होगा। संभावित है कि गिल को 5वें नंबर पर मौका दिया जा सकता है। छठे नंबर पर विकेटकीपर केएस भरत को मौका मिला सकता है। ऋषभ पंत के एक्सीडेंट के बाद टीम को उनकी कमी जरूर खलेगी। टेस्ट में पंत का रिकॉर्ड शानदार है। हालांकि टीम इंडिया के पास केएल राहुल के रूप में एक विकेटकीपर बल्लेबाज है, लेकिन मैनेजमेंट एक और विकेटकीपर का विकल्प रखना चाहेगा।

publive-image

कुलदीप-अक्षर में किसे मिलेगा मौका

लोअर ऑर्डर में रवींद्र जडेजा और अश्विन को मौका मिल सकता है। टेस्ट में यह दोनों ही ऑलराउंडर बल्लेबाजी को मजबूती प्रदान करते हैं। अश्विन ने टेस्ट में 13 अर्धशतक और 5 शतक लगाए हैं। वहीं जडेजा के नाम 17 अर्धशतक और 3 शतक हैं। तीसरे स्पिनर्स के रूप में कुलदीप यादव या अक्षर पटेल को प्लेइंग 11 में मौका मिल सकता है। इसके अलावा तेज गेंदबाजी की कमान मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज संभाल सकते हैं।

भारत की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव/अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

पहले दो टेस्ट के लिए भारत का स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

ये भी पढ़ें: Lahore Qalandars: पाकिस्तानी गेंदबाज ने किया दावा, PSL में तोड़ दूंगा उमरान मलिक का रिकॉर्ड

Latest Stories