FIFA WC 2022: इन चार तरीकों से होती है दुनिया की सबसे अमीर खेल संस्था FIFA की कमाई, जानें क्या

फीफा विश्वकप 2022 को आज अपना विजेता मिल जाएगा। लुसैल स्टेडियम में होने वाले खिताबी मुकाबले में दो बार की विजेता अर्जेंटीना और गत चैंपियन फ्रांस आमने-सामने होंगी। दोनों ही टीमें दो-दो बार खिताब अपने नाम कर चुकी हैं, ऐसे में अब उनकी नजर तीसरी बार चैंपियन बनने पर है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
FIFA WC 2022: इन चार तरीकों से होती है दुनिया की सबसे अमीर खेल संस्था FIFA की कमाई, जानें क्या

FIFA World Cup 2022: फीफा विश्वकप 2022 को आज अपना विजेता मिल जाएगा। लुसैल स्टेडियम में होने वाले खिताबी मुकाबले में दो बार की विजेता अर्जेंटीना और गत चैंपियन फ्रांस आमने-सामने होंगी। दोनों ही टीमें दो-दो बार खिताब अपने नाम कर चुकी हैं, ऐसे में अब उनकी नजर तीसरी बार चैंपियन बनने पर है। टूर्नामेंट में अब तक दोनों फाइनलिस्ट टीमों ने 6-6 मैच खेले हैं और 5-5 में जीत हासिल की है।

मौजूदा विश्वकप के लिए फीफा की ओर से 440 मिलियन डॉलर की रकम इनाम के रूप में घोषित की गई है। टूर्नामेंट की विजेता टीम को इनामी राशि के रूप में करीब 347 करोड़ रुपये दिए जाएंगे, वहीं रनरअप टीम को 248 करोड़ रुपये मिलेंगे। विजेता और उपविजेता ही नहीं हर टीम को इनामी राशि दी जाती है। फीफा भी दुनिया की सबसे अमीर खेल संस्था है। तो आइए जानते हैं कि फीफा की कमाई कैसे होती है। 

इन चार तरीकों से होती कमाई

फीफा टीवी राइट्स, मार्केटिंग राइट्स, लाइसेंस और टिकट से अपनी कमाई करता है। फीफा की कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा टेलीविजन राइट्स से आता है। दुनियाभर में फुटबॉल की दीवानगी को देखते हुए कई कंपनियां इसके लिए बोली लगाती हैं। सबसे बड़ी बोली लगाने वाली कंपनी को ब्रॉडकास्टिंग के राइट्स दिए जाते हैं। भारत में फीफा विश्वकप 2022 के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स स्पोर्ट्स 18 ग्रुप के पास हैं। टूर्नामेंट के प्रायोजक और अन्य स्पॉन्सर भी फीफा को मोटी रकम देते हैं। फीफा ब्रांड लाइसेंसिंग और रॉयलटी के जरिए भी कमाई करता है। इसके अलावा मैच के लिए होने वाली टिकट की बिक्री भी फीफा की कमाई को सोर्स है।

टॉप-चार टीमों की प्राइज मनी

  • विजेता-  347 करोड़ 
  • रनरअप- 248 करोड़
  • क्रोएशिया- 223 करोड़
  • मोरक्को-  206 करोड़ रुपये

किसे कितने रुपये मिलेंगे

इसके अलावा क्वार्टरफाइनल में पहुंचने वाली ब्राजील, नीदरलैंड, पुर्तगाल और इंग्लैंड को करीब 138 करोड़ रुपये, राउंड ऑफ 16 में पहुंचने वाली यूएसए, सेनेगल, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड, स्पेन, जापान, स्विट्जरलैंड, दक्षिण कोरिया को 106 करोड़ रुपये, ग्रुप स्टेज से बाहर होने वाली कतर, इक्वाडोर, वेल्स, ईरान, मेक्सिको, सऊदी अरब, डेनमार्क, ट्यूनीशिया, कनाडा, बेल्जियम, जर्मनी, कोस्टा रिका, सर्बिया, कैमरून, घाना, उरुग्वे को 74 करोड़ रुपये प्राइस मनी के तौर पर दिए जाएंगे। 

ये भी पढ़ें: FIFA WC 2022 Final: अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच फाइनल मुकाबला, विजेता टीम को नहीं मिलेगी असली ट्रॉफी; जानें क्यों

Latest Stories