FIFA WC 2022 Final: अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच फाइनल मुकाबला, विजेता टीम को नहीं मिलेगी असली ट्रॉफी; जानें क्यों

20 नवंबर से शुरू हुए फीफा विश्वकप को अब से कुछ ही देर में अपना विजेता मिल जाएगा। अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच लुसैल स्टेडियम में भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे फाइनल मैच शुरू होगा।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
FIFA WC 2022 Final: अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच फाइनल मुकाबला, विजेता टीम को नहीं मिलेगी असली ट्रॉफी; जानें क्यों

FIFA World Cup 2022: 20 नवंबर से शुरू हुए फीफा विश्वकप को अब से कुछ ही देर में अपना विजेता मिल जाएगा। अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच लुसैल स्टेडियम में भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे फाइनल मैच शुरू होगा। टूर्नामेंट में दोनों ही टीमों का प्रदर्शन शानदार रहा। दोनों ही टीमों ने अब तक खेले 6 में से 5-5 मुकाबले जीते हैं।

पहले सेमीफाइनल में अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को 3-0 तो दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस ने मोरक्को को 2-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। अब दोनों ही टीमों के पास तीसरी बार फीफा विश्वकप का खिताब अपने नाम करने का मौका है। आज होने वाले मैच में कोई भी जीत दर्ज करे पर उन्हें ओरिजनल ट्रॉफी नहीं दी जाएगी। आइए जानते हैं इसके पीछे क्या कारण है। 

डुप्लिकेट ट्रॉफी दी जाएगी

फीफा विश्वकप 2022 का निर्णायक मैच जीतने वाली टीम को सेलिब्रेशन के लिए ओरिजनल ट्रॉफी दी जाएगी। लेकिन अवॉर्ड सेरेमनी के बाद फीफा के अधिकारी जीतने वाली टीम से असली ट्रॉफी ले लेंगे। इसका मतलब है कि फ्रांस या अर्जेंटीना में से किसी भी टीम को ओरिजनल ट्रॉफी नहीं मिलेगी। फीफा का खिताब अपने नाम करने वाली टीम को एक डुप्लिकेट ट्रॉफी दी जाएगी जो कांस्य की होगी और उस पर सोने की परत चढ़ी होगी। यह दिखने में पूरी तरह से ओरिजनल ट्रॉफी की तरह ही होगी। 

 

हेडक्वाटर ज्यूरिख में रख दिया जाएगा

टूर्नामेंट खत्म होने के बाद असली ट्रॉफी को फीफा के हेडक्वाटर ज्यूरिख में रख दिया जाएगा। ज्यादातर समय यह ट्रॉफी वहीं पर रहती है, केवल विश्वकप के समय ही इसे बाहर निकाला जाता है। साल 2005 में फुटबॉल की संस्था ने नियम बनाया था कि अब असली ट्रॉफी विनर टीम अपने साथ नहीं ले जा सकेगी। इससे पहले तक ऐसा करने की अनुमति थी।

साल 1930 में खेले गए पहले विश्वकप के बाद विजेता टीम अपने साथ ट्रॉफी ले गई थी। उस समय इसे जूल्स रिमेट ट्रॉफी के नाम से जाना जाता था। 1970 के बाद इटालियन आर्टिस्ट सिल्वियो गजानिया ने नए सिरे से ट्रॉफी को डिजाइन किया। इसे फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी के नाम से जाना जाता है। 1974 से यही ट्रॉफी दी जा रही है। 1994 में इस ट्रॉफी में एक बदलाव किया गया। इसके बाद से विजेता टीम का नाम लिखने के लिए इसके निचले हिस्से में एक प्लेट लगाई गई।

publive-image

ट्रॉफी से जुड़ी अन्य जानकारी

फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी का वजन करीब 6.175 किलोग्राम है।
इस ट्रॉफी को बनाने में 18 कैरेट सोने का प्रयोग किया गया है।
इसकी लंबाई 36.8 सेमी और इसकी सतह का व्यास 13 सेमी है।
ट्रॉफी के बेस पर मैलाकाइट स्टोन की दो लेयर लगाई गई हैं।

टूर्नामेंट में अब तक अर्जेंटीन

अर्जेंटीना बनाम सऊदी अरब: 1-2 से हार
अर्जेंटीना बनाम मैक्सिको: 2-0 से जीत
अर्जेंटीना बनाम पोलैंड: 2-0 से जीत
अर्जेंटीना बनाम ऑस्ट्रेलिया (अंतिम-16): 2-1 से जीत
अर्जेंटीना बनाम नीदरलैंड (अंतिम-8): 4-3 से जीत (पेनल्टी शूटआउट में)
अर्जेंटीना बनाम क्रोएशिया (सेमीफाइनल): 3-0 से जीत

टूर्नामेंट में अब तक फ्रांस

फ्रांस बनाम ऑस्ट्रेलिया: 4-1 से जीत
फ्रांस बनाम डेनमार्क: 2-1 से जीत
फ्रांस बनाम ट्यूनेशिया: 0-1 से हार
फ्रांस बनाम पोलैंड (अंतिम-16): 3-1 से जीत
फ्रांस बनाम इंग्लैंड (अंतिम-8): 2-1 से जीत
फ्रांस बनाम मोरक्को (सेमीफाइनल): 2-0 से जीत

ये भी पढ़ें: फुटबॉल मैच के दौरान स्टेडिमय में बवाल, गुस्साए फैंस ने बाल्टी से फोड़ा गोलकीपर का सिर; Video

Latest Stories