जामताड़ा वाले अंदाज में ICC के साथ हुआ फ्रॉड, ठगों ने लगा दिया 21 करोड़ का चूना

आज कल साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हैरानी की बात तो ये है कि कई बार इसके शिकंजे में ऐसे लोग भी फंस जाते हैं, जो टैक्नोलॉजी से अच्छी तरह परिचित होते हैं। इस मसले पर बनी 'जामताड़ा' नाम की सीरीज के 2 पार्ट आ चुके हैं, जिसमें ठगी के तरीकों के बारे में काफी

author-image
By Sonam Gupta
New Update
जामताड़ा वाले अंदाज में ICC के साथ हुआ फ्रॉड, ठगों ने लगा दिया 21 करोड़ का चूना

पूरी दुनिया ऑनलाइन की ओर बढ़ रही है। इसने बैंकिंग सिस्टम को काफी ज्यादा आसान बना दिया है। जहां पहले बैंकों के धक्के खाने पड़ते थे, तो वहीं अब एक क्लिक से ही पैसों का ट्रांजेक्शन किया जाता है। लेकिन इस सुविधा के चक्कर में कई बार छोटी सी गलती से लोग ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। ऐसा ही एक मामला, ICC के साथ हुआ है और छोटी-मोटी नहीं बल्कि 21 करोड़ की ठगी हुई है। क्रिकबज की एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है।

कैसे लगाया गया ICC को चूना?

आज कल साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हैरानी की बात तो ये है कि कई बार इसके शिकंजे में ऐसे लोग भी फंस जाते हैं, जो टैक्नोलॉजी से अच्छी तरह परिचित होते हैं। इस मसले पर बनी 'जामताड़ा' नाम की सीरीज के 2 पार्ट आ चुके हैं, जिसमें ठगी के तरीकों के बारे में काफी विस्तार से दिखाया गया है। अब यदि आईसीसी के साथ हुए फ्रॉड की बात करें, तो फ्रॉड करने वाले ने अमेरिका में ICC के एक सलाहकार के नाम से फर्जी ईमेल आईडी बनाई। इसके बाद इस मेल आईडी से ICC के चीफ फाइनेंस ऑफिशियल (CFO) को 21 करोड़ रुपये का बिल भेजा और उसे भरने को कहा। यहीं CFO से गलती हुई और उसने इसके जाल में फंसकर बिल का भुगतान कर दिया। 

लेकिन, जैसे ही बिल भरने के बाद फ्रॉड का पता चला, आईसीसी में हड़कंप मच गया है। मगर अब सवाल ये उठ रहा है कि CFO ऑफिस ने इतनी बड़ी पेमेंट करने से पहले बैंक अकाउंट नंबर पर ध्‍यान क्‍यों नहीं दिया।

लापरवाही से सबक नहीं ले रहा ICC

हैरान करने वाली बात तो ये है कि, बताया जा रहा है आईसीसी के साथ ऐसा पहली बार नहीं हुआ, बल्कि इससे पहले भी 3-4 बार हो चुका है। हालांकि, आईसीसी ने इस मामले पर अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है। मगर, बताया जा रहा है कि लेकिन आईसीसी के दुबई कार्यालय में CFO और उनका विभाग सुर्खियों में है। 

ये भी पढ़ें : IPL 2023: CSK को एक बार फिर चैंपियन बनाने के इरादे से धोनी ने शुरू की प्रैक्टिस, लंबे-लंबे छक्के लगाए

Latest Stories