टी-20 विश्व कप क्वालीफायर मुकाबलों के अंतिम परिणाम और भाग लेने वाली सभी टीमों की पोजीशन

इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप 2022 के लिए क्वालीफाई करने के लिए खेला गया क्वालिफाइंग टूर्नामेंट कल समाप्त हो गया। जिम्बाब्वे में आयोजित इस प्रतियोगिता को मेजब

author-image
By puneet sharma
New Update
टी-20 विश्व कप क्वालीफायर मुकाबलों के अंतिम परिणाम और भाग लेने वाली सभी टीमों की पोजीशन

इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप 2022 के लिए क्वालीफाई करने के लिए खेला गया क्वालिफाइंग टूर्नामेंट कल समाप्त हो गया। जिम्बाब्वे में आयोजित इस प्रतियोगिता को मेजबान जिम्बाब्वे ने जीत लिया। वहीं नीदरलैंड की टीम रनरअप रही। दोनों ने ही विश्व कप में अपनी जगह बना ली है। 

इस प्रतियोगिता के अंतिम परिणाम और भाग लेने वाली सभी टीमों की पोजीशन इस प्रकार रहीं। 

जिम्बाब्वे बना चैम्पियन, नीदरलैंड रहा उपविजेता

publive-image

जिम्बाब्वे ने फाइनल मुकाबले में नीदरलैंड को मात दे दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे की टीम 132 रनों पर ऑल आउट हो गई। जबाब में नीदरलैंड की टीम सिर्फ 95 रन ही बना सकी। और उसे उपविजेता बन कर ही संतोष करना पड़ा। अपने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा को मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

हालांकि इस हार के बाद भी नीदरलैंड टूर्नामेंट की चैम्पियन जिम्बाब्वे के साथ विश्व कप के अगले दौर में पहुंच गया। क्योंकि फाइनल में पहुंचते ही दोनों टीमों की विश्व कप की टिकट पक्की हो चुकी थी।

अमेरिका को हरा पीएनजी (PNG) ने किया तीसरा स्थान हासिल

publive-image

सेमीफाइनल में हार कर बाहर होने वाले अमेरिका और पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के बीच तीसरे स्थान को लेकर मुकाबला हुआ। इसमें पीएनजी ने अमेरिका को हरा दिया। पहले खेलते हुए पीएनजी की टीम ने 97 रन पर अपने सभी विकेट गवां दिए। छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए अमेरिका की टीम केवल 92 रन ही बना सकी और उसे हार का सामना करना पड़ा।

इस रिजल्ट के परिणाम स्वरूप पीएनजी की टीम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया, वही अमेरिकी टीम को चौथे स्थान पर संतोष करना पड़ा। पीएनजी (PNG) के चाड सोपर को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

अन्य स्थानों के लिए खेले गए मुकाबलों के परिणाम 

publive-image

युगांडा ने हाँगकाँग को हराकर पाँचवे स्थान पर अपना कब्जा जमाया, वहीं हाँगकाँग की टीम को छठे स्थान पर संतोष करना पड़ा। युगांडा ने पहले खेलते हुए 7 विकेट खोकर 102 रन बनाए। जबाब में हाँगकाँग की टीम 8 विकेट के नुकसान पर 98 रन ही बना पाई। युगांडा के जुमा मियागी को उनकी अच्छी गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

जर्सी की टीम सिंगापुर को हरा कर सातवें स्थान पर रही, वहीं सिंगापुर को अंतिम स्थान पर संतोष करना पड़ा। सिंगापुर ने पहले खेलते हुए 7 विकेट खोकर 140 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी जर्सी की टीम ने 15.4 ओवर में ही 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। जर्सी के निक ग्रीनवुड को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Latest Stories