आईपीएल की एक पारी में 4 या उससे ज्यादा कैच पकड़ने वाले फिल्डर

आज हम इस खास लेख में उन फील्डरों की बात करने वाले हैं, जिन्होंने आईपीएल की एक पारी में कमाल की शानदार 4 या फिर उससे ज्यादा कैच पकड़े हुए हैं.

author-image
By admin
New Update
आईपीएल की एक पारी में 4 या उससे ज्यादा कैच पकड़ने वाले फिल्डर

आईपीएल एक ऐसी टी-20 लीग है, जहां बल्लेबाजी और गेंदबाजी का स्तर तो बेहतर दिखता ही है, लेकिन साथ में फील्डिंग का लेवल भी आईपीएल में कमाल का रहता है. फील्डर मैदान में 1-1 रन बचाने के लिए अपनी पूरी जान लगा देता हैं. वहीं एक से बढ़कर एक बेहतरीन कैच भी मैदान में पकड़ते है. 

कई बार, तो खिलाड़ी का दिन फिल्ड में बहुत बेहतर चला जाता है और वह अपनी टीम के लिए जमकर कैच कर लेता है. आज हम भी अपने इस खास लेख में उन फील्डरों की बात करने वाले हैं, जिन्होंने आईपीएल की एक पारी में 4 या फिर उससे ज्यादा कैच पकड़े हुए हैं. 

1. मोहम्मद नबी-5 कैच 

publive-image

आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड मोहम्मद नबी के नाम हैं. 8 अक्टूबर 2021 को मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया था. इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 235 रन का बड़ा स्कोर बनाया था. हालांकि यह मैच में मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों की गेंद जब भी हवा में जा रही थी, तो उसके नीचे मोहम्मद नबी ही नजर आ रहे थे. उन्होंने इस मुकाबले के दौरान कुल 5 कैच पकड़ लिए थे. उन्होंने रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, जिमी नीशम, क्रुनाल पांड्या और नाथन कुल्टर नाइल का कैच पकड़ा था. 

मुकाबले में मुंबई इंडियंस की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 235 रन बनाए थे. इस लक्ष्य के जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 8 विकेट के नुकसान पर 193 रन ही बना पाई. मुंबई इंडियंस ने यह मुकाबला 42 रन के अंतर से जीत लिया था. 

2. सचिन तेंदुलकर-4 कैच

publive-image

सचिन तेंदुलकर ने 16 मई 2008 को खेले गए एक मुकाबले में मुंबई इंडियंस के लिए कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ 4 कैच पकड़े थे. वह पहले ऐसे खिलाड़ी बने थे, जिन्होंने सबसे पहले 4 कैच पकड़ने की उपलब्धि हासिल की थी.  दरअसल, इस मुकाबले में कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम मुंबई इंडियंस की शानदार गेंदबाजी के आगे 15.2 ओवर में मात्र 67 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी. सचिन तेंदुलकर ने इस मुकाबले में सलमान बट, रिद्धिमान साहा, अजीत अगरकर और शोएब अख्तर का कैच पकड़ा था. 

मुंबई इंडियंस ने 68 रन के इस लक्ष्य को मात्र 5.3 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया था, भले ही सचिन इस मुकाबले में शून्य के स्कोर पर आउट हो गए थे, लेकिन 4 कैच पकड़कर उन्होंने इस मुकाबले को अपने लिए यादगार बना लिया था. 

3. डेविड वॉर्नर-4 कैच

publive-image

डेविड वॉर्नर ने भी आईपीएल के एक मैच में 4 कैच पकड़ने की उपलब्धि हासिल की है. 31 मार्च 2010 को एक मुकाबला दिल्ली डेयरडेविल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया था. इस मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स ने पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 188 रन का स्कोर खड़ा किया था. 

जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम 17.4 ओवर में मात्र 121 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी और मुकाबले को 67 रन के अंतर से दिल्ली डेयरडेविल्स टीम ने मैच को जीत लिया था. डेविड वॉर्नर ने राजस्थान के माइकल लंब, एडम वोग्स, युसूफ पठान और सुमित नरवाल का कैच लपका था. हालांकि यह लेफ्ट हैंड बल्लेबाज बल्ले के साथ कुछ खास नहीं कर पाया था और मात्र 4 रन के स्कोर पर आउट हो गया था. 

4. जैक कैलिस-4 कैच 

publive-image

11 अप्रैल 2011 को कोलकाता नाईट राइडर्स और डेक्कन चार्जर्स के बीच एक मुकाबला खेला गया था. इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 163 रन का स्कोर खड़ा किया था. लक्ष्य का पीछा करते हुए डेक्कन चार्जर्स की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 154 रन ही बना पाई और मुकाबले को केकेआर की टीम ने 9 रन के अंतर से जीत लिया था. 

इस मुकाबले में जैक कैलिस ने जहां बल्ले के साथ 45 गेंद पर 53 रन की पारी खेली थी. वहीं उन्होंने फील्डिंग में भी कमाल करते हुए 4 कैच पकड़ लिए थे. कैलिस ने अपना शिकार भरत चिपली, कुमार संगकारा, जीन पॉल डुमिनी और रवि तेजा को बनाया था. 

5. राहुल तेवतिया-4 कैच

publive-image

24 मार्च 2019 को एक मुकाबला मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया था. मुकाबले में राहुल तेवतिया दिल्ली के लिए खेल रहे थे और उन्होंने इस मैच में 4 कैच पकड़ डाले थे. राहुल तेवतिया ने रोहित शर्मा, युवराज सिंह, कीरोन पोलार्ड और क्रुणाल पांड्या जैसे अच्छे खिलाड़ियों के कैच पकड़े थे. 

अगर इस मैच की बात करें, तो इसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 213 रन का एक विशाल स्कोर खड़ा किया, जवाब में मुंबई इंडियंस कि पूरी टीम 19.2 ओवर में 176 रन के स्कोर पर ही ऑल आउट हो गई थी. दिल्ली कैपिटल्स मुकाबले को 37 रन के अंतर से जीतने में कामयाब रही थी. 

6. डेविड मिलर-4 कैच 

publive-image

डेविड मिलर के नाम भी आईपीएल में 4 कैच पकड़ने का रिकॉर्ड हैं. दरअसल 10 अप्रैल 2019 को एक मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा था. इस मुकाबले में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 197 रन का स्कोर खड़ा किया था. मुंबई इंडियंस की टीम ने इस बड़े लक्ष्य को अंतिम गेंद पर 3 विकेट रहते हासिल कर लिया था. 

डेविड मिलर ने अपनी बेहतरीन फील्डिंग के दम पर इस मुकाबले में क्विंटन डी कॉक, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या और कुणाल पांड्या के कैच पकड़ लिए थे. हालांकि अपनी शानदार कैचिंग के बावजूद वह अपनी टीम पंजाब को हार से बचा नहीं पाए. 

7. फाफ डू प्लेसिस-4 कैच   

publive-image

फाफ डू प्लेसिस आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में से एक माने जाते हैं. उन्होंने कई शानदार कैच इस लोकप्रिय टी-20 लीग में पकड़े हुए हैं. 14 मार्च 2019 को चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए उन्होंने कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ 4 शानदार कैच पकड़ लिए थे और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. 

दरअसल, पहले खेलते हुए केकेआर की टीम 8 विकेट के नुकसान पर 161 रन ही बना पाई. फाफ ने सुनील नारायण, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक और रॉबिन उथप्पा का कैच पकड़ लिया था. वहीं 162 रन के लक्ष्य को चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने 19.4 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था. 

8. रविन्द्र जडेजा-4 कैच

publive-image

रविन्द्र जडेजा आईपीएल के ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के नंबर-1 फिल्डर कहे जाते हैं. उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 19 अप्रैल 2021 को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ कुल 4 बेहतरीन कैच पकड़ लिए थे. उन्होंने सबसे पहले मनन वोहरा का कैच पकड़ा था. वहीं इसके बाद उन्होंने रियान पराग, क्रिस मॉरिस, जयदेव उनादकट का कैच पकड़ लिया था. 

मुकाबले की बात करें, तो चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 188 रन का स्कोर खड़ा किया था. 189 रन के लक्ष्य के जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 143 रन ही बना पाई और यह मुकाबला चेन्नई की टीम 45 रन के बड़े अंतर से जीतने में कामयाब हो गई थी. रविन्द्र जडेजा ने गेंद के साथ भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपने 4 ओवर में 28 रन देकर कुल 2 विकेट हासिल किये. 

9. रिंकू सिंह-4 कैच

publive-image

कोलकाता नाईट राइडर्स के स्टार खिलाड़ी रिंकू सिंह ने भी साल 2022 के आईपीएल मे एक पारी में 4 कैच करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 23 अप्रैल 2022 को कोलकाता नाईट राइडर्स बनाम गुजरात टाइटन्स के मैच में रिंकू सिंह ने गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या, राहुल तेवतिया, अभिनव मनोहर, लोकी फ़र्गुसन का शानदार कैच पकड़ा. 

इस मुक़ाबले में गुजरात टाइटन्स ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 156 रन का स्कोर खड़ा किया था, लेकिन कोलकाता कि टीम  20 ओवर खेलते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 148 रन तक ही पहुंच सकी. रिंकू सिंह के 4 शानदार कैच के बावजूद कोलकाता इस मुक़ाबले को 8 रन से हार गयी. 

10. रियान पराग-4 कैच 

publive-image

राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी रियान पराग ने भी आईपीएल 2022 में एक पारी में 4 कैच करने का अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 26 अप्रैल 2022 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के खिलाफ़ खेले गए मैच में रियान पराग ने बैंगलौर के पूर्व कप्तान विराट कोहली, शाहबाज़ अहमद, सुयश प्रभुदेसाई, हर्षल पटेल का बेहतरीन कैच लपका. 

इस मैच में बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया, जिसके बाद राजस्थान ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 144 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में रियान पराग के 4 बेहतरीन कैच की बदौलत आरसीबी की पूरी टीम 19.3 ओवर में 115 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गयी. 

Latest Stories